First hearing in Salman Khan’s Galaxy Apartment firing case | सलमान खान के गैलेक्सी अपार्टमेंट में चली थीं गोलियां: पहली सुनवाई हुई, स्पेशल कोर्ट के जज बोले- आरोपियों के खिलाफ पुख्ता सबूत मिले हैं

12 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

14 अप्रैल की सुबह सलमान खान के गैलेक्सी अपार्टमेंट में गोलियां चलाई गई थीं। बीते कई महीनो से इस मामले की जांच जारी है। मामले में अब तक 5 गिरफ्तारियां भी हो चुकी हैं। सोमवार को मुंबई की स्पेशल कोर्ट में फायरिंग केस की पहली सुनवाई हुई है। स्पेशल कोर्ट के जज बी.बी.शेल्के ने चार्टशीट का कहना है कि केस में कई पुख्ता सबूत मिले हैं, जिनकी मदद से बिश्नोई गैंग के लोगों के खिलाफ एक्शन लिया जा सकता है।

हाल ही में आई स्पॉटबॉय की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को सलमान के गैलेक्सी अपार्टमेंट में हुई फायरिंग मामले की पहली सुनवाई हुई थी, जिसमें सरकारी वकील जयसिंह देसाई कोर्ट में पेश हुए थे। स्पेशल कोर्ट महाराष्ट्र कंट्रोल ऑफ ऑर्गेनाइज्ड क्राइम एक्ट (MCOCA) के स्पेशल जज बी.डी.शेल्के ने केस की चार्टशीट देखकर कहा है कि मामले में गिरफ्तार हुए सभी आरोपियों के खिलाफ पुलिस को पुख्ता सबूत मिले हैं, जिनके आधार पर उनके खिलाफ एक्शन लिया जा सकता है।

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, अदालत में कहा गया है कि पांच आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 307 (हत्या की कोशिश), 34 (सामान्य इरादा), 120 (B) के तहत कार्यवाही जारी रहेगी। इसके अलावा आरोपियों पर मकोका और आर्म्स एक्ट की धाराएं भी लगेंगी।

मकोका कोर्ट में लगाई थी 1736 पन्नों की चार्टशीट

सलमान खान के मुंबई स्थित घर पर फायरिंग मामले में नवी मुंबई पुलिस ने मकोका कोर्ट में 1736 पेज की चार्जशीट दाखिल की थी। इसमें लॉरेंस बिश्नोई समेत 9 आरोपियों के नाम हैं। इनमें से 5 की गिरफ्तारी हो चुकी है। लॉरेंस पहले से ही अन्य मामलो में जेल में बंद है, जबकि अन्य आरोपी पुलिस हिरासत में हैं।

मुंबई क्राइम ब्रांच द्वारा गिरफ्तार किए गए आरोपियों को लेकर जाती हुई पुलिस।

मुंबई क्राइम ब्रांच द्वारा गिरफ्तार किए गए आरोपियों को लेकर जाती हुई पुलिस।

चार्टशीट में सलमान खान का भी बयान दर्ज है। उन्होंने कहा था, ‘मुझे और मेरे परिवार को झूठ में निशाना बनाया जा रहा है। मैंने कुछ गलत भी नहीं किया है। ये सारी चीजें मुझसे पैसे ऐंठने के लिए की जा रही है।’ उन्होंने पहले मिली धमकियों का भी जिक्र किया। वहीं जांच में पाया गया कि सलमान खान के घर हुई फायरिंग हत्या के इरादे से नहीं की गई थी। आरोपी उन्हें धमकाना चाहते थे। हालांकि जांच में ये भी सामने आया कि लॉरेंस गैंग के कुछ मेंबर्स सलमान खान की हत्या करने के लिए उन पर नजर रखे हुए थे। उन लोगों ने हत्या के लिए पाकिस्तान से हथियार मंगवाने की कोशिश की थी।

बताते चलें कि 14 अप्रैल की सुबह करीब 5 बजे सलमान खान के गैलेक्सी अपार्टमेंट में 2 बाइकसवारों ने 4 राउंड फायरिंग की थी। जिस वक्त फायरिंग हुई, उस समय सलमान घर में ही मौजूद थे। मामले में पहली गिरफ्तारी 15 अप्रैल को हुई। पुलिस ने 2 आरोपियों को गिरफ्तार किया था। इसके बाद 24 अप्रैल को हथियार मुहैया करवाने वाले आरोपियों की गिरफ्तारी हुई थी। 27 अप्रैल तक मामले में 6 गिरफ्तारियां हुईं, जिन पर मकोका की धाराएं लगाई गई थीं। मकोका की धारा लगने के बादल 1 मई को 6 आरोपियों में से एक अनुज थापन ने पुलिस कस्टडी में आत्महत्या कर ली थी।

फायरिंग करने वाले बाइकसवारों का सीसीटीवी फुटेज।

फायरिंग करने वाले बाइकसवारों का सीसीटीवी फुटेज।

क्या है मकोका?

महाराष्ट्र सरकार ने 1999 में मकोका (महाराष्ट्र कंट्रोल ऑफ ऑर्गेनाइज्ड क्राइम एक्ट) बनाया था। इसका मकसद संगठित और अंडरवर्ल्ड अपराध को खत्म करना था। महाराष्ट्र और दिल्ली में यह कानून लागू है।

मकोका लगने के बाद आरोपियों को आसानी से जमानत नहीं मिलती है। मकोका के तहत पुलिस को चार्जशीट दाखिल करने के लिए 180 दिन का वक्त मिल जाता है, जबकि आईपीसी के प्रावधानों के तहत यह समय सीमा सिर्फ 60 से 90 दिन की है। मकोका के तहत आरोपी की पुलिस रिमांड 30 दिन तक हो सकती है, जबकि आईपीसी के तहत यह अधिकतम 15 दिन की होती है।

फायरिंग होने के बाद महाराष्ट्र सीएम एकनाथ शिंदे ने सलमान खान से मुलाकात की थी।

फायरिंग होने के बाद महाराष्ट्र सीएम एकनाथ शिंदे ने सलमान खान से मुलाकात की थी।

फिल्म सिकंदर की शूटिंग में व्यस्त हैं सलमान

सलमान खान इन दिनों अपनी अपकमिंग फिल्म सिकंदर की शूटिंग में व्यस्त चल रहे हैं। उनकी फिल्म की शूटिंग फिल्मसिटी में जारी है। शुरुआत में सलमान खान रियल लोकेशन्स पर शूटिंग करने वाले थे, हालांकि धमकियां मिलने और फायरिंग होने के बाद अब सलमान सुरक्षा के मद्देनजर फिल्मसिटी में ही शूटिंग कर रहे हैं।



{*Disclaimer:* The following news is sourced directly from our news feed, and we do not exert control over its content. We cannot be held responsible for the accuracy or validity of any information presented in this news article.}

Source by [author_name]

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *