Israel-Hamas War | Ceasefire Hostage Deal Near Benjamin Netanyahu | गाजा में सीजफायर किसी भी वक्त: मीडिया रिपोर्ट में दावा- 6 हफ्ते जंग बंद रहेगी, इजराइल-हमास दोनों सिविलियन्स को रिहा करेंगे


तेल अवीव23 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
गाजा में बुधवार को एक और इजराइली सैनिक की मौत हो गई। अब तक कुल 224 इजराइली सैनिक गाजा में मारे जा चुके हैं। - Dainik Bhaskar

गाजा में बुधवार को एक और इजराइली सैनिक की मौत हो गई। अब तक कुल 224 इजराइली सैनिक गाजा में मारे जा चुके हैं।

अमेरिकी अखबार वॉशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इजराइल और हमास के बीच सीजफायर और होस्टेज डील का ऐलान जल्द ही किया जा सकता है।

रिपोर्ट के मुताबिक- डील पर यह बातचीत पेरिस में पिछले दिनों हुई। इसमें तय हुआ कि इजराइल 6 हफ्ते के लिए सीजफायर करेगा। इस दौरान गाजा में किसी तरह का मिलिट्री ऑपरेशन नहीं किया जाएगा। इजराइल और हमास दोनों ही सिविलियन्स को रिहा करेंगे।

डील की शर्तें नहीं बताएंगे

  • इजराइल के एक सीनियर अफसर ने अमेरिकी न्यूज चैनल एनबीसी से कहा- यह सही है कि हम डील के काफी करीब हैं, लेकिन बातचीत अब भी चल रही है। इजराइल भी चाहता है कि बेकसूर नागरिक इस जंग का शिकार न बनें।
  • दूसरी तरफ, ‘टाइम्स ऑफ इजराइल’ ने नई खबर दी। अखबार के मुताबिक- प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बंधकों के परिवारों से साफ कह दिया है कि जब भी कोई डील होगी और बंधक रिहा होंगे तो किसी शर्त को सार्वजनिक नहीं किया जाएगा।
  • इस डील की बातचीत में कतर, इजिप्ट और अमेरिका के साथ इजराइल शामिल है। हमास का पक्ष कतर की तरफ से रखा जा रहा है। इस पर पिछले दिनों नेतन्याहू ने सवाल भी उठाए थे।
मंगलवार को तेल अवीव में बंधकों की रिहाई की मांग को लेकर प्रदर्शन करती एक इजराइली महिला।

मंगलवार को तेल अवीव में बंधकों की रिहाई की मांग को लेकर प्रदर्शन करती एक इजराइली महिला।

इजराइली फौज की गाजा से वापसी नहीं होगी

  • एनबीसी की रिपोर्ट में कहा गया- डील के लिए जो डॉक्यूमेंट तैयार किया गया है, उसमें सिर्फ तीन पेज हैं। इजराइल ने कहा है कि उसकी सेना गाजा से पूरी तरह वापसी नहीं करेगी, बल्कि गाजा के बाहरी और बेहद घनी आबादी वाले इलाकों में तैनात रहेगी।
  • गाजा को जो राहत सामग्री पहुंचाई जानी है, उसमें इजराइल रोक-टोक नहीं करेगा। इसके अलावा फ्यूल सप्लाई कुछ हद तक बहाल की जाएगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि डील पर सहमति रविवार 28 जनवरी को बन गई थी, लेकिन इजराइली पक्ष कुछ चीजों की गारंटी चाहता है, इसलिए ऐलान बाकी है।

खबरें और भी हैं…



Source link

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *