Hamas accepted the ceasefire proposal Israel Gaza War | हमास ने सीजफायर के प्रपोजल को स्वीकार किया: हमास नेता ने कतर के PM से फोन पर बात कर शर्तें मानी; युद्धविराम 3 चरणों में संभव


काहिरा3 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

इजराइल से जंग के 7 महीने बाद हमास ने मिस्र और कतर के सीजफायर के प्रपोजल को स्वीकार कर लिया है। हमास की ओर से सोमवार (6 मई) को इसे लेकर आधिकारिक बयान जारी किया गया।

इसमें कहा गया कि हमास के लीडर इस्माइल हनियेह ने कतर के प्रधान मंत्री मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थानी और मिस्र के खुफिया एजेंसी के प्रमुख अब्बास कामेल से कहा कि वो इजराइल के साथ युद्धविराम के लिए उनकी शर्तों को स्वीकार करता है। इस पर इजराइल की ओर से फिलहाल कोई कमेंट नहीं आया है।

हमास और इजराइल के बीच युद्धविराम और बंधकों को छोड़ने के समझौते से जुड़ी डीटेल्स सामने नहीं आई है। हालांकि, सूत्रों के मुताबिक, अलजजीरा की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि सीजफायर समझौता तीन चरणों में होगा। प्रत्येक चरण 42 दिनों तक चलेगा।

पहले चरण में नेटजारिम कॉरिडोर से इजरायली सेना की वापसी होगी। इसका उपयोग इजरायल उत्तरी और दक्षिणी गाजा को अलग-अलग करने के लिए करता आ रहा है। दूसरे चरण में इजराइली फोर्सेज गजा से वापस लौट जाएगी। वहीं तीसरे चरण में गजा से नाकेबंदी को समाप्त करने की मंजूरी देने वाला प्रावधान शामिल है।

इजराइल के लोग प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू पर बंधकों को रिहाई करवाने के लिए दबाव बना रहे हैं।

इजराइल के लोग प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू पर बंधकों को रिहाई करवाने के लिए दबाव बना रहे हैं।

समझौता करवाने में जुटे हैं मिस्र, कतर और अमेरिका
मिस्र, कतर और अमेरिका साथ मिलकर हमास और इजराइल के बीच युद्धविराम करवाने की कोशिश कर रहे हैं। तीनों देशों ने शुक्रवार 26 अप्रैल को प्रपोजल पर बातचीत करने के लिए एक हाई-लेवल डेलिगेशन इजराइल भेजा था।

इससे पहले कतर और मिस्र की मध्यस्थता के बाद नवंबर में इजराइल-हमास के बीच पहली बार 4 दिन के लिए युद्धविराम हुआ था। इस दौरान हमास ने 112 बंधकों को रिहा किया था। वहीं इजराइल ने भी जेल में बंद 240 से ज्यादा फिलिस्तिनियों को छोड़ा था।

नवंबर में दोनों देशों के बीच पहले युद्धविराम के बीच हमास ने 112 बंधकों को रिहा किया था।

नवंबर में दोनों देशों के बीच पहले युद्धविराम के बीच हमास ने 112 बंधकों को रिहा किया था।

गाजा में कई रियायतें देने के लिए तैयार इजराइल
हमास और इजराइल के बीच युद्धविराम और बंधकों को छोड़ने के समझौते से जुड़ी डीटेल्स सामने नहीं आई है। हालांकि, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसमें 33 इजराइली बंधकों की रिहाई की बात है। इसके बदले इजराइल बड़ी संख्या में जेल में बंद फिलिस्तीनी कैदियों को छोड़ेगा।

हिब्रू मीडिया चैनलों के मुताबिक इजराइल उत्तरी गाजा में फिलिस्तीनियों को लौटने की इजाजत देने जैसी कई बड़ी रियायतें देने को तैयार है। हालांकि इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का कहना है कि बंधकों की रिहाई के बदले गाजा में युद्ध खत्म नहीं करेगा।

इजराइल ने हमास को दिया है आखिरी मौका
6 महीने की जंग में इजराइल ने राफा छोड़कर पूरे गाजा पर कब्जा कर लिया है। राफा पर हमले से पहले इजराइल ने हमास को समझौते का आखिरी मौका दिया था। इजराइल ने कहा था कि अगर हमास समझौता स्वीकार नहीं करता है, इजराइल राफा पर बड़ा हमला करेगा।

इसी कारण मिस्र का डेलिगेशन दोनों पक्षों में समझौते करवाने को कोशिश कर रहा है। पिछले दिनों रिपोर्ट आई थी कि मिस्र बंधकों को छोड़ने के लिए हमास पर दबाव बनाने की तैयारी कर रहा है। दरअसल राफा मिस्र की बॉर्डर के पास है। इसलिए उसे डर है कि अगर इजराइली सेना राफा पर हमला करेगी, तो बड़ी संख्या में शरणार्थी मिस्र में घुसने की कोशिश करेंगे।

इसी से बचने के लिए इजिप्ट का एक डेलिगेशन इजराइल और हमास के बीच शांति समझौते करवाने की कोशिश में जुटा है। इस समय 10 लाख से ज्यादा फिलिस्तीनियों ने राफा शहर में पनाह ली हुई है।

हमास के सीनियर अधिकारी खलील अल-हैय्या ने कहा था कि अगर फिलिस्तीन अलग देश बनता है तो हमास हथियार डाल देगा।

हमास के सीनियर अधिकारी खलील अल-हैय्या ने कहा था कि अगर फिलिस्तीन अलग देश बनता है तो हमास हथियार डाल देगा।

हमास ने 5 साल के युद्धविराम की इच्छा जाहिर की थी
कुछ दिन पहले हमास के एक सीनियर अधिकारी ने 5 साल के युद्धविराम की इच्छा जाहिर की थी। न्यूज एजेंसी AP को दिए इंटरव्यू में खलील अल-हैय्या ने कहा था कि अगर फिलिस्तीन एक अलग और आजाद देश बनता है तो हम हथियार डाल देंगे और एक साधारण राजनीतिक पार्टी के तौर पर काम करेंगे।

हालांकि, 7 अक्टूबर के हमले के बाद हमास का खात्मा करने की कसम खा चुका इजराइल इस समझौते के लिए सहमत नहीं है। अल-हैय्या का कहना था कि अगर फिलिस्तीन को 1967 की जंग से पहले के इलाके दिए जाते हैं तो वो इजराइल के खिलाफ युद्ध नहीं लड़ेगा।

यह खबर भी पढ़े-

कतर छोड़कर ओमान शिफ्ट होने की प्लानिंग कर रहा हमास: युद्धविराम का दबाव नहीं झेल पा रहा; कतर बिचौलिए की भूमिका से परेशान

हमास के लीडर जल्द ही कतर से अपने ठिकाने को हटा सकते हैं। वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका लगातार कतर पर इजराइल-हमास के बीच युद्धविराम संधि करवाने का प्रेशर बना रहा है, जो अब तक संभव नहीं हो पाया है। अरब अधिकारियों के हवाले से रिपोर्ट में बताया गया है कि हमास इस वक्त ओमान समेत 2 खाड़ी देशों से संपर्क में हैं। पूरी खबर पढ़े…



Disclaimer:* The following news is sourced directly from our news feed, and we do not exert control over its content. We cannot be held responsible for the accuracy or validity of any information presented in this news article.

Source link

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *