1.5 टन के AC को रात भर चलाएंगे तो कितना आएगा बिजली बिल, 3 या 5 स्टार किसमें होगी बचत? डिटेल में जानिए – News18 हिंदी


AC Running Cost: गर्मी का मौसम आते घरों में एसी चलना शुरू हो जाते हैं. इसमें कोई संदेह नहीं कि एसी गर्मी से निजात दिलाने का काम करता है. हालांकि, एसी अन्य कूलिंग उपकरणों की तुलना में महंगा होता है और इसे चलाने का खर्च भी ज्यादा है. यही कारण है कि कई बार लोग चाहकर भी एयर कंडीशनर (AC) खरीदने से अपने हाथ पीछे खींच लेते हैं. लेकिन एसी चलाने से वाकई कितना बिजली बिल आता है क्या आप जानते हैं? घरों में आमतौर पर लोग 1.5 टन वाला एसी लगाना पसंद करते हैं. वहीं एसी में 3 स्टार, 4 स्टार और 5 स्टार वाले वर्जन सबसे ज्यादा बिकते हैं. अगर इस सीजन आप भी घर में एसी लगवाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो पहले जान ले कि बिजली बिल का क्या हिसाब आएगा.

बाजार में 1.5 टन का एसी सबसे ज्यादा बिकता है. घर में छोटे या मीडियम साइज के कमरे या हॉल की अच्छी कूलिंग के लिए 1.5 टन के एसी बेस्ट होता है. हालांकि कई लोगों को यह पता नहीं होता है कि 1.5 का एसी लगवाने पर बिजली बिल कितना आएगा. यहां हम आपको बताने वाले हैं कि 1.5 टन के एसी को चलाने पर महीने में कितना बिजली बिल आएगा.

मार्केट में इतने तरह के एसी
दरअसल, एसी का बिजली बिल कितना आएगा, यह उसके पॉवर कंजम्पशन पर निर्भर करता है. बाजार में 1 स्टार से लेकर 5 स्टार रेटिंग वाले एसी मिलते हैं. 1 स्टार एसी काफी कम कीमत में मिल जाता है, लेकिन ये बिजली की सबसे ज्यादा खपत करता है, जबकि 5 स्टार वाला एसी महंगा होता है लेकिन यह सबसे ज्यादा पॉवर एफिसिएंट भी होता है. हालांकि, 3-स्टार वाले एसी अच्छी कूलिंग के साथ आपकी जेब पर भी कम बोझ डालते हैं.

कितनी होगी बिजली की खपत?
अगर आप 5 स्टार रेटिंग वाला 1.5 टन का स्प्लिट AC लगवाना चाहते हैं, तो यह तकरीबन 840 वाट (0.8kWh) बिजली प्रति घंटे के हिसाब से खपत करता है. अगर आप रात भर यानी 8 घंटे एसी का इस्तेमाल करते हैं तो इस हिसाब से आपका एसी 6.4 यूनिट बिजली की खपत करेगा. अगर आपके यहां बिजली की दर 7.50 रुपये प्रति यूनिट है तो इस हिसाब से एक दिन में 48 रुपये और एक महीने में लगभग 1500 रुपये का बिल आएगा.

वहीं 3 स्टार रेटिंग वाला 1.5 टन का एसी 1104 वाट (1.10 kWh) बिजली की खपत एक घंटे में करता है. अगर आप इसे 8 घंटे चलाते हैं तो यह 9 यूनिट बिजली की खपत करेगा. इस हिसाब से एक दिन में 67.5 रुपये और एक महीने में 2,000 रुपये का बिल आएगा. देखा जाए तो 5 स्टार रेटिंग वाले एसी पर महीनें में 500 रुपये की बचत हो सकती है.

1.5 टन एसी की कितनी कीमत?
अब आप समझ गए होंगे कि 1.5 टन के एसी को महीने भर चलाने में कितना खर्च होगा. इस हिसाब से आप यह भी प्लान कर पाएंगे कि आपको अपने बजट के अनुसार 5 स्टार या 3 स्टार एसी, किसे खरीदना चाहिए. मार्केट में 1.5 टन के 5 स्टार के एसी की कीमत 35,000 रुपये से शुरू हो जाती है. वहीं, 3 स्टार वाला एसी 25,000 रुपये में मिल जाता है.

Tags: Air Conditioner, Tech news



{*Disclaimer:* The following news is sourced directly from our news feed, and we do not exert control over its content. We cannot be held responsible for the accuracy or validity of any information presented in this news article.}

Source link

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *