Paytm UPI Services Partner Banks Update; Yes Bank Axis Bank | अब पेटीएम पर एक्सिस और यस बैंक का UPI हैंडल: @paytm की जगह लेगें @ptyes और @ptaxis, NPCI की मंजूरी के बाद प्लेटफार्म पर लाइव हुए ये बैंक


नई दिल्ली55 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

पेटीएम में UPI सर्विसेज देने के लिए यस बैंक और एक्सिस बैंक लाइव हो गए हैं, जिसका इस्तेमाल करके यूजर्स नए UPI हैंडल बना सकते हैं। अब पेटीएम ऐप पर UPI के लिए रजिस्ट्रेशन करने वाले नए यूजर्स को नए हैंडल मिलेंगे, जो @Paytm की बजाय पार्टनर बैंकों के होंगे।

यस बैंक @ptyes हैंडल और एक्सिस बैंक @ptaxis हैंडल के साथ लाइव हो गया है। पहले से रजिस्टर यूजर्स को भी मौजूदा @paytm हैंडल को बदलने का ऑप्शन मिलेगा।

कल NPCI ने पेटीएम को TPAP की मंजूरी दिया था
बीते दिन ही नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने मल्टी-बैंक मॉडल के तहत थर्ड-पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर (TPAP) के रूप में UPI सर्विसेज देने के लिए पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन-97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (OCL) को मंजूरी दी थी।

चार बैंक – एक्सिस बैंक, HDFC बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और यस बैंक पेमेंट सर्विस को सशक्त बनाने के लिए पेटीएम के पार्टनर बैंक यानी पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर (PSP) के रूप में काम करेंगे।

जल्द SBI और HDFC में भी UPI सर्विस के लिए पेटीएम पर लाइव होंगे
देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक SBI और सबसे बड़ा प्राइवेट बैंक HDFC भी जल्द पेटीएम पर UPI सर्विस के लिए लाइव होंगे। स्टेट बैंक @ptsbi और HDFC बैंक @pthdfc हैंडल के साथ प्लेटफार्म पर लाइव होगा। ये चारों बैंक पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर (PSP) के रूप में काम करेंगे, जो बैंकिंग सिस्टम से जुड़ने के लिए एक थर्ड पार्टी ऐप को कनेक्ट करते हैं।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर 31 जनवरी को RBI ने लगाई थी रोक
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने रेगुलेटरी नियमों का पालन नहीं करने और कई अन्य अनियमितताओं के चलते 29 फरवरी के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक की सभी बैंकिंग एक्टिविटी बंद करने का आदेश दिया था। यह आदेश 31 जनवरी को जारी किया गया था, जिसे बाद में RBI ने 15 मार्च तक बढ़ा दिया था। यानी अब कल के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक कोई भी सर्विस नहीं दे पाएगा। हालांकि, वॉलेट और UPI सहित कई अन्य सर्विसेस मिलती रहेंगी।

गूगलपे, फोनपे जैसे ऐप्स की भी बैंकों से पार्टनरशिप
फोनपे, गूगलपे जैसे UPI ऐप भी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन प्रोवाइडर हैं। इनकी UPI सर्विस के लिए पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर (PSP) बैंक्स के साथ पार्टनरशिप है। हालांकि, पेटीएम को अभी तक बैंक पार्टनरशिप की जरूरत नहीं थी, क्योंकि PPBL खुद एक बैंक है।

26 फरवरी को फाउंडर विजय शेखर ने दिया था इस्तीफा
पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने 26 फरवरी को पेटीएम पेमेंट्स बैंक के बोर्ड से रिजाइन कर दिया है। वे बैंक के पार्ट टाइम नॉन-एग्जीक्यूटिव चेयरमैन थे। उनके इस्तीफे के बाद बैंक का नया बोर्ड बनाया गया है। पेटीएम पेमेंट्स बैंक अब जल्द ही नए चेयरमैन की नियुक्ति की प्रोसेस शुरू करेगा।

दो डायरेक्‍टर पहले ही दे चुके हैं इस्‍तीफा
पेटीएम के फाउंडर विजय के इस्तीफा देने से पहले दो इंडिपेंडेंट डायरेक्टर पेटीएम पेमेंट्स बैंक के बोर्ड से इस्तीफा दे चुके हैं। बैंक ऑफ अमेरिका और प्राइस वाटरहाउस कूपर्स (PWC) के पूर्व कार्यकारी शिंजिनी कुमार ने दिसंबर में इस्तीफा दे दिया था। वहीं SBI की पूर्व डिप्‍टी मैनेजिंग डायरेक्‍टर मंजू अग्रवाल ने भी बोर्ड से इस्तीफा दे दिया था।



{*Disclaimer:* The following news is sourced directly from our news feed, and we do not exert control over its content. We cannot be held responsible for the accuracy or validity of any information presented in this news article.}

Source link

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *