Business events today, Share Market, petrol diesel, gold silver, Government brought new scheme EMPS for electric vehicles | इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए नई स्कीम EMPS लाई सरकार: सेंसेक्स 906 अंक गिरकर 72,761 पर बंद, निवेशकों के ₹13 लाख करोड़ डूबे


  • Hindi News
  • Business
  • Business Events Today, Share Market, Petrol Diesel, Gold Silver, Government Brought New Scheme EMPS For Electric Vehicles

नई दिल्ली47 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

कल की बड़ी खबर इलेक्ट्रिक व्हीकल से जुड़ी रही। केंद्र सरकार ने 13 मार्च को इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रमोशन स्कीम (EMPS) लॉन्च करने की घोषणा की है। अपडेटेड इलेक्ट्रिक व्हीकल प्रमोशन स्कीम फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (FAME-II) की जगह लेगी, जो 31 मार्च 2024 को समाप्त होने वाली है।

वहीं, शेयर बाजार में 13 मार्च को बड़ी गिरावट देखने को मिली है। सेंसेक्स 906 अंक की गिरावट के साथ 72,761 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी में भी 338 अंक की गिरावट रही। ये 21,997 के स्तर पर बंद हुआ। सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 23 में गिरावट रही।

कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट, जिन पर रहेगी नजर…

  • शेयर बाजार में आज गुरुवार (14 मार्च) को गिरावट देखने को मिल सकती है।
  • पॉपुलर व्हीकल्स एंड सर्विसेज लिमिटेड के IPO का आज तीसरा दिन है।
  • थोक महंगाई के फरवरी महीने के आंकड़े आएंगे।
  • गोपाल स्नैक्स लिमिटेड का IPO लिस्ट होगा।
  • क्रिस्टल इंटीग्रेटेड सर्विसेज लिमिटेड का IPO ओपन होगा।
  • आसुस जेनफोन 11 अल्ट्रा स्मार्टफोन लॉन्च होगा
  • पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज भी कोई बदलाव नहीं हुआ है।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए नई स्कीम लाई सरकार : EMPS के तहत इलेक्ट्रिक 2-व्हीलर पर ₹10,000 सब्सिडी मिलेगी, FAME-2 में ₹22,500 मिलते हैं

केंद्र सरकार ने आज यानी 13 मार्च को इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रमोशन स्कीम (EMPS) लॉन्च करने की घोषणा की है। सरकार ये नई योजना इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए लेकर आई है।

नई अपडेटेड इलेक्ट्रिक व्हीकल प्रमोशन स्कीम फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (FAME-II) की जगह लेगी, जो 31 मार्च 2024 को समाप्त होने वाली है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2. 15 मार्च के बाद टॉप-अप नहीं होगा पेटीएम-फास्टैग : NHAI ने जारी की 39 बैंकों की नई लिस्ट, इसमें पेटीएम पेमेंट बैंक का नाम नहीं

नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी NHAI ने पेटीएम फास्टैग यूजर्स को 15 मार्च से पहले किसी अन्य अथॉराइज्ड बैंक से नया FASTag खरीदने की सलाह दी है। NHAI ने फास्टैग जारी करने वाले बैंकों की रिवाइज लिस्ट भी जारी की है।

इस लिस्ट में अब 39 बैंक और नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनीज (NBFCs) को शामिल किया गया है। NHAI ने फरवरी में 32 बैंकों की लिस्ट जारी की थी। रिवाइज लिस्ट में पेटीएम पेमेंट्स बैंक (PPBL) का नाम शामिल नहीं है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

3. सेंसेक्स 906 अंक गिरकर 72,761 पर बंद : स्मॉलकैप इंडेक्स 2,189 अंक टूटा, निवेशकों के ₹13 लाख करोड़ डूबे​​​​​​​

शेयर बाजार में आज यानी 13 मार्च को बड़ी गिरावट देखने को मिली है। सेंसेक्स 906 अंक की गिरावट के साथ 72,761 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी में भी 338 अंक की गिरावट रही। ये 21,997 के स्तर पर बंद हुआ। सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 23 में गिरावट रही।

स्मॉलकैप और मिडकैप इंडेक्स में भी आज गिरावट देखी गई है। स्मॉलकैप इंडेक्स 2,189 अंक (5.11%) गिरकर 40,641 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं मिडकैप इंडैक्स में 1,646 अंक (4.20%) की गिरावट रही। ये 37,591 के स्तर पर बंद हुआ।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

4. X पर #व्हाट्स रॉन्ग विद इंडिया हुआ ट्रेंड : देश की छवि खराब करने की कोशिश; इजराइली एंबेसी ने भारत का किया सपोर्ट

सोशल मीडिया प्लेटफार्म X पर बीते कुछ दिनों से भारत की छवि को खराब करने के लिए एक हैशटैग चल रहा है #WhatsWrongWithIndia। इस हैशटैग के साथ कुछ विदेशी यूजर्स भारत में हुई रेप और लूट जैसी कुछ घटनाओं के वीडियो शेयर कर रहे हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, X का एल्गोरिदम भी कुछ इस तरह बनाया गया है कि #WhatsWrongWithIndia वाले पोस्ट ज्यादा प्रमोट हो। जब इंडियन यूजर्स को इसका पता चला तो जवाब देने के लिए उन्होंने इसी हैशटैग के जरिेए अन्य देशों में हुई क्राइम से जुड़ी घटनाओं के वीडियों और न्यूज आर्टिकल्स शेयर करना शुरू किया।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

5. PM मोदी ने 3 सेमीकंडक्टर फैसिलिटी की नींव रखी : मोदी बोले- इससे भारत को सेमीकंडक्टर का ग्लोबल हब बनने में मदद मिलेगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को लगभग 1.25 लाख करोड़ रुपए की तीन सेमीकंडक्टर फैसिलिटीज की नींव रखी। इन मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटीज में से एक असम के मोरिगांव और दो गुजरात के धोलेरा और सानंद में स्थापित होंगी।

इससे भारत को सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग के लिए ग्लोबल हब बनने में मदद मिलेगी। PM मोदी ने ‘इंडियाज़ टेकेड: चिप्स फॉर विकसित भारत’ कार्यक्रम में इन सेमीकंडक्टर फैसिलिटीज की नींव रखी है। इस के कार्यक्रम में ताइवान के लीडर्स भी वर्चुअली जुड़े थे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

6. पोको-X6 नियो ₹15,999 की शुरुआती कीमत पर लॉन्च : इसमें 108MP का डुअल कैमरा सेटअप, 5000mAh बैटरी और दो स्टोरेज ऑप्शन

चाइनीज मोबाइल मैन्यूफैक्चरर पोको ने ‘पोको X6 सीरीज’ का नया स्मार्टफोन पोको X6 नियो को भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया है। पोको शाओमी की सब ब्रांड है। पोको के इस स्मार्टफोन में 108MP का मेन कैमरा, 5000mAh की बैटरी और मीडियाटेक डायमेंसिटी 6080 प्रोसेसर दी गई है।

पोको इस स्मार्टफोन को भारत में 15,999 रुपए की शुरुआती कीमत पर उतारा गया है। स्मार्टफोन को कंपनी ने तीन कलर और दो स्टोरेज ऑप्शन में लॉन्च किया है। बायर्स इसे ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट से आज शाम 7 बजे से खरीद सकेंगे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अब आपके जरूरत की खबर पढ़ें…

सीनियर सिटीजन्स सेविंग्स स्कीम में टैक्स-छूट के साथ बेहतर रिटर्न:इसमें मिल रहा 8.2% ब्याज, जानें इस स्कीम ये जुड़ी खास बातें

वित्त वर्ष 2023-24 का आखिरी महीना यानी मार्च शुरू हो चुका है। इस महीने आपको कई जरूरी काम निपटाने हैं। इन्हीं कामों में से एक है वित्त वर्ष 2023-24 के लिए टैक्स सेविंग इन्वेस्टमेंट। ये इन्वेस्टमेंट आपको 31 मार्च 2024 तक करना है।

अगर आप सीनियर सिटीजन हैं और सेफ इन्वेस्टमेंट के साथ टैक्स भी बचाना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन्स सेविंग्स स्कीम अकाउंट में पैसा लगा सकते हैं। इस स्कीम में अभी 8.20% सालाना ब्याज दिया जा रहा है।
पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

कल दुनिया के टॉप-10 सबसे अमीर कौन रहे यह भी देख लीजिए …

कल के शेयर मार्केट और सोने-चांदी का हाल जान लीजिए…

पेट्रोल-डीजल और बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की लेटेस्ट कीमत जान लीजिए…

खबरें और भी हैं…



{*Disclaimer:* The following news is sourced directly from our news feed, and we do not exert control over its content. We cannot be held responsible for the accuracy or validity of any information presented in this news article.}

Source link

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *