Breaking News LIVE Updates; CEC Appointment | Delhi Mumbai News | भास्कर अपडेट्स: शाहबाज की कैबिनेट में 19 मिनिस्टर, प्रेसिडेंट जरदारी ने शपथ दिलाई; PPP के किसी सांसद को मंत्री नहीं बनाया


1 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

सुप्रीम कोर्ट का संदेशखाली केस की CBI जांच के फैसले पर हस्तक्षेप से इनकार; कलकत्ता हाईकोर्ट ने दिया था निर्देश

पश्चिम बंगाल सरकार को झटका देते हुए सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को ED अधिकारियों पर हमले से जुड़े संदेशखाली केस में कलकत्ता HC के आदेश में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया। कलकत्ता हाईकोर्ट ने मामले की सीबीआई जांच का निर्देश दिया था।

सुनवाई के दौरान जस्टिस बीआर गवई और जस्टिस संदीप मेहता की पीठ ने राज्य पुलिस से शाहजहां शेख की गिरफ्तारी में हुई देरी के बारे में पूछा। कोर्ट ने ममता सरकार से पूछा कि शेख को इतने दिनों तक गिरफ्तार क्यों नहीं किया गया था।

दरअसल, ED के अधिकारी 5 जनवरी को करोड़ों रुपए के राशन घोटाले से जुड़े केस में मुख्य आरोपी शाहजहां शेख और बोनगांव नगर पालिका के पूर्व अध्यक्ष शंकर आध्या के घर गए थे। जहां उसके समर्थकों ने मिलकर ED के अधिकारियों की पिटाई की थी।

आज की अन्य प्रमुख खबरें…

टैक्स पेनल्टी मामले में दिल्ली हाईकोर्ट पहुंची कांग्रेस, आज ही होगी सुनवाई

कांग्रेस पार्टी पर IT विभाग ने टैक्स रिटर्न में गड़बड़ियों को लेकर 210 करोड़ रुपए की पेनल्टी लगाई है। इस पर रोक लगाने के लिए पार्टी दिल्ली हाईकोर्ट पहुंच गई है। कांग्रेस नेता और वरिष्ठ वकील विवेक तन्खा ने अदालत में याचिका लगाई है। कोर्ट ने आज ही इसे सुनवाई के लिए लिस्ट किया है।

पार्टी ने अपीलेट ट्रिब्यूनल में बैंक खातों पर डिपार्टमेंट की कार्रवाई रोकने की याचिका भी लगाई थी। 8 मार्च को ट्रिब्यूनल ने कार्रवाई रोकने से इनकार कर दिया था। इस दौरान तन्खा ने दलील दी थी कि अगर रोक नहीं लगाई गई तो कांग्रेस वित्तीय संकट में आ जाएगी।

सुप्रीम कोर्ट से प्रो. जीएन साईबाबा को बरी करने पर रोक लगाने की मांग वाली महाराष्ट्र सरकार की याचिका खारिज

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को महाराष्ट्र सरकार की उस अर्जी को खारिज कर दिया, जिसमें माओवादी से संबंध मामले में DU के पूर्व प्रोफेसर जीएन साईबाबा को बरी करने से रोक लगाने की मांग की गई थी। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि साईबाबा को बरी करने का बॉम्बे हाई कोर्ट का आदेश पहली नजर में एकदम सही है।

जस्टिस बीआर गवई और जस्टिस संदीप मेहता की बेंच ने बॉम्बे हाईकोर्ट के 5 मार्च के आदेश के खिलाफ राज्य सरकार की अपील मान ली। लेकिन जल्द सुनवाई की मांग कर रहे एडीशनल सॉलिसिटर जनरल एसवी राजू के अनुरोध को खारिज कर दिया। कोर्ट ने कहा- सुनवाई समय आने पर ही होगी।

पार्लियामेंट सिक्योरिटी ब्रीच केस- कोर्ट ने जांच पूरी करने दिल्ली पुलिस को 45 दिन का और समय दिया

संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान 13 दिसंबर को हुए पार्लियामेंट सिक्योरिटी ब्रीच केस में दिल्ली कोर्ट ने पुलिस की स्पेशल सेल को जांच पूरी करने 45 दिन का समय दिया है। स्पेशल सेल ने पिछले हफ्ते एक आवेदन दायर किया था और 90 दिनों का समय मांगा था।

स्पेशल सेल का कहना था कि मामला संवेदनशील है। टीम को अभी कुछ रिपोर्ट्स का इंतजार है, साथ ही डिजिटल डेटा भी बड़ा है। इसलिए उसे क्लोजर रिपोर्ट बनाने में और वक्त लगेगा।

नए चुनाव आयुक्त की नियुक्ति पर SC में कांग्रेस नेता की याचिका, कहा- सरकार को अपॉइंटमेंट करने से रोके

आयुक्त अनूप चंद्र पांडे (बाएं) फरवरी में रिटायर हो गए थे। दूसरे आयुक्त अरुण गोयल (दाएं) ने 8 मार्च की सुबह अचानक इस्तीफा दे दिया। फिलहाल चुनाव आयोग में सिर्फ CEC राजीव कुमार ही बचे हैं।

आयुक्त अनूप चंद्र पांडे (बाएं) फरवरी में रिटायर हो गए थे। दूसरे आयुक्त अरुण गोयल (दाएं) ने 8 मार्च की सुबह अचानक इस्तीफा दे दिया। फिलहाल चुनाव आयोग में सिर्फ CEC राजीव कुमार ही बचे हैं।

नए चुनाव आयुक्त की नियुक्ति को लेकर सोमवार को कांग्रेस नेता जया ठाकुर ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है। उन्होंने अपील की है कि सरकार को चुनाव आयुक्तों की नियुक्त से रोका जाए। ये नियुक्तियां लोकसभा चुनाव के बाद की जाए। सुप्रीम कोर्ट ने याचिका सुनवाई के लिए स्वीकार कर ली है।

चुनाव आयोग में इस समय दो चुनाव आयुक्तों (ECs) के पद खाली हैं। इन्हें भरे जाने को लेकर प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाले पैनल की 13 या 14 मार्च को बैठक हो सकती है। अभी चुनाव आयोग में सिर्फ CEC राजीव कुमार ही हैं। एक चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे फरवरी में रिटायर हो गए थे। दूसरे अरुण गोयल ने 8 मार्च को अचानक इस्तीफा दे दिया था, जिसे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 9 मार्च को स्वीकार कर लिया।

JNU में चार साल बाद छात्रसंघ के चुनाव की घोषणा, 22 मार्च को होगी वोटिंग

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट यूनियन के चुनाव की घोषणा कर दी गई है। ये चुनाव 4 साल बाद होंगे। 22 मार्च को इसके लिए वोटिंग होगी। वहीं, 24 मार्च को रिजल्ट घोषित किए जाएंगे। वोटिंग सुबह 9 से 1 और दोपहर 2:30 से शाम 5.30 बजे तक दो चरणों में होगी। यूनिवर्सिटी ने बताया कि ये चुनाव बैलेट पेपर के जरिए होंगे।

लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर दिल्ली में इलेक्शन कमीशन के ऑब्जर्वर्स की मीटिंग हुई

आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर आज दिल्ली में इलेक्शन कमीशन के ऑब्जर्वर्स की बैठक हुई। इसमें चुनावों के दौरान आचार संहिता के पालन को सुनिश्चित करने के तरीकों पर चर्चा हुई। मीटिंग की अध्यक्षता मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने किया। देश की IAS, IPS, IRS और अन्य सेवाओं से अफसरों को जनरल ऑब्जर्वर, पुलिस और एक्सपेंडिचर ऑब्जर्वर के तौर पर नियुक्त किया गया है।

केरल जाएंगे PM मोदी, 15 मार्च को लोकसभा उम्मीदवारों के प्रचार में शामिल होंगे, 17 मार्च को रोड शो करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवारों के लिए प्रचार करने केरल जा रहे हैं। वे 15 मार्च को केरल के पलक्कड़ का दौरा करेंगे। इसके बाद 17 मार्च को मोदी भाजपा उम्मीदवार और कांग्रेस के दिग्गज नेता एके एंटनी के बेटे अनिल के एंटनी के लिए समर्थन जुटाने के लिए पथानामथिट्टा का एक और दौरा करेंगे। पार्टी सूत्रों ने बताया कि पलक्कड़ पहुंचने पर मोदी एक रोड शो करेंगे।यह दोनों इवेंट तीन महीने के अंदर पीएम मोदी का चौथा और पांचवा दौरा होगा। इसके पहले वे जनवरी में दो बार और फरवरी में एक बार केरल गए थे।

मुंबई की स्पेशल NIA कोर्ट ने मालेगांव ब्लास्ट केस में भाजपा सांसद प्रज्ञा ठाकुर के खिलाफ जमानती वारंट जारी किया

मुंबई की स्पेशन NIA कोर्ट ने आज 2008 के मालेगांव ब्लास्ट की सुनवाई के बाद भाजपा सांसद प्रज्ञा ठाकुर के खिलाफ 10 हजार रुपए का नॉन बेलेबल वारंट जारी किया है। ये वारंट सुनवाई में उनकी गैर-हाजिरी को लेकर जारी किया गया है।

वे मामले में आरोपी हैं और सुनवाई में सशरीर मौजूद रहने के कोर्ट के आदेश के बाद भी वे नहीं पहुंचीं। प्रज्ञा ठाकुर के वकील ने उनकी खराब तबीयत का हवाला देते हुए उन्हें सशरीर मौजूद होने से छूट देने की मांग की थी, लेकिन कोर्ट ने इस अपील को ठुकराते हुए जमानती वारंट जारी किया।

अजित पवार गुट के विधायक नीलेश लंके शरद पवार गुट में शामिल होंगे

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले एनसीपी अजित पवार गुट को बड़ा झटका लगा है। अजित पवार गुट के विधायक और अजित पवार के बेहद करीबी माने जाने वाले नीलेश लंके अजित पवार का साथ छोड़ शरद पवार का हाथ थामेंगे। अगले 2- 3 दिन में शरद पवार की पार्टी में शामिल होंगे। नीलेश लंके पारनेर से विधायक हैं। खबर है कि नीलेश लंके की पत्नी को शरद पवार अहमदनगर लोकसभा सीट से उम्मीदवार बना सकते हैं।

TMC नेता सायंतिका बनर्जी ने स्टेट सेक्रेटरी पद से रिजाइन किया, जनरल सेक्रेटरी को भेजा इस्तीफा

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस की स्टेट सेक्रेटरी सायंतिका बनर्जी ने अपने पद से रिजाइन कर दिया है। उन्होंने सोमवार (11 मार्च) को अपना रिजाइन लेटर पार्टी के जनरल सेक्रेटरी सुब्रत बक्शी को भेजा। वे राजनीति में आने से पहले फिल्म अभिनेत्री थीं। उन्होंने पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव से पहले 3 मार्च 2021 को TMC जॉइन की थी।

PM मोदी मंगलवार को साबरमती आश्रम मेमोरियल प्रोजेक्ट के मास्टर प्लान का अनावरण करेंगे, इसकी लागत 1200 करोड़

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को अहमदाबाद में साबरमती आश्रम मेमोरियल प्रोजेक्ट के मास्टर प्लान का अनावरण करेंगे। इसके साथ वे आश्रम की भूमि की वंदना भी करेंगे। इस प्रोजेक्ट की लागत 1200 करोड़ रुपए है। ये प्रोजेक्ट महात्मा गांधी की शिक्षाओं और उनके सिद्धांतों को नई जेनेरेशन तक पहुंचाने के लिए तैयार किया जा रहा है।

हरियाणा में SUV ने खड़ी कार को टक्कर मारी:6 लोगों की मौत; ड्राइवर टायर बदल रहा था, महिलाएं बाहर खड़ी थीं

हरियाणा के रेवाड़ी में रविवार रात करीब साढ़े 11 बजे इनोवा कार को SUV ने टक्कर मार दी। हादसे में 4 महिलाओं समेत 6 लोगों की मौत हो गई, जबकि 7 लोग गंभीर रूप से घायल हैं। घायलों को रेवाड़ी और गुरुग्राम के प्राइवेट अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए सिविल अस्पताल के शवगृह में रखवा दिया गया है। पूरी खबर यहां पढ़ें…

दिल्ली में आंध्र भवन के पास एक कार में आग लगी, किसी को नुकसान की खबर नहीं

दिल्ली में रविवार रात को आंध्र भवन के पास अशोका रोड पर एक कार में आग लग गई। दिल्ली फायर सर्विस डिपार्टमेंट के अधिकारियों के मुताबिक, वाहन आंध्र भवन के पास से गुजर रहा था, जब उसमें 9 बजे आग लग गई। ड्राइवर ने समय रहते खुद को कार से बाहर निकाल लिया। फायर ब्रिगेड की गाड़ियों ने आग पर काबू पाया, हालांकि तब तक कार पूरी तरह जल चुकी थी। आग लगने के कारण का अब तक पता नहीं चल पाया है।



Disclaimer:* The following news is sourced directly from our news feed, and we do not exert control over its content. We cannot be held responsible for the accuracy or validity of any information presented in this news article.

Source link

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *