Arvind Kejriwal ED Summon Controversy; Atishi | Manish Sisodia Sanjay Singh Liquor Scam | केजरीवाल के खिलाफ ED की शिकायत पर फैसला आज: 5 समन पर भी पेश नहीं हुए थे दिल्ली CM; राउज एवेन्य कोर्ट में 4 बजे सुनवाई


  • Hindi News
  • National
  • Arvind Kejriwal ED Summon Controversy; Atishi | Manish Sisodia Sanjay Singh Liquor Scam

नई दिल्ली29 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
केजरीवाल के खिलाफ ED ने दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में 3 फरवरी को शिकायत दर्ज की थी। - Dainik Bhaskar

केजरीवाल के खिलाफ ED ने दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में 3 फरवरी को शिकायत दर्ज की थी।

दिल्ली शराब नीति घोटाले में जांच कर रही ED CM अरविंद केजरीवाल को 5 बार समन भेज चुकी है। केजरीवाल इन समन को राजनीति से प्रेरित बताकर अभी तक ईडी के सामने पेश नहीं हुए हैं। इसे लेकर ED ने 3 फरवरी को दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में शिकायत दर्ज की थी, जिसपर आज (7 फरवरी) शाम 4 बजे फैसला आ सकता है।

उधर, कोर्ट में ED की शिकायत को लेकर दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने आज कहा- भाजपा और मोदी अपने विरोधियों को खत्म करने के लिए ED का इस्तेमाल कर रही है और केजरीवाल इस लिस्ट में पहले नंबर एक पर हैं।

ED ने केजरीवाल को 5वां समन भेजकर 2 फरवरी को बुलाया था। इससे पहले 17 जनवरी, 3 जनवरी, 21 दिसंबर और 2 नवंबर को भी केजरीवाल को समन भेजा जा चुका है। शराब घोटाले में ही केजरीवाल के नंबर दो रह चुके दिल्ली के पूर्व डिप्टी CM मनीष सिसोदिया और AAP के राज्यसभा सांसद संजय सिंह जेल में हैं।

अप्रैल 2023 में शराब नीति केस में अरविंद केजरीवाल से CBI ने अपने ऑफिस में करीब साढ़े 9 घंटे तक पूछताछ की थी।

अप्रैल 2023 में शराब नीति केस में अरविंद केजरीवाल से CBI ने अपने ऑफिस में करीब साढ़े 9 घंटे तक पूछताछ की थी।

ED को गिरफ्तारी का अधिकार, केजरीवाल कोर्ट जा सकते हैं
कानून के जानकारों के अनुसार, CM केजरीवाल के बार-बार पेश नहीं होने पर ED उनके खिलाफ जमानती वारंट जारी कर सकती है। उसके बाद भी पेश नहीं हुए तो धारा 45 के तहत गैर जमानती वारंट जारी कर सकती है।

PMLA के जानकार बताते हैं कि पेश नहीं हो पाने की ठोस वजह बताई जाती है तो ED समय दे सकती है। फिर दोबारा नोटिस जारी करती है। PMLA एक्ट में नोटिस की बार-बार अवहेलना पर गिरफ्तारी हो सकती है।

अगर CM केजरीवाल आगे पेश नहीं होते हैं तो जांच अधिकारी आवास पर जाकर पूछताछ कर सकते हैं। ठोस सबूत होने पर या सवालों के संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर उन्हें गिरफ्तार कर सकते हैं।

वहीं, केजरीवाल वारंट जारी होने के बाद कोर्ट जा सकते हैं और अपने एडवोकेट की मौजूदगी में जांच में सहयोग करने का वादा कर सकते हैं। इस पर कोर्ट ED को उन्हें गिरफ्तार नहीं करने का निर्देश दे सकती है।

आतिशी का आरोप- ED ने जांच में फर्जीवाड़ा किया
आतिशी ने मंगलवार (6 फरवरी) को दावा किया कि शराब घोटाले में ED ने इन्वेस्टिगेशन के बाद सारे ऑडियो फुटेज डिलीट कर दिए हैं। जिनसे भी बयान लिए गए, उन्होंने कहा कि ये बयान दबाव में दिए। एक गवाह ने कहा कि इतनी जोर से थप्पड़ मारा कि कनपटी फट गई। एक विटनेस से कहा कि अगर AAP नेताओं के खिलाफ बयान नहीं दिया तो देखते हैं कि तुम्हारी बेटी कॉलेज कैसे जाती है।

केजरीवाल के पर्सनल सेक्रेटरी के घर पड़ा था छापा
केजरीवाल के पर्सनल सेक्रेटरी बिभव कुमार और AAP के कोषाध्यक्ष और सांसद एनडी गुप्ता के घर पर मंगलवार (6 फरवरी) को ED की रेड हुई थी। हालांकि, यह कार्रवाई जल बोर्ड से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में एक्शन लिया था। पूरी खबर पढ़ें…

खबरें और भी हैं…



Source link

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *