Israel-Hamas war updates; Hamas chief yahya sinwar | लादेन की तरह काम कर रहा हमास चीफ सिनवार: चिट्ठियों से भेजता है संदेश, अमेरिका और इजराइल मिलकर भी नहीं ढूंढ पा रहे


2 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
31 जुलाई को पूर्व हमास चीफ हानियेह की मौत के बाद याह्या सिनवार हमास का नया चीफ बना है। - Dainik Bhaskar

31 जुलाई को पूर्व हमास चीफ हानियेह की मौत के बाद याह्या सिनवार हमास का नया चीफ बना है।

तारीख 31 जनवरी 2024, अमेरिकी और इजराइली खुफिया एजेंसियों को लगा कि उनके हाथ वो चीज लगने वाली है जिससे वो गाजा में इजराइल-हमास जंग को रोक सकते हैं। वो तलाश में थे दुनिया के मोस्ट वांटेड शख्स और गाजा में हमास का नेतृत्व कर रहे याह्या सिनवार की।

इजराइल की स्पेशल फोर्स के कमांडोस दक्षिणी गाजा की एक सुरंग में दाखिल होते हैं। उन्हें अमेरिका और इजराइल की खुफिया एजेंसियों से टिप मिली थी कि याह्या सिनवार दक्षिणी गाजा की एक सुरंग में छिपा है।

कमांडोस पूरी तैयारी के साथ उस सुरंग में दाखिल होते हैं, वे सुंरग के उस हिस्से में पहुंचते हैं, जहां याह्या सिनवार रहने की जानकारी थी। लेकिन जैसे ही कमांडोस वहां पहुंचते है, उन्हें नाकामयाबी हाथ लगती है।

याह्या सिनवार कमांडोस के वहां पहुंचने से पहले ही उस जगह को छोड़ चुका था। इजराइली कमांडोस को मौके से याह्या सिनवार के छोड़े हुए कुछ कागजात और करीब 8 करोड़ रुपए की कीमत के इजराइल के करेंसी नोट मिलते हैं।

याह्या सिनवार ने ही पिछले साल 7 अक्टूबर को इजराइल पर हमास के हमले की प्लानिंग की थी। पिछले महीने हमास के पूर्व चीफ हानियेह की ईरान में मौत के बाद याह्या सिनवार हमास का नया चीफ बना था।

तस्वीर हमास के पूर्व चीफ इस्माइल हानियेह (दाएं) और याह्या सिनवार (बाएं) की है। हानियेह की मौत के बाद से सिनवार ही हमास के राजनैतिक निर्णयों को ले रहा है।

तस्वीर हमास के पूर्व चीफ इस्माइल हानियेह (दाएं) और याह्या सिनवार (बाएं) की है। हानियेह की मौत के बाद से सिनवार ही हमास के राजनैतिक निर्णयों को ले रहा है।

चकमा देकर बच निकलने में माहिर है याह्या सिनवार
हमास के सबसे अहम नेताओं में रहे याह्या सिनवार को इजराइल ने कई बार मारने और पकड़ने की कोशिश की। लेकिन वो हर बार बच निकलने में कामयाब रहा है।

अमेरिकी और इजराइली अधिकारियों के मुताबिक सिनवार ने जंग के बाद इलेक्ट्रोनिक कम्युनिकेशन सिस्टम का इस्तेमाल करना छोड़ दिया था। अधिकारियों का मानना है कि सिनवार अपनी बात पहुंचाने के लिए मानव कुरियर सिस्टम का इस्तेमाल करता है।

वो लोगों के जरिए अपने संदेश कुरियर कराता है। हालांकि ये मानव कुरियर सिस्टम काम कैसे करता है, इसके बारे में अधिकारियों के पास कोई जानकारी नहीं है। ये सिस्टम अभी भी रहस्यमई पहेली बना हुआ है।

लादेन की तरह प्लेबुक का इस्तेमाल करता है सिनवार
आंतकी संगठन अल-कायदा का सरगना ओसाम बिन लादेन ने अपनी संदेश एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाने के लिए एक प्ले-बुक बनाई हुई थी। अमेरिका में 9/11 हमले को अंजाम देने के बाद वो इसी प्लेबुक का इसेतमाल करके वो अमेरिका से छिप रहा था।

इस प्लेबुक में आंतकियों के सीक्रेट ठिकानों, उनके काम करने के तरीकों और संगठन के टॉप लीडर्स से जुड़ी जानकारियां शामिल होती हैं। इजराइली इंटेलीजेंस के मुताबिक याह्या सिनवार भी गाजा में हमास के ऑपरेशन्स को अंजाम देने के लिए प्लेबुक का इस्तेमाल करता है।

हालांकि लादेन अपने आखिरी सालों में अकेला पड़ गया था और उसने अपने आपको एक दायरे में सीमित कर लिया था। लेकिन याह्या सिनवार अभी गाजा में मिलिट्री ऑपरेशन्स को अंजाम दे रहा है।

कतर और मिस्र में हो रही गाजा सीजफायर डील में शामिल हमास के प्रतिनिधियों का कहना है कि वो याह्या सिनवार से परमिशन मिलने के बाद ही डील से जुड़े किसी नतीजे पर पहुंच सकते हैं।

सिनवार की मर्जी के बाद ही गाजा में किसी तरह की सीजफायर डील को अंजाम दिया जा सकता है।

सिनवार की मर्जी के बाद ही गाजा में किसी तरह की सीजफायर डील को अंजाम दिया जा सकता है।

सिनवार को पकड़़ने के लिए इजराइल ने टास्क फोर्स बनाई
इजराइल की घरेलू खुफिया एजेंसी और अमेरिकी इंटलीजेंस को मिलाकर एक टास्क फोर्स का गठन किया गया है। ये टास्क फोर्स सिनवार के कम्युनिकेशन सिस्टम को इंटरसेप्ट करने का काम करती है। इसके अलावा अमेरिका ने जमीन के अंदर स्केन करने में सक्षम रडार भी इजराइल को दिए हुए है।

न्यूयॉर्क टाइम्स से बात करते हुए अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि अगर याह्या सिनवार पकड़ा जाता है या हमले में मारा जाता है तो इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के लिए बड़ी जीत साबित होगी। ऐसे में संभव है कि नेतन्याहू गाजा में इजराइली हमले को खत्म कर सेनाओं को वापस बुला ले।

गाजा में सीजफायर के लिए बातचीत कर रहे कतर, मिस्र, अमेरिका और इजराइल के प्रतिनिधियों का कहना है कि हमास चीफ याह्या सिनवार से अब बात करना मुश्किल हो गया है।

अधिकारियों के मुताबिक याह्या सिनवार पहले कुछ ही दिन में जवाब दे देता था। लेकिन पिछले कुछ महीनों से इसमें काफी वक्त लग रहा है।

इजराइली सेना गाजा की सुरंगों में घुसकर याह्या सिनवार को पकड़ने के लिए ऑपरेशन चला रही है।

इजराइली सेना गाजा की सुरंगों में घुसकर याह्या सिनवार को पकड़ने के लिए ऑपरेशन चला रही है।

जंग के दौरान भी सुरंग से बाहर आता है सिनवार
इजराइल-हमास जंग के पहले तक याह्या सिनवार लोगों के बीच ही रहता था। वो अक्सर टीवी पर इंटरव्यू देता था। यहां तक कि वो अवॉर्ड शो में अवॉर्ड देने भी आता था।लेकिन जंग की शुरुआत के बाद से सिनवार के रहने का तरीका पूरी तरह से बदल गया है।

सिनवार और उसका परिवार गाजा पट्टी की सुरंगों में शिफ्ट हो गया। जंग के पहले हफ्ते में ही इजराइली सेना को गाजा सिटी की सुरंगों में सिनवार के होने का पता चला था। सेना ने इलाके को कई बार निशाना भी बनाया।

जब इजराइली सेना गाजा सिटी की सुरंगों में दाखिल हुई तो उन्हें एक वीडियो मिला था। इस वीडियो में याह्या सिनवार सुरंगों से निकलता हुआ दिखाई दे रहा था।

इजराइली सेना ने अक्टूबर 2023 में गाजा की सुरंगों में घूमते याह्या सिनवार का वीडियो जारी किया था।

इजराइली सेना ने अक्टूबर 2023 में गाजा की सुरंगों में घूमते याह्या सिनवार का वीडियो जारी किया था।

जंग के शुरुआती दिनों में सिनवार मोबाइल और सेटेलाइट फोन से पूर्व हमास चीफ हानियेह से बात करता था। इजराइल और अमेरिका की खुफिया एजेंसियों ने इन फोन कॉल्स के ट्रेस भी किया था। हालांकि एजेंसियां सिनवार की लोकेशन का पता लगाने में नाकाम रहीं।

इजराइली अधिकारियों का मानना है कि सिनवार कई बार सुरंग से बाहर आया है। उसे इजराइली सेना के ठिकानों की जानकारी है। दूसरी ओर गाजा में फैला हुआ सुरंगों का जाल इजराइली सेना के लिए समस्याएं खड़ी कर रहा है।

ऐसे में अब अमेरिका जमीन के अंदर काम करने वालों रडारों का इस्तेमाल करके सुंरगों का नक्शा तैयार कर रहा है।

ये खबर भी पढ़ें…

खान यूनिस का कसाई याह्या सिनवार हमास चीफ बना:हानियेह के बाद सबसे ताकतवर; 8 साल से अंडरग्राउंड, आधी जिंदगी जेलों में गुजारी

इस्माइल हानियेह की मौत के बाद याह्या सिनवार को हमास का चीफ बनाया गया है। हमास ने मंगलवार को एक बयान जारी कर इसकी जानकारी दी। इससे पहले याह्या सिनवार सिर्फ गाजा में हमास की कमान संभाल रहा था।

हानियेह जहां कतर से संगठन को ऑपरेट कर रहा था, वहीं, सिनवार गाजा में ही रहता है। 2017 में जब उसे गाजा का चीफ बनाया गया था, तब से वह कभी भी सामने नहीं आया है। सिनवार की हमास पर काफी मजबूत पकड़ है। पूरी खबर यहां पढ़ें…

खबरें और भी हैं…



Disclaimer:* The following news is sourced directly from our news feed, and we do not exert control over its content. We cannot be held responsible for the accuracy or validity of any information presented in this news article.

Source link

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *