Google launched its first foldable phone in India | गूगल का भारत में पहला फोल्डेबल फोन लॉन्च: पिक्सल 9 प्रो फोल्ड की कीमत ₹1.30 लाख, वॉच 3 और बड्स प्रो 2 भी पेश किए


वॉशिंगटन49 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

टेक कंपनी गूगल ने मंगलवार (13 अगस्त) को सालाना इवेंट ‘मेड बाय गूगल’ में पिक्सल 9 सीरीज को लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इस सीरीज में पिक्सल 9, पिक्सल 9 प्रो, पिक्सल 9XL और पिक्सल 9 प्रो फोल्ड शामिल हैं। इसके अलावा, वैरिएबल डिवाइस में पिक्सल वॉच 3 और बड्स प्रो 2 भी पेश किए गए।

पिक्सल सीरीज के फोन कई AI फीचर्स से लैस हैं। इनमें पिक्सल स्क्रीनशॉट, जेमिनी AI, जेमिनी लाइव, पिक्सल स्टूडियो, सर्किल टू सर्च, एआई वेदर समरी और कॉल नोट्स शामिल हैं। गूगल अपने फोन्स पर 7 साल तक सपोर्ट देगा। इसमें OS अपडेट, सिक्योरिटी अपडेट, फीचर ड्रॉप और AI इनोवेशन मिलेंगे।

गूगल पिक्सल सीरीज की कीमत 79,999 रुपए से शुरू
भारतीय बाजार पिक्सल 9 प्रो फोल्ड (Pixel 9 Pro Fold) कंपनी का पहला फोल्डेबल फोन है। इसकी कीमत 1,72,999 रुपए रखी गई है। इसके अलावा पिक्सल 9 की कीमत 79999, पिक्सल 9 प्रो की कीमत 109999 और पिक्सल 9XL की कीमत 124999 रुपए है।

कंपनी ने सभी स्मार्टफोन को फिलहाल सिंगल स्टोरेज वैरिएंट में पेश किया है। जल्द ही इनके अन्य स्टोरेज वैरिएंट भी पेश किए जाएंगे। वहीं, गूगल ने ₹39,990 की शुरुआती कीमत में पिक्सल वॉच 3 भी लॉन्च की है। इसके अलावा, पिक्सल बड्स प्रो 2 भी पेश की है, जिसकी कीमत 22,900 रुपए है। गूगल के डिवाइस भारत में फ्लिपकार्ट पर अवेलेबल हैं।

गूगल भारत खुद के तीन स्टोर खोलेगा
गूगल ने भारतीय कस्टमर्स के लिए पिक्सल अनुभव को बेहतर बनाने और एप्पल को टक्कर देने के लिए नए डिवाइस के अलावा तीन वॉक-इन सेंटर खोलने की घोषणा की है। ये सेंटर जल्द ही दिल्ली, बेंगलुरु और मुंबई में खोले जाएंगे।

इसके लिए गूगल ने फ्लिपकार्ट की सर्विस ब्रांच F1 इन्फो सॉल्यूशन एंड सर्विसेस प्राइवेट लिमिटेड के साथ पार्टनरशिप की है। इन सेंटर्स पर कस्टमर्स को सर्विस और सपोर्ट मिलेगा। इसमें रिपेयरिंग और रिप्लेसमेंट शामिल है।

पिक्सल डिवाइसेस को ऑफलाइन बेचने के लिए गूगल क्रोमा और रिलायंस रिटेल के साथ पार्टनरशिप कर रहा है। इससे पिक्सल के डिवाइस भारत के 15 शहरों में लगभग 150 क्रोमा और रिलायंस रिटेल स्टोर पर बिक्री के लिए अवेलेबल होंगे।

एपल, सैमसंग से काफी पीछे है गूगल
एनालिस्ट फर्म आईडीसी के 2022 के एक डेटा के अनुसार, 2016 में पहला पिक्सल फोन रिलीज होने के बाद से गूगल ने कुल 2.76 करोड़ फोन ही बेचे। जबकि केवल 2021 में सैमसंग ने 27.2 करोड़ फोन बेचे। एपल ने इस दौरान 23.5 करोड़ फोन सेल किए।

5 पॉइंट जिस कारण पिक्सल ज्यादा सक्सेसफुल नहीं

  • सीमित उपलब्धता: पिक्सल फोन सभी देशों में उपलब्ध नहीं हैं। सर्विस सेंटर की भी परेशानी।
  • फोन ऊंची कीमत: पिक्सल फोन आम तौर पर अन्य एंड्रॉयड फोन की तुलना में ज्यादा महंगे।
  • मार्केटिंग की कमी: अन्य मैन्युफैक्चरर्स की तरह मार्केटिंग पर उतना पैसा खर्च नहीं करना।
  • आइडेंटिटी क्राइसिस: गूगल के फोन की आईफोन और सैमसंग की तरह मजबूत पहचान नहीं।
  • सॉफ्टवेयर इंटेनसिव अप्रोच: गूगल अपने फोन में एंड्रॉयड का प्योर वर्जन इस्तेमाल करता है।

हालांकि इन चुनौतियों के बावजूद, पिक्सल फोन के लॉयल फैन्स की एक बड़ी संख्या है जो प्योर एंड्रॉयड एक्सपीरियंस देने के लिए कंपनी की सराहना करते हैं। गूगल अब ज्यादा देशों में अपने पिक्सल फोन की उपलब्धता बढ़ा रहा है। इसके अलावा AI से लेकर कैमरे में बड़े बदलाव कर रहा है। इसलिए यह संभव है कि आने वाले सालों में पिक्सल फोन की बिक्री बढ़ जाए।

खबरें और भी हैं…



{*Disclaimer:* The following news is sourced directly from our news feed, and we do not exert control over its content. We cannot be held responsible for the accuracy or validity of any information presented in this news article.}

Source link

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *