Flipkart’s delivery revolution is connecting the whole of India | इम्पैक्ट फीचर: पूरे भारत को आपस में जोड़ रही है फ्लिपकार्ट की डिलीवरी क्रांति


12 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

ग्रामीण भारत के एक छोटे से शहर की कल्पना करें जहां लेटेस्ट स्मार्टफोन या आधुनिक डिजाइनर फर्नीचर तक पहुंच एक दूर का सपना हुआ करती थी। आज, फ्लिपकार्ट की बदौलत, आपकी शॉपिंग लिस्ट में शामिल कोई भी वस्तु बस कुछ ही क्लिक के साथ आपके दरवाजे पर पहुंच जाती है। फ्लिपकार्ट की अत्याधुनिक तकनीक से संचालित ई-कॉमर्स मॉडल भविष्य पर केंद्रित होने के साथ-साथ लोगों को जोड़ रहा है।

यह वास्तव में भारतीय लोगों के खरीदारी के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव ला रहा है। क्राफ्ट बनाना पसंद करने वाली एक हाउसवाइफ से लेकर गेमिंग में आनंद लेने वाले एक युवा उद्यमी तक, बागवानी का शौक रखने वाले किसी रिटायर्ड व्यक्ति से लेकर, घर की सजावट में दिलचस्पी रखने वाले किसी परिवार तक या फिर कोई कॉलेज जाने वाला युवा तक – फ्लिपकार्ट एक ऐसा डेस्टिनेशन है जहां हर तरह के खरीदार के लिए कुछ न कुछ है। इनके खरीदारी के सपनों को एक ऐसे सप्लाई-चेन द्वारा वास्तविक बनाया गया है जिसे इंडस्ट्री में सर्वश्रेष्ठ माना जा सकता है।अपने गोदामों, फुलफिलमेंट सेंटर्स, हब, सॉर्टेशन सेंटर्स और डिलीवरी करने वाली टीम के विशाल नेटवर्क के साथ, फ्लिपकार्ट यह सुनिश्चित करता है कि हर दिन लाखों पैकेज भारत में हर सेवा योग्य पिन कोड तक पहुंचें।

मानव और तकनीक का बेमिसाल मेल
हालांकि ई-कॉमर्स को केवल सामान और सेवाएं पहुंचाने वाले अन्य उद्योगों की तरह समझा जा सकता है, लेकिन फ्लिपकार्ट पर अगर गौर करें तो एक अलग कहानी सामने आती है। पर्दे के पीछे, हजारों महिलाएं, युवा और छोटे और मध्यम उद्यम उद्योग (एमएसएमई) अथक मेहनत करते हैं, जिन्हें अत्याधुनिक तकनीक, रोबोट्स और एआई (आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस) से भरपूर सहयोग मिलता है। यह कुशल प्रणाली न केवल फ्लिपकार्ट के पूरे संचालन को गति प्रदान करती है, बल्कि भारत के सामाजिक और आर्थिक परिदृश्य पर भी एक बदलाव लाने वाला असर डालती है।

कंपनी ने तकनीक पावरहाउस के रूप में अपनी स्थिति मजबूत की है, जिसने भारतीय ई-कॉमर्स की दुनिया को एक मजबूत तकनीक वाले इन्फ्रास्ट्रक्चर के साथ पूरी तरह बदल दिया है। इससे लोगों का खरीदारी का अनुभव और भी बेहतर हुआ है। फ्लिपकार्ट द्वारा अपनाई गई कुछ प्रमुख तकनीक में रीजनल लैंग्वेज इंटरफेस (जिससे यूजर को अपनी भाषा में जानकारी प्राप्त करने और बातचीत में मदद मिलती है), वॉइस कैपेबिलिटी और प्लेटफॉर्म पर आसानी से नेविगेट करने के लिए एआई और मशीन लर्निंग का उपयोग शामिल हैं। एआई के जरिए सप्लाई चेन मैनेजमेंट, प्रोडक्ट सर्च, विज्ञापन, फिनटेक संबंधी धोखाधड़ी का पता लगाने और क्रेडिट मॉडलिंग को बढ़ाने में मदद मिलती है। इसके अलावा इमेज मॉडरेशन और एक्स-रे फ्रॉड का पता लगाने के लिए कंप्यूटर विजन जैसी कुछ और अत्याधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल शुरू किया गया है।

इसके अलावा, क्षमता बढ़ाने और सटीकता से ऑर्डर की डिलीवरी के लिए ऑटोमेटेड गाइडेड व्हीकल (स्वचालित वाहनों) और रोबोटिक सिस्टम के के जरिए वेयरहाउस ऑटोमेशन में निवेश किया जा रहा है। यह एक बहुत ही व्यवस्थित तंत्र है जहां इंसानी कोशिश और अत्याधुनिक तकनीक लाखों ग्राहकों को सेवा देने के लिए एक साथ जुड़ती हैं।

ग्राहकों और सप्लायर्स दोनों के लिए फायदे का सौदा फ्लिपकार्ट का प्लेटफॉर्म ग्राहकों, सप्लायर्स और मैन्युफैक्चरर्स के लिए समान रूप से फायदेमंद साबित हुआ है। ग्राहक अपनी पसंदीदा भाषा में खरीदारी करने, विभिन्न तरीकों से भुगतान करने और अपना ऑर्डर तुरंत प्राप्त करने की वजह से संतुष्ट हैं। कंपनी ग्राहकों को पूरी डिलीवरी प्रक्रिया के दौरान सूचित रखती है, जिससे विश्वास पैदा होता है। कैश-ऑन-डिलीवरी, क्रेडिट कार्ड और यूपीआई सहित भुगतान विकल्पों ने ऑनलाइन शॉपिंग को कई लोगों के लिए ज्यादा सुलभ और आसान बना दिया है। आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस के माध्यम से वर्चुअल असिस्टेंट, प्रोडक्ट विवरण, हाई क्वालिटी इमेज, एआर विजुअलाइजेशन और चैटजीपीटी द्वारा संचालित फ्लिपी जैसे फीचर्स, बातचीच के माध्यम से किसी प्रोडक्ट को खोजने में बहुत ही मददगार साबित हुए हैं। फ्लिपकार्ट ने फायरड्रॉप्स 2.0 के माध्यम से वेब3 और एनएफटी भी शुरू किया है, यह ब्रांड चैलेंज, मिस्ट्री बॉक्स, डिस्काउंट कूपन और एनएफटी-आधारित रिवार्ड के साथ एक वेब3-आधारित लॉयल्टी प्रोग्राम है, जो ग्राहकों के जुड़ाव और लॉयल्टी में क्रांतिकारी बदलाव लाता है। इसके अलावा, ब्रांडों के लिए वर्चुअल वर्ल्ड और फ्लिपवर्स, 3डी और एआर टेक्नोलॉजीज का मेल, वीडियो ब्राउज़ करने की सुविधा “वाइब्स”, इन्फ्लुएंसर्स के साथ लाइव कॉमर्स और प्रीमियम ब्रांड एक्सेस के लिए ब्रांड मॉल जैसे अनूठे शॉपिंग एक्सपीरियंस भी प्रदान किए जाते हैं। ये तकनीकी प्रगति ई-कॉमर्स इंडस्ट्री में नए मानक स्थापित करते हुए इनोवेशन और ग्राहक-केंद्रित समाधानों के प्रति फ्लिपकार्ट की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

आसान रिटर्न ने ग्राहकों का भरोसा मजबूत किया
फ्लिपकार्ट की आसान रिटर्न संबधी पॉलिसी बिना कोई अतिरिक्त शुल्क चुकाए ग्राहक को अपने घर बैठे आराम से सामान वापस करने की अनुमति देती हैं। इस सुविधा ने ऑनलाइन शॉपिंग में उपभोक्ताओं के भरोसे को काफी हद तक बढ़ाया और मजबूत किया है, जो देश में एक अपेक्षाकृत एक नई पहल है। यह परेशानी मुक्त अनुभव ज्यादा से ज्यादा लोगों को ऑनलाइन खरीदारी करने के लिए प्रोत्साहित करता है, यह जानते हुए कि जरूरत पड़ने पर वे उत्पाद वापस कर सकते हैं। ग्राहक को प्राथमिकता देने के इस दृष्टिकोण ने फ्लिपकार्ट की बढ़ती लोकप्रियता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। छोटे शहरों और कस्बों को सशक्त बनाया ई-कॉमर्स ने सीधे ग्राहकों के दरवाजे तक डिलीवरी पहुंचाकर टियर-2 स्तर और उससे भी छोटे शहरों में खपत को काफी बढ़ावा दिया है।

फ्लिपकार्ट ने छोटे शहरों और कस्बों में लोगों को बड़े शहरों के समान प्रोडक्ट और सुविधाओं तक पहुंच में सक्षम बनाकर इस परिवर्तन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इससे शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के बीच अंतर कम हो गया है। पहुंच संबंधी चुनौतियों से निपटने के लिए, फ्लिपकार्ट ने टियर 2 और टियर 3 शहरों में फुलफिलमेंट सेंटर्स के व्यापक नेटवर्क के साथ अपनी सप्लाई चेन को मजबूत किया है। इस पहल में अंतिम छोरतक डिलीवरी भी शामिल है, जहां फ्लिपकार्ट के स्थानीय डिलीवरी एक्जिक्यूटिव्स स्थानीय अर्थव्यवस्था में योगदान करते हुए तेज और विश्वसनीय सेवा सुनिश्चित करते हैं।

फ्लिपकार्ट ने पूरी वैल्यू-चेन में आसान संचालन और दूर-दराज के इलाकों में पहुंच बढ़ाने के लिए वेयरहाउस ऑटोमेशन, इन्वेंट्री मैनेजमेंट सिस्टम, मांग का पहले से अनुमान लगाने वाले साधन, स्वचालित वाहन (एजीवी), जियोकोडिंग, ट्रांसपोर्टेशन मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर और एड्रेस इंटेलिजेंस जैसी भारत में अभी तक की सबसे नई और सबसे पहले उपयोग की जाने वाली टेक्नोलॉजी का उपयोग किया है। लोगों को लंबी दूरी की यात्रा किए बिना उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला तक पहुंच प्रदान करना एक तरह से इंडस्ट्री में गेम-चेंजर साबित हुआ है। अपने शहर में ही काम मिलने से दूसरे शहरों में नौकरी के लिए जाने की दर घटी

140 करोड़ की आबादी वाले भारत में अनेक बाजार शामिल हैं, जिनमें से प्रत्येक की अपनी-अपनी विशिष्ट मांग हैं। फ्लिपकार्ट का मॉडल महिलाओं और युवाओं को रोजगार प्रदान करते हुए इन अलग-अलग मांग और जरूरतों का समाधान पेश करता है। इससे दूसरे शहरों में नौकरी के लिए जाने के मामलों में उल्लेखनीय कमी दर्ज की गई है। इस पहल से न केवल कामगारों की आमदनी में बढ़ोतरी हुई है, बल्कि इन के बीच आत्म-सम्मान और गौरव भी बढ़ा है। इनकी कम्युनिटी और समाज में एक सकारात्मक योगदान मिला है। खासतौर पर त्योहारों के सीजन में रोजगार के अवसर कई गुना बढ़ जाते हैं। पिछले साल फ्लिपकार्ट के सालाना फेस्टिव फ्लैगशिप इवेंट द बिग बिलियन डेज़ का 10वां संस्करण मनाया गया था, और इससे फुलफिलमेंट सेंटर्स, सॉर्टेशन सेंटर्स और डिलीवरी सेंटर्स में 100,000 से ज्यादा नई नौकरियां पैदा हुईं। इसके अलावा, कंपनी एमएसएमई यानी बहुत ही छोटे और मध्यम दर्जे के उद्योगों और विक्रेताओं को नवीनतम तकनीक प्रदान करने के साथ ही स्थानीय स्तर पर मदद करती है, जिससे उन्हें अपने कारोबार के विस्तार और उसमें जरूरी सुधार करने में मदद मिलती है। इससे अलग-अलग तरह की नौकरियां पैदा होने की संभावनाओं को बढ़ावा मिला है और सहायक उद्योग भी पनपते हैं। गुजरात, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल आदि जैसे विभिन्न राज्यों में महत्वपूर्ण निवेश के जरिए अर्थव्यवस्था में गिग वर्कर्स की भागीदारी बढ़ी है साथ ही स्थानीय विकास में भी महत्वपूर्ण सहयोग मिला है।

समर्थ के माध्यम से एमएसएमई को बढ़ावा

एमएसएमई को समर्थन देने के लिए फ्लिपकार्ट की प्रतिबद्धता उसके सफल कार्यक्रम के माध्यम से स्पष्ट है। यह प्रोग्राम ग्रामीण और माइक्रो यानी बहुत छोटे बिजनेस को नए बाजारों तक पहुंचने में मदद करता है। फ्लिपकार्ट ने एमएसएमई के लिए अपने प्लेटफॉर्म के साथ जुड़ने की प्रक्रिया को बहुत ही सरल रखा है। इसके लिए बहुत कम दस्तावेजों की जरूरत होती है। 18 लाख से ज्यादा विक्रेताओं और सैकड़ों किसान उत्पादक संगठनों को विशाल ग्राहक आधार तक पहुंचने के लिए आवश्यक तकनीकी और बाजार संबंधी सहायता प्रदान की गई है।

ग्राहकों की प्राथमिकताओं की गहरी समझ से एमएसएमई को फ्लिपकार्ट पर बाजार की मांग के मुताबिक अपने उत्पादों और सेवाओं में बदलाव करने में मदद मिलती है। कंपनी, बैंकों और वित्तीय संस्थानों के सहयोग से, एमएसएमई को आसान और कम लागत वाले कर्ज प्रदान करती है, जिससे उन्हें विस्तार करने और नए बाजारों तक पहुंचने में मदद मिलती है। फ्लिपकार्ट के इस सहयोग ने पारंपरिक भारतीय ब्रांडों को एक बार फिर से खड़ा कर दिया है जो पहले बाजार में पहुंच बनाने के लिए संघर्ष करते थे।

यह प्रोग्राम विक्रेताओं को ऑनबोर्डिंग, कैटलॉगिंग, अकाउंट मैनेजमेंट और बिजनेस इनसाइट सहित कई महत्वपूर्ण सहायता भी प्रदान करता है। विक्रेताओं के लिए विशेष सहयोग, कम कमीशन और वेयरहाउसिंग की सुविधा का फायदा एमएसएमई को मिलता है। इसके साथ ही, फ्लिपकार्ट ने इन एमएसएमई के लिए अधिक अवसर पैदा करने के लिए कई राज्य सरकारों और आजीविका मिशनों के साथ समझौते (एमओयू) किए हैं। इन प्रयासों के माध्यम से, फ्लिपकार्ट का समर्थ प्रोग्राम न केवल देश भर में एमएसएमई के लिए बाजार में पहुंच बढ़ाने और उनके विकास में मदद कर रहा है, बल्कि बाजार में टिके रहने में भी मददगार है।

स्थानीय अर्थव्यवस्थाओं को बढ़ावा
फ्लिपकार्ट के वेयरहाउस और सॉर्टेशन सेंटर्स देश के सामाजिक-आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, लोगों को सम्मानजनक रोजगार के अवसर प्रदान करते हैं और स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देते हैं। इन सेंटर्स ने अपने आस- पास के इलाकों में सहायक उद्योगों के विकास को भी बढ़ावा दिया है, जिससे नौकरियों के पैदा होने का एक बढ़िया चक्र बना है और आमदनी और विकास के अवसरों में भी बढ़ोतरी हुई है।

ग्राहकों का अनुभव बेहतर करने से लेकर छोटे बिजनेस को सशक्त बनाने तक, फ्लिपकार्ट का ई-कॉमर्स मॉडल पूरे देश में महत्वपूर्ण प्रभाव डाल रहा है। दूरियों और अंतर को मिटाकर, फ्लिपकार्ट आम भारतीय की आकांक्षाओं को पूरा करने और लाखों लोगों के चेहरे पर मुस्कान लाने में मदद कर रहा है!



{*Disclaimer:* The following news is sourced directly from our news feed, and we do not exert control over its content. We cannot be held responsible for the accuracy or validity of any information presented in this news article.}

Source link

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *