Suriya Sivakumar Birthday Interesting Facts; Jyothika | Mani Ratnam | कभी ₹736 की सैलरी में फैक्ट्री में काम किया: एक्टिंग में दिलचस्पी नहीं थी; मणिरत्नम के कहने पर फिल्मों में आए

4 मिनट पहलेलेखक: वीरेंद्र मिश्र

  • कॉपी लिंक

‘आता माझी सटकली’ ने अजय देवगन को बॉलीवुड का सिंघम बनाया। लेकिन साउथ इंडस्ट्री में सूर्या इसी नाम से लोकप्रिय हैं। आमिर खान की फिल्म ‘गजनी’ और अजय देवगन की ‘सिंघम’ सूर्या की इसी टाइटल से बनी तमिल फिल्म की रीमेक है। हाल ही में रिलीज हुई अक्षय कुमार की फिल्म ‘सरफिरा’ सूर्या की तमिल फिल्म ‘सोरारई पोटरु’ की रीमेक है। इस फिल्म को सूर्या ने को-प्रोड्यूस किया है। इसमें उनका कैमियो भी है।

साउथ इंडस्ट्री के सबसे लोकप्रिय एक्टर सूर्या को करियर के शुरुआती दौर में एक्टिंग में दिलचस्पी नहीं थी। वो अपने पिता एक्टर शिवकुमार से अलग पहचान बनाना चाह रहे थे। अपनी पहचान छुपा कर कपड़े की फैक्ट्री में 736 रुपए की सैलरी में काम किया। आज उनकी नेटवर्थ 350 करोड़ रुपए है। सूर्या आज अपना 49 वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं।

सूर्या पिता शिवकुमार और भाई कार्थी के साथ

सूर्या पिता शिवकुमार और भाई कार्थी के साथ

पहली फिल्म का ऑफर ठुकरा दिया

सूर्या का जन्म 23 जुलाई 1975 को चेन्नई में हुआ था। वो तमिल एक्टर शिवकुमार के बेटे हैं लेकिन उन्होंने अपने दम पर इंडस्ट्री में पहचान बनाई और इसके लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की। उनके भाई कार्थी भी साउथ फिल्मों में काम करते हैं। सूर्या को फिल्मों में कोई खास रुचि नहीं थी। जब उन्हें 20 साल की उम्र में पहली बार 1995 में फिल्म ‘असाई’ में लीड रोल का ऑफर मिला तो उन्होंने फिल्मों में कोई दिलचस्पी नहीं थी जिस वजह से उन्होंने वह ऑफर ठुकरा दिया। सूर्या अपने पिता से अलग पहचान बनाना चाह रहे थे। इसलिए एक कपड़े की फैक्ट्री में 736 रुपए की सैलरी में काम किया।

एक्टर नहीं बनना चाहते थे

सूर्या एक्टर नहीं बनना चाहते थे। हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान एक्टर ने कहा था- जब मैं पढ़ाई कर रहा था तो एक एक्टर का बेटा होने के नाते लोग मुझसे पूछते थे कि क्या मैं उनके साथ काम करना चाहूंगा। लेकिन पिताजी हमेशा कहते थे कि कुछ भी काम शुरू करने से पहले डिग्री हासिल करो और अपना खुद का कुछ करो। उन्होंने हमेशा मुझे जमीन से जोड़े रखा और उन संघर्षों के बारे में बताया जिनसे दिग्गजों को भी गुजरना पड़ा।

अपनी खुद की कंपनी शुरू करना चाह रहे थे

सूर्या ने बताया- मेरे रिश्तेदार गारमेंट इंडस्ट्री में थे और यह मुझे आकर्षित करता था। लोयोला से कॉमर्स की डिग्री लेने के बाद मैं लगभग तीन साल तक मर्चेंडाइजर था, जिसके बाद यह थोड़ा नीरस होने लगा। मैंने तय किया मैं अपनी पूरी जिंदगी यही नहीं कर सकता। मैं हर दिन कुछ अलग करना चाहता था, लेकिन मुझे एक्टिंग का शौक नहीं था। मुझे अपनी खुद की कंपनी शुरू करने के लिए एक करोड़ की जरूरत थी और मैं अपने पिता से इसकी उम्मीद नहीं कर सकता था।

इस तरह से पहली फिल्म ‘नेरुक्कु नेर’ में मिला ब्रेक

सूर्या ने कहा- इसी दौरान मणि सर (मणिरत्नम) और वसंत सर ने मुझे देखा और एक फोटोशूट करने के लिए कहा। उन्हें खुश करने के लिए फोटो शूट कर लिया। उन्होंने मेरी तस्वीरें देखीं और कहा कि उन्हें मुझ पर 200 प्रतिशत भरोसा है। इस तरह से पहली फिल्म ‘नेरुक्कु नेर’ में मिला ब्रेक मिला। इस फिल्म को मणिरत्नम ने प्रोड्यूस की थी और फिल्म को वसंत ने डायरेक्ट की थी।

चार साल के बाद मिली कामयाबी

1997 में रिलीज फिल्म ‘नेरुक्कू नेर’ के बाद सूर्या के इंडस्ट्री में पहले चार साल अच्छे नहीं रहे। सबसे बड़ा मौका उन्हें 2001 में फिल्म ‘नंदा’ से मिला। इस फिल्म में उन्होंने एक एक्स कन्विक्ट की भूमिका निभाई थी। यह फिल्म कमर्शियल रूप से सफल रही और इसे क्रिटिक्स ने काफी सराहा। इस फिल्म के लिए सूर्या को बेस्ट एक्टर का तमिलनाडु स्टेट फिल्म अवॉर्ड मिला।

प्रोडक्शन और प्लेबैक सिंगिंग में भी अपना हाथ आजमाया

2003 में रिलीज फिल्म ‘काका काका’ में सूर्या ने एक पुलिस अधिकारी की भूमिका निभाई थी। जिसे पॉजिटिव रिस्पॉन्स मिला था। इस फिल्म के बाद ‘पिथमगन’, ‘पेराझागन’, ‘आयथा एझुथु’, ‘गजनी’ और ‘सिलुनु ओरु काधल’ जैसी फिल्मों के बाद ये साउथ सुपरस्टार्स की लिस्ट में गिने जाने लगे। एक्टिंग के अलावा सूर्या ने प्रोडक्शन और प्लेबैक सिंगिंग में भी अपना हाथ आजमाया है।

सूर्या की इन फिल्मों का हिंदी में बना रीमेक

आमिर खान की फिल्म ‘गजनी’ और अजय देवगन की फिल्म ‘सिंघम’ सूर्या की इसी टाइटल से बनी तमिल फिल्म की रीमेक है। अजय देवगन और अभिषेक बच्चन की फिल्म ‘युवा’ सूर्या की तमिल फिल्म ‘आयथ एलुथु’ की रीमेक और जॉन की फिल्म ‘फोर्स’ भी सूर्या की ‘काका काका’ की रीमेक है। सूर्या की फिल्म ‘सोरारई पोटरु” की रीमेक ‘सरफिरा’ में अक्षय कुमार नजर आए हैं। इस फिल्म को सूर्या ने को-प्रोड्यूस किया है। इसमें उनका कैमियो भी है।

मणिरत्नम ने दिया सूर्या नाम

सूर्या का असली नाम सरवनन शिवकुमार है। सूर्या नाम उन्हें डायरेक्टर मणिरत्नम ने दिया था। बता दें कि तमिल इंडस्ट्री में सरवनन नाम से एक और एक्टर हैं। मणिरत्नम ने इसलिए नाम बदलने का सुझाव दिया ताकि उनके नाम का क्लैश न हो। मणिरत्नम को अक्सर अपनी फिल्मों में किरदारों का नाम सूर्या रखे जाने के लिए जाना जाता है।

पत्नी और बच्चों के साथ सूर्या

पत्नी और बच्चों के साथ सूर्या

सूर्या ने की है ज्योतिका से शादी

सूर्या ने ज्योतिका से कई वर्षों तक डेट करने के बाद 11 सितंबर 2006 को शादी कर ली। सूर्या और ज्योतिका ने ‘काका काका’, ‘पेराझागन’ और ‘सिलुनु ओरु काधल’ जैसी फिल्मों में साथ काम किया। ज्योतिका ने अपनी शादी के बाद फिल्मों में अपना करियर बंद कर दिया था, लेकिन 2015 की फिल्म ’36 वयाधिनिले’ से वापसी की थी। ज्योतिका इस साल ‘शैतान’ और ‘श्रीकांत’ जैसी हिंदी फिल्मों में नजर आई हैं। इनके दो बच्चे भी हैं, जिसमें बेटी का नाम दीया और एक बेटे का नाम देव है।

‘जय भीम’ को लेकर हुआ विवाद

सूर्या की फिल्म ‘जय भीम’ के रिलीज होने के बाद काफी विवाद हुआ था। वन्नियर समुदाय के लोगों ने तो सूर्या पर केस भी कर दिया था जिसके बाद उन्हें कोर्ट के चक्कर भी लगाने पड़े थे। यहां तक की सूर्या को जान से मारने की धमकी तक मिली थी। विवाद इतना ज्यादा बढ़ गया था कि पुलिस को उनकी सुरक्षा में तैनात होना पड़ा।

इन अवॉर्ड्स से सम्मानित हो चुके हैं सूर्या

सूर्या को अब तक दो राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, छह फिल्मफेयर पुरस्कार साउथ, पांच तमिलनाडु राज्य फिल्म पुरस्कार मिल चुका है। उनकी फिल्म ‘जय भीम’ को ऑस्कर के लिए नामांकित किया गया था, लेकिन फाइनल में जगह नहीं बना सकी थी।

सामाजिक कार्यों से भी जुड़े हैं

सूर्या तमिलनाडु किडनी रिसर्च फाउंडेशन के संरक्षक हैं। उन्होंने एड्स जागरूकता पर एक शॉर्ट फिल्म में भी काम किया है। वो ‘सेव द टाइगर्स’ अभियान से भी जुड़े हैं जो बाघों की सुरक्षा और संरक्षण में सहायता करता है। उन्होंने अगरम फाउंडेशन की शुरुआत की है, जो गरीब बच्चों को शिक्षित करने में मदद करता है।

‘कंगुवा’ में तीन अलग-अलग लुक में नजर आएंगे

इन दिनों सूर्या अपनी अपकमिंग फिल्म ‘कंगुवा’ को लेकर चर्चा में हैं। बताया जा रहा है कि इस फिल्म में सूर्या तीन अलग-अलग लुक में नजर आएंगे। इस फिल्म में अपनी भूमिका के लिए एक्टर ने काफी बदलाव किए हैं। 350 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म दुनिया भर में रिलीज करने की प्लानिंग चल रही है। फिल्म को 10 अक्टूबर 2024 को रिलीज करने की तैयारी है। बॉबी देओल इस फिल्म में विलेन की भूमिका में नजर आएंगे।



{*Disclaimer:* The following news is sourced directly from our news feed, and we do not exert control over its content. We cannot be held responsible for the accuracy or validity of any information presented in this news article.}

Source by [author_name]

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *