Dalal Street Week Ahead: Union Budget, Q1 Earnings, US GDP among key factors to watch | शेयर बाजार में इस हफ्ते तेजी का अनुमान: बजट-कंपनियों के तिमाही नतीजों से लेकर FII फ्लो तक, यह फैक्टर्स तय करेंगे बाजार की चाल


  • Hindi News
  • Business
  • Dalal Street Week Ahead: Union Budget, Q1 Earnings, US GDP Among Key Factors To Watch

मुंबई1 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

शेयर बाजार में इस हफ्ते तेजी देखने को मिल सकती है। यूनियन बजट 2024, कंपनियों के पहली तिमाही (Q1FY25) के नतीजे, डोमेस्टिक इकोनॉमिक डेटा, US GDP, ग्लोबल इकोनॉमिक डेटा, FII-DII फ्लो और अपकमिंग IPO पर बाजार की नजर रहेगी।

यहां हम ऐसे फैक्टर्स के बारे में बता रहे हैं, जिनसे इस हफ्ते में बाजार की चाल तय होगी…

1. यूनियन बजट 2024
23 जुलाई को पेश होने वाले NDA सरकार 3.0 के पहले केंद्रीय बजट पर सभी की नजरें रहेंगी। एनालिस्टों को उम्मीद है कि यह बजट इंडस्ट्री को सपोर्ट करने वाला होगा, जिसमें सरकार राजकोषीय घाटे, विकास के लिए कैपिटल एक्सपेंडिचर और सोशल एक्सपेंडिचर के बीच संतुलन बनाने की कोशिश करेगी।

साथ ही जॉब क्रिएशन, मेक इन इंडिया पहल, ग्रीन एनर्जी, ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में ग्रोथ पर फोकस किया जाएगा। इसके अलावा, घरेलू और विदेशी निवेशक लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन्स टैक्स पर सरकार के रुख पर भी नजर रखेंगे।

2. कंपनियों के पहली तिमाही के नतीजे आएंगे
बाजार की नजर कंपनियों के पहली तिमाही यानी अप्रैल-जून तिमाही नतीजों पर भी रहेगी। नए सप्ताह में करीब 300 कंपनियां अपने तिमाही नतीजों जारी करेंगी। बजाज फाइनेंस, हिंदुस्तान यूनिलीवर, एक्सिस बैंक, बजाज फिनसर्व, लार्सन एंड टूब्रो, SBI लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, नेस्ले इंडिया, टेक महिंद्रा, सिप्ला, इंडसइंड बैंक, पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, श्रीराम फाइनेंस, डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज और ICICI बैंक जैसी बड़ी कंपनियों के रिजल्ट्स आएंगे।

इसके अलावा, इंटरग्लोब एविएशन, ICICI प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, एलाइड ब्लेंडर्स एंड डिस्टिलर्स, कोफोर्ज, IDBI बैंक, सुजलॉन एनर्जी, ICICI सिक्योरिटीज, एमएंडएम फाइनेंशियल सर्विसेज, टोरेंट फार्मा, यूनाइटेड स्पिरिट्स, आदित्य बिड़ला सन लाइफ एएमसी, फेडरल बैंक, इंद्रप्रस्थ गैस, जिंदल स्टील एंड पावर, अशोक लीलैंड, केनरा बैंक, डीएलएफ और एमसीएक्स इंडिया भी अपने नतीजों की घोषणा करेंगी।

3. डोमेस्टिक इकोनॉमिक डेटा
बजट और कंपनियों के नतीजों के अलावा बाजार 24 जुलाई को जारी होने वाले जुलाई के HSBC मैन्युफैक्चरिंग और सर्विस PMI के डेटा पर भी नजर रखेगा। मैन्युफैक्चरिंग PMI मई के 57.5 से बढ़कर जून में 58.3 हो गई है और सर्विस PMI इसी अवधि के दौरान 60.2 से बढ़कर 60.5 हो गई है।

12 जुलाई को समाप्त 15 दिनों की अवधि के लिए बैंक लोन-डिपॉजिट ग्रोथ और 19 जुलाई को समाप्त सप्ताह के लिए 26 जुलाई को आने वाले फॉरेन एक्सचेंज रिजर्व के डेटा पर भी बाजार की नजर रहेगी।

4. US GDP
ग्लोबल लेवल पर मार्केट पार्टिसिपेंट्स 2024 की जून तिमाही के लिए US GDP ग्रोथ के एडवांस एस्टिमेट पर नजर रखेंगे। मार्च तिमाही (Q1-2024) में दर्ज 1.4% की ग्रोथ की तुलना में जून तिमाही के दौरान अमेरिकी अर्थव्यवस्था के बेहतर आंकड़ों की उम्मीद है।

इसके अलावा Q2-2024 के लिए कोर पीसीई कीमतों और जून के लिए यूएस केड्यूरेबल गुड्स के ऑर्डर और रिटेल सेल्स पर भी नजर रहेगी। ये सभी आंकड़े अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के नीतिगत निर्णय के लिए महत्वपूर्ण होंगे।

5. ग्लोबल इकोनॉमिक डेटा
जुलाई के लिए अमेरिका, यूरोप और जापान जैसी अर्थव्यवस्थाओं में मैन्युफैक्चरिंग और सर्विस पीएमआई के आंकड़ों पर भी बाजार की नजर रहेगी।

6. FII-DII फ्लो
फॉरेन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (FII) की एक्टिविटीज पर भी बाजार की नजर रहेगी। FII पिछले हफ्ते भारतीय इक्विटी में लगातार खरीदार बने रहे। इस दौरान उन्होंने 10,946 करोड़ रुपए के शेयर खरीदे, जिससे कैश सेक्शन में टोटल मंथली नेट परचेज 21,664 करोड़ रुपए हो गई।

डेटा ने संकेत दिया कि FII टेक्नोलॉजी, टेलिकॉम, ऑयल और गैस, ऑटो, हेल्थकेयर और कैपिटल गुड्स सेक्टरों में खरीदार थे। हालांकि, फाइनेंशियल सर्विसेज में खरीद की कमी थी। दूसरी ओर डोमेस्टिक इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (DII) ने प्रॉफिट बुकिंग की और सप्ताह के दौरान 4,226 करोड़ रुपए के शेयर बेचे। इससे जुलाई के लिए उनकी नेट परचेज घटकर केवल 779 करोड़ रुपए रह गई है।

7. इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO)
22 जुलाई से शुरू हो रहे सप्ताह में 7 नए IPO ओपन हो रहे हैं। ये सभी SME सेगमेंट के हैं। इसके अलावा मेनबोर्ड सेगमेंट में पहले से ओपन सनस्टार लिमिटेड का IPO 23 जुलाई को क्लोज होने जा रहा है। 7 नए IPO आ रहे हैं, उनमें से RNFI सर्विसेज का इश्यू 22 जुलाई को ओपन होगा।

23 जुलाई को VVIP इंफ्राटेक और V.L. इंफ्रा प्रोजेक्ट्स का IPO ओपन होगा। 24 जुलाई को मंगलम इंफ्रा एंड इंजीनियरिंग और चेतना एजुकेशन का IPO खुलेगा। 25 जुलाई को अप्रमेय इंजीनियरिंग और क्लिनिटेक लेबोरेटरीज का पब्लिक इश्यू ओपन होने वाला है।

शुक्रवार को शेयर बाजार ने ऑल टाइम हाई बनाया था
पिछले पूरे कारोबारी सप्ताह में सेंसेक्स में 0.71% की तेजी रही। निफ्टी में भी 0.40% की तेजी रही थी। वहीं हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार यानी 19 जुलाई को शेयर बाजार ने ऑल टाइम हाई बनाया था। कारोबार के दौरान सेंसेक्स ने 81,587 और निफ्टी ने 24,853 का स्तर छुआ। हालांकि, इसके बाद बाजार में गिरावट देखने को मिली थी।

सेंसेक्स 738 अंक की गिरावट के साथ 80,604 के स्तर पर बंद हुआ था। वहीं निफ्टी में भी 269 अंक की गिरावट रही, ये 24,530 के स्तर पर बंद हुआ था। सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 26 में गिरावट और 4 में तेजी देखने को मिली थी।



{*Disclaimer:* The following news is sourced directly from our news feed, and we do not exert control over its content. We cannot be held responsible for the accuracy or validity of any information presented in this news article.}

Source link

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *