US Army Commander Sexual Harassment Case | Meghann Sullivan | अमेरिकी सेना की महिला कमांडर बर्खास्त: जूनियर रैंक के पुरुष अफसरों के यौन शोषण की दोषी पाई गईं, कोर्ट मार्शल मुमकिन


वॉशिंगटन4 दिन पहले

  • कॉपी लिंक
अपने एक सहयोगी अफसर के साथ मेगन सुलिवन। (फाइल) - Dainik Bhaskar

अपने एक सहयोगी अफसर के साथ मेगन सुलिवन। (फाइल)

अमेरिकी सेना की एक महिला कमांडर कर्नल मेगन सुलिवन को बर्खास्त कर दिया गया है। उन्हें जूनियर पुरुष अफसरों के यौन शोषण का दोषी पाया गया था। कुछ महीने से मेगन के खिलाफ जांच चल रही थी। फौज से जुड़े मामलों पर नजर रखने वाली वेबसाइट ‘मिलिट्री डॉट कॉम’ ने इस बारे में रिपोर्ट पब्लिश की है।

मेगन फिफ्थ ब्रिगेडियर इंजीनियर बटालिन में तैनात थीं। यह यूनिट जॉइंट बेस लुईस मैक्कॉर्ड पर तैनात है। यह बेस वॉशिंगटन राज्य में है।

सेना ने पुष्टि की

  • अमेरिकी सेना के प्रवक्ता ने मेगन सुलिवन को बर्खास्त किए जाने की पुष्टि की है। रिपोर्ट के मुताबिक- मेगन का कोर्ट मार्शल किया जाएगा या नहीं, इस पर तस्वीर साफ नहीं है। नियमों के हिसाब से उनका कोर्ट मार्शल किया जा सकता है। हालांकि, सेना इस बारे में अब तक कुछ नहीं कह रही है। हो सकता है मेगन को किसी और बेस पर मिलिट्री ट्रेनिंग से अलग कोई काम दिया जाए। इस बारे में कुछ दिन बाद फैसला हो सकता है।
  • अमेरिकी मीडिया की कई रिपोर्ट्स में मेगन का जिक्र एक मुश्किल पैदा करने वाली अफसर के तौर पर हुआ है। वो 2021 में पहली बार सुर्खियों में आईं थीं, तब पहली बार किसी महिला को सिक्योरिटी फोर्स असिस्टेंस ब्रिगेड (SFAB) की कमान सौंपी गई थी। यह यूनिट विदेशी सैनिकों को भी ट्रेंड करती है।
  • अमेरिका की मिलिट्री डिप्लोमैसी के लिहाज से इस यूनिट को काफी अहम माना जाता है। यहां पहले अमेरिकी अफसरों को ट्रेनिंग दी जाती है और बाद में ये दूसरे देशों और खासकर अमेरिका के सहयोगी देशों में जाकर वहां की यूनिट्स को ट्रेनिंग देते हैं।
मेगन जिस यूनिट में तैनात थीं, उसके अफसर दूसरे देशों और खासकर अमेरिका के सहयोगी देशों में जाकर वहां के सैनिकों को ट्रेनिंग देते हैं। (प्रतीकात्मक)

मेगन जिस यूनिट में तैनात थीं, उसके अफसर दूसरे देशों और खासकर अमेरिका के सहयोगी देशों में जाकर वहां के सैनिकों को ट्रेनिंग देते हैं। (प्रतीकात्मक)

सच छिपाने की कोशिश नाकाम

  • रिपोर्ट के मुताबिक- पेंटागन और अमेरिकी सेना मेगन के मामले को दबाकर रखना चाहती थी। वो कुछ हद तक इसमें कामयाब भी रही। कहा जा रहा है कि यह मामला अक्टूबर 2023 में सामने आ गया था। कुछ जूनियर अफसरों ने मेगन की शिकायत की थी। इसके बाद फौज ने इंटरनल इन्क्वायरी शुरू की। जब ये तय हो गया कि मेगन पर लगे आरोप सही हैं, तो उन्हें पद से हटा दिया गया। हालांकि, इसे भी दबाने की कोशिश हुई।
  • अब कहा जा रहा है कि मेगन को टर्मिनेट नहीं किया गया है, बल्कि उन्हें नॉन-बैटल ड्यूटी पर लगाया जाएगा। मेगन के खिलाफ जो आरोप लगे और उनके खिलाफ जो सबूत मिले, उन्हें यहां लिखा नहीं जा सकता।
  • रिपोर्ट के मुताबिक- मेगन ने कुछ मौकों पर शराब के नशे में घटनाओं को अंजाम दिया। मेगन ने अब तक इस बारे में कोई रिएक्शन नहीं दिया है।
मेगन 2021 में पहली बार सुर्खियों में आईं थीं, तब पहली बार किसी महिला को सिक्योरिटी फोर्स असिस्टेंस ब्रिगेड (SFAB) की कमान सौंपी गई थी। (फाइल)

मेगन 2021 में पहली बार सुर्खियों में आईं थीं, तब पहली बार किसी महिला को सिक्योरिटी फोर्स असिस्टेंस ब्रिगेड (SFAB) की कमान सौंपी गई थी। (फाइल)

अफगानिस्तान में भी तैनाती

  • यह महिला कमांडर 2018 में यूएस मिलिट्री एकेडमी से पास आउट है। इसके बाद एक साल वो अफगानिस्तान में भी तैनात रहीं। खास बात यह है कि मेगन से कुछ महीने पहले ही उनके पूर्व बॉस कर्नल जोनाथन चुंग को भी अलग-अलग तरह के आरोपों के चलते बर्खास्त किया गया था।
  • सेक्शुअल अब्यूज या सेक्स क्राइम्स के मामलों को पेंटागन कई साल से गंभीरता से ले रहा है, लेकिन अब तक इन पर रोक लगाने में नाकाम रहा है। हाल ही में एक रिपोर्ट में पेंटागन के पर्सनल डिपार्टमेंट ने भी इस बात को कबूल किया था। एक रिपोर्ट के मुताबिक- अमेरिकी फौज में इस तरह की घटनाएं होती रहती हैं, लेकिन सिर्फ 10% मामलों में कार्रवाई होती है।

खबरें और भी हैं…



Source link

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *