Famine fear in Gaza amid the war with Israel; Israel-Hamas war update | इजराइल से जंग के बीच खतरे में 23 लाख फिलिस्तीनी: UN बोला- गाजा में मई तक भुखमरी का खतरा; हर घंटे 6 बच्चे जान गंवा रहे


गाजा शहर2 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
17 अप्रैल तक गाजा के अस्पतालों में कुपोषण से 12 साल से कम उम्र के 28 बच्चों की मौत हो गई थी। (फाइल) - Dainik Bhaskar

17 अप्रैल तक गाजा के अस्पतालों में कुपोषण से 12 साल से कम उम्र के 28 बच्चों की मौत हो गई थी। (फाइल)

इजराइल पर हमास के आतंकी हमले के मंगलवार को 200 दिन हो गए हैं। इजराइल के सैन्य हमलों के बीच गाजा के 23 लाख नागरिकों को हर रोज खाने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है। UN का कहना है कि गाजा में मई में भुखमरी का खतरा है।

सबसे बुरी स्थिति युद्ध के बीच जन्मे बच्चों की है। 17 अप्रैल तक गाजा के अस्पतालों में कुपोषण से 12 साल से कम उम्र के 28 बच्चों की मौत हो गई थी। इनमें एक महीने से कम उम्र वाले 12 बच्चे शामिल थे। इजराइली हमले में अब तक 34 हजार लोगों की मौत हुई है, जबकि 77 हजार से ज्यादा लोग घायल हुए। मृतकों में सबसे ज्यादा 14,500 बच्चे हैं। हर घंटे 15 लोग मारे जा रहे हैं, जिनमें 6 बच्चे शामिल हैं।

नॉर्थ गाजा में पैराशूट से पहुंची मानवीय सहायता और खाने के पैकेट्स के पीछे भागते फिलिस्तीनी।

नॉर्थ गाजा में पैराशूट से पहुंची मानवीय सहायता और खाने के पैकेट्स के पीछे भागते फिलिस्तीनी।

केस 1: पैक फूड ही सहारा था, अब कुपोषण ऐसा कि डॉक्टरों को हाथ की नस नहीं मिलती
7 साल के मुहन्नद अल नज्जर के परिवार को उत्तर गाजा से विस्थापित होकर खान यूनिस में पनाह लेनी पड़ी। रिफ्यूजी कैंप में पैक फूड ही सहारा था। पर्याप्त भोजन नहीं मिलने के कारण वह बीमार हो गया। अब उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उसने खाना बंद कर दिया है।

वह दिन में केवल दो कप पानी ही पी पाता है। उसका वजन आधा हो गया है और कंकाल दिखने लगा है। उसकी स्थिति ऐसी है कि उसके हाथ में ड्रीप भी नहीं लगाई जा सकती है, इसलिए पैर की नस के जरिए लिक्विड चढ़ाया जाता है।

केस 2: बच्चे के दूध पाउडर के लिए मां को गहने बेचने पड़े
नूर बर्दा और हेबा अरकान के बच्चे जिहाद का जन्म 5 महीने पहले अल शिफा अस्पताल में हुआ। इस दंपती के सारे पैसे पहले ही खाना खरीदने में खत्म हो गए। बच्चे के लिए मिल्क पाउडर खरीदने के लिए मां को सोने के गहने बेचने पड़े।

गाजा के बाल चिकित्सक डॉ. मोंटेसर फर्रा का कहना है कि गाजा के हर घर में ऐसे बच्चे हैं, जो कुपोषण की समस्या के शिकार हैं। ऑक्सफेम के मुताबिक गाजा के हजारों लोग रोज औसत 245 कैलोरी पर जीवित हैं जबकि एक वयस्क को हर दिन 1,600 से 3 हजार कैलोरी चाहिए।

गूगल के कर्मचारी गाजा में इजराइल के हमलों का विरोध करते हुए।

गूगल के कर्मचारी गाजा में इजराइल के हमलों का विरोध करते हुए।

अमेरिका में जंग का असर
गाजा मुद्दे पर कैंपस में जारी हंगामे के बाद कोलंबिया यूनिवर्सिटी की क्लास ऑनलाइन करने को ऐलान किया। वहीं इजराइल मुद्दे पर प्रदर्शन के चलते गूगल ने 20 और कर्मचारी निकाले, अब तक 50 को हटाया गया। गाजा युद्ध के विरोध में दर्जनों नॉमिनेटेड लेखकों के नाम वापसी के बाद पेन अमेरिका ने सालाना पुरस्कार समारोह को रद्द कर दिया।

खबरें और भी हैं…



Disclaimer:* The following news is sourced directly from our news feed, and we do not exert control over its content. We cannot be held responsible for the accuracy or validity of any information presented in this news article.

Source link

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *