Iran-allied Troops Bombed In Iraq 1 killed; US denied role in airstrike | Middle East crisis | ईरान समर्थित इराकी फोर्स पर एयरस्ट्राइक, 1 की मौत: हथियार, सेना की गाड़ियों को निशाना बनाया; अमेरिका-इजराइल बोले- हमले में हमारा हाथ नहीं


  • Hindi News
  • International
  • Iran allied Troops Bombed In Iraq 1 Killed; US Denied Role In Airstrike | Middle East Crisis

बगदाद4 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
इराक में ईरान और शियाओं के समर्थन वाली PMF के ठिकाने पर हमला हुआ। इस दौरान 1 की मौत हो गई वहीं करीब 8 लोग घायल हुए। - Dainik Bhaskar

इराक में ईरान और शियाओं के समर्थन वाली PMF के ठिकाने पर हमला हुआ। इस दौरान 1 की मौत हो गई वहीं करीब 8 लोग घायल हुए।

ईरान और इजराइल में टकराव के बीच शनिवार को इराक में एक मिलिट्री बेस पर धमाका हुआ। न्यूज एजेंसी AFP के मुताबिक, हमले में 1 की मौत हो गई, वहीं 8 लोग घायल हुए हैं। टाइम्स ऑफ इजराइल ने बताया कि एयरस्ट्राइक ईरान के समर्थन वाली पॉपुलर मोबिलाइजेशन फोर्स (PMF) के हेडक्वार्टर पर हुई।

हालांकि, हमला किसने किया इसकी जानकारी नहीं मिली है। PMF के अधिकारियों ने अमेरिकी सैनिकों पर हमले का आरोप लगाया है। लेकिन अमेरिकी सेना ने उनके आरोपों को खारिज कर दिया। अमेरिका के सेंट्रल कमांड ने सोशल मीडिया पर पोस्ट के जरिए इसकी जानकारी दी। इसके अलावा इजराइल ने भी हमले में अपनी भूमिका से इनकार कर दिया है।

PMF को साल 2014 में ISIS से लड़ने के लिए बनाया गया था। (फाइल)

PMF को साल 2014 में ISIS से लड़ने के लिए बनाया गया था। (फाइल)

ISIS से लड़ने के लिए बनाया गया था PMF
PMF को हाशेद अल-शाबी के नाम से भी जाना जाता है। यह शियाओं के सशस्त्र समूह का एक संगठन है, जिसे 2014 में ISIS से लड़ने के लिए बनाया गया था। यह अब इराक के सुरक्षा बलों का हिस्सा है। AFP की रिपोर्ट के मुताबिक, एयरस्ट्राइक एक वेयरहाउस के ऊपर हुई। इस दौरान PMF के उपकरणों, हथियारों और सैन्य वाहनों को निशाना बनाया गया।

पिछले कुछ महीनों में PMF ने इराक और सीरिया में मौजूद अमेरिकी सैनिकों पर हमले किए थे। संगठन ने कहा था कि अमेरिका हमास के खिलाफ जंग में इजराइल का साथ दे रहा है। इसी के विरोध में उन्होंने हमला किया।

ईरान बोला- इजराइल ने जो ड्रोन्स भेजे उनसे खेलते हैं हमारे बच्चे
दूसरी तरफ, शुक्रवार सुबह ईरान पर इजराइल के मिसाइल और ड्रोन हमले को लेकर ईरान के विदेश मंत्री हुस्सैन अमीराब्दुल्लाहियान का बयान सामने आया। उन्होंने कहा, “इजराइल ने इस्फहान शहर पर हमले के लिए जो ड्रोन्स इस्तेमाल किए वो हमारे बच्चों के खिलानों की तरह थे।”

ईरान के विदेश मंत्री इस वक्त UNSC के सेशन के लिए न्यूयॉर्क में हैं। उन्होंने बताया कि ईरान फिलहाल इजराइल पर किसी हमले की प्लानिंग नहीं कर रहा है। हुस्सैन ने इजराइल को चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर उसने ईरान के खिलाफ कोई भी एक्शन लिया तो ईरान पूरी ताकत के साथ इसका जवाब देगा।

फुटेज 1 अप्रैल को सीरिया में मौजूद ईरान के कॉन्सुलेट ऑफिस पर हमले का है।

फुटेज 1 अप्रैल को सीरिया में मौजूद ईरान के कॉन्सुलेट ऑफिस पर हमले का है।

सीरिया में ईरानी दूतावास पर इजराइली हमले के बाद बढ़ा तनाव
1 अप्रैल को इजराइल ने सीरिया में मौजूद ईरान के वाणिज्य दूतावास पर एयरस्ट्राइक की थी। इस हमले में ईरान के 2 टॉप कमांडरों समेत 13 लोगों की मौत हो गई थी। इस घटना के बाद से दोनों देशों में तनाव बढ़ गया। अटैक के बाद ईरान ने इजराइल से बदला लेने की धमकी दी।

इसके 12 दिन बाद 13 अप्रैल को ईरान ने इजराइल पर 300 से ज्यादा मिसाइलों और ड्रोन्स से हमला किया। इस दौरान नेवातिम मिलिट्री बेस को निशाना बनाया गया। हमले में एक बच्ची गंभीर तौर पर घायल हो गई। हालांकि, अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस के साथ मिलकर इजराइल ने ईरान के 99% अटैक को नाकाम कर दिया।

इजराइल ने ईरान पर जवाबी कार्रवाई की
हमले के बाद ईरान ने कहा कि उसने अपना बदला ले लिया है और वह अब विवाद को और नहीं बढ़ाना चाहता। लेकिन इजराइल ने ईरान पर जवाबी कार्रवाई करने की बात कही। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इसके लिए वॉर कैबिनेट की 5 बैठकें की थीं।

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, 19 अप्रैल ईरान के सुप्रीम लीडर आयतुल्लाह खामेनेई के 85वें जन्मदिन पर इजराइल ने इस्फहान प्रांत पर 3 मिसाइलों और ड्रोन्स से हमला किया। इसी प्रांत में ईरान की नतांज न्यूक्लियर साइट भी है। हालांकि, हमले में उसे कोई नुकसान नहीं पहुंचा।

ईरान ने दावा किया कि उन्होंने इजराइल के 3 ड्रोन्स को मार गिराया। हमले से कोई भी नुकसान नहीं हुआ। इस हमले के बाद ईरानी अधिकारी ने कहा कि फिलहाल वो किसी जवाबी हमले की प्लानिंग नहीं कर रहे हैं।

खबरें और भी हैं…



Disclaimer:* The following news is sourced directly from our news feed, and we do not exert control over its content. We cannot be held responsible for the accuracy or validity of any information presented in this news article.

Source link

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *