OpenAI hires its first India employee, appoints pragya mishra as government relations head | OpenAI ने भारत में पहला एम्प्लॉई नियुक्त किया: प्रज्ञा मिश्रा को कंपनी का गवर्नमेंट रिलेशन हेड बनाया, पहले ट्रूकॉलर और मेटा में थीं


  • Hindi News
  • Business
  • OpenAI Hires Its First India Employee, Appoints Pragya Mishra As Government Relations Head

नई दिल्ली50 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

चैटजीपीटी डेवलपर OpenAI ने भारत में अपने पहले एम्प्लॉई को नियुक्त किया है। दरअसल, कंपनी ने एक गवर्नमेंट रिलेशन हेड को अपॉइंट किया है। कंपनी ने यह अपॉइंटमेंट ऐसे समय की है, जब इंडिया एक नए एडमिनिस्ट्रेशन के लिए वोट कर रहा है। नई सरकार दुनिया के सबसे ज्यादा आबादी वाले देश में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस रेगुलेशन को आकार देगी।

मामले से परिचित लोगों ने बताया कि माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प समर्थित कंपनी OpenAI ने भारत में पब्लिक पॉलिसी अफेयर्स एंड पार्टनरशिप को लीड करने के लिए प्रज्ञा मिश्रा को नियुक्त किया है।

प्रज्ञा मिश्रा ने पहले ट्रूकॉलर AB और मेटा में काम किया था
39 साल कि प्रज्ञा मिश्रा ने पहले ट्रूकॉलर AB और मेटा प्लेटफॉर्म इंक में काम किया था। अब वे महीने के आखिरी में OpenAI में काम शुरू करने के लिए तैयार हैं।

यह अपॉइंटमेंट जनरेटिव-AI कंपनी के फेवरेबल रूल्स पर जोर देने के प्रयासों को उजागर करती है। क्योंकि, दुनिया भर की सरकारें इस बात पर विचार कर रही हैं कि तेजी से डेवलप हो रही इस टेक्नोलॉजी को कैसे रेगुलेट किया जाए।

भारत ग्लोबल टेक कंपनियों के लिए ग्रोथ का एक बड़ा अवसर
भारत अपनी 1.4 अरब आबादी और तेजी से बढ़ती इकोनॉमी के साथ ग्लोबल टेक कंपनियों के लिए ग्रोथ का एक बड़ा अवसर बन गया है। हालांकि, लॉ मेकर्स और रेगुलेटर्स द्वारा यह सुनिश्चित करने की कोशिश की जा रही है कि लोकल फर्म्स प्रभावित न हों, इसलिए इसे नेविगेट करना मुश्किल हो गया है।

ट्रूकॉलर में पब्लिक अफेयर्स को हेड करती थीं प्रज्ञा मिश्रा
हालांकि, OpenAI रिप्रेजेंटेटिव्स और प्रज्ञा मिश्रा ने इस खबर पर अब तक कोई कमेंट नहीं किया है। प्रज्ञा मिश्रा पहले स्टॉकहोम-ट्रेडेड कॉन्टैक्ट वेरिफिकेशन फर्म ट्रूकॉलर में पब्लिक अफेयर्स को हेड करती थीं।

ट्रूकॉलर भारत को अपना एक टॉप मार्केट मानता है। ट्रूकॉलर से पहले प्रज्ञा मिश्रा मेटा प्लेटफॉर्म Inc में थीं, जहां उन्होंने 2018 में मिसइनफॉर्मेशन के खिलाफ वॉट्सऐप के कैंपेन को लीड किया था।

भारत में OpenAI को अल्फाबेट Inc के Google से कॉम्पिटिशन का सामना करना पड़ता है, जो स्पेशली देश के लिए एक AI मॉडल डेवलप कर रहा है।

पिछले साल भारत आए थे OpenAI के CEO सैम ऑल्टमैन
OpenAI के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) सैम ऑल्टमैन पिछले साल भारत आए थे। अपनी भारत यात्रा के दौरान उन्होंने कहा था कि भारत जैसे देशों को AI रिसर्च का ऐसे तरीकों से सपोर्ट करना चाहिए, जिससे हेल्थ केयर जैसी सरकारी सर्विसेज में सुधार हो सके।

सैम ऑल्टमैन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात की थी
अपनी इस यात्रा के दौरान सैम ऑल्टमैन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात की थी। ऑल्टमैन ने यह भी कहा था कि भारत OpenAI की जेनरेटिव-AI सर्विस चैटजीपीटी को सबसे पहले अपनाने वाला देश है।

ऑल्टमैन ने AI पर ज्यादा से ज्यादा रेगुलेशन लगाने को कहा था
ऑल्टमैन ने AI पर ज्यादा से ज्यादा रेगुलेशन लगाने को कहा था। तब ऑल्टमैन ने कहा था कि उनका सबसे बड़ा डर यह है कि टेक्नोलॉजी नुकसान भी पहुंचा सकती है। उन्होंने यह भी कहा था कि टेक्नोलॉजी के करंट वर्जन के लिए बड़े रेगुलेटरी चेंजेस की जरूरत नहीं है, लेकिन जल्द ही होंगे।



{*Disclaimer:* The following news is sourced directly from our news feed, and we do not exert control over its content. We cannot be held responsible for the accuracy or validity of any information presented in this news article.}

Source link

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *