Akshaye Khanna Movies interesting facts Karisma Kapoor Marriage Story | काम नहीं मिला तो सालों तक घर बैठे अक्षय खन्ना: अब करेंगे OTT डेब्यू, करिश्मा कपूर से रिश्ता टूटा तो किसी से शादी नहीं की

59 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

बॉलीवुड एक्टर अक्षय खन्ना आज 49 साल के हो चुके हैं। ये जाने-माने एक्टर विनोद खन्ना के छोटे बेटे हैं। अक्षय ने पिता विनोद खन्ना के प्रोडक्शन में बनी फिल्म हिमालय पुत्र से बॉलीवुड डेब्यू किया था, लेकिन 1999 में हिट फिल्म ताल से इन्हें पॉपुलैरिटी मिली।

अक्षय ने ताल, बॉर्डर, हलचल, हंगामा, गांधी माय फादर, रेस, दिल चाहता है जैसी बेहतरीन फिल्मों में काम किया है। हालांकि, तब भी इन्हें फिल्म इंडस्ट्री में वो मुकाम नहीं मिला जिसके ये हकदार थे।

22 साल की उम्र में डेब्यू करने वाले अक्षय 19 साल की उम्र में बाल झड़ने की समस्या से जूझने लगे थे। करियर आगे बढ़ा तो अक्षय की ये समस्या और गहरी हो गई, जिसका असर उनके फिल्मी करियर पर भी पड़ने लगा। अक्षय ने फिल्मों से कुछ सालों का दो बार ब्रेक भी लिया। 27 साल के करियर में अक्षय करीब पांच साल तक घर बैठे।

इनकी पिछली फिल्म दृश्यम 2 थी जो कि 2022 में रिलीज हुई थी। अक्षय अब अपने डिजिटल डेब्यू की तैयारी कर रहे हैं। वो रवीना टंडन के साथ वेब सीरीज ‘लीगेसी’ में नजर आएंगे।

जन्मदिन पर जानते हैं अक्षय की लाइफ से जुड़े कुछ दिलचस्प फैक्ट्स…

पिता विनोद खन्ना, मां गीतांजलि, बड़े भाई राहुल के साथ अक्षय।

पिता विनोद खन्ना, मां गीतांजलि, बड़े भाई राहुल के साथ अक्षय।

अक्षय का जन्म 28 मार्च 1975 को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था। पिता विनोद खन्ना और मां का नाम गीतांजलि है। अक्षय के माता-पिता दोनों ही अब इस दुनिया में नहीं हैं। विनोद खन्ना की डेथ 2017 में हुई थी, जबकि मां गीतांजलि 2018 में दुनिया से चल बसीं। एक्टर राहुल खन्ना अक्षय के बड़े भाई हैं।

अक्षय की शुरुआती पढ़ाई बॉम्बे इंटरनेशनल स्कूल, बाबुलनाथ में हुई। इसके बाद उन्होंने 11वीं और 12वीं की पढ़ाई लॉरेंस स्कूल, लवडेल, ऊटी से की। अक्षय का पढ़ाई में खास मन नहीं लगता था। वो हमेशा से पढ़ाई से ज्यादा स्पोर्ट्स में इंटरेस्टेड थे। 17 साल की उम्र में अक्षय ने कॉलेज का एग्जाम इसलिए नहीं दिया था, क्योंकि उन्हें डर था कि कहीं वो फेल न हो जाएं। इससे भी ज्यादा वो इस बात को लेकर चिंतित थे कि अगर वो फेल हो गए तो पेरेंट्स को क्या मुंह दिखाएंगे।

12वीं के बाद अक्षय बिल्कुल भी आगे पढ़ाई नहीं करना चाहते थे, लेकिन पेरेंट्स से ये बात कहने में भी वो झिझक रहे थे। आखिरकार एक दिन अक्षय ने हिम्मत करके पिता से कह दिया कि वो आगे नहीं पढ़ना चाहते। ये बात सुनते ही विनोद खन्ना भड़क गए, लेकिन काफी मनाने के बाद मान गए। इसी दौरान अक्षय ने ये इच्छा भी जाहिर कर दी कि वो फिल्मों में करियर बनाना चाहते हैं।

पिता विनोद खन्ना के साथ अक्षय।

पिता विनोद खन्ना के साथ अक्षय।

डेब्यू फिल्म में विनोद खन्ना ने लगाए पैसे
विनोद खन्ना ने अपने बेटे के इस सपने का विरोध नहीं किया। उन्होंने अक्षय को पहले एक्टिंग सीखने की सलाह दी और उनका दाखिला किशोर नमित कपूर के एक्टिंग स्कूल में करवा दिया। यहां एक्टिंग की बारीकियां सीखने के बाद विनोद खन्ना ने उनके लिए हिमालय पुत्र नाम की फिल्म में पैसा लगाया। इस फिल्म के डायरेक्टर पंकज पाराशर थे।

1997 में हिमालय पुत्र के जरिए अक्षय को बॉलीवुड में ड्रीम लॉन्चिंग मिली, लेकिन फिल्म फ्लॉप रही। इसके बावजूद अक्षय को फिल्म में सराहा गया। उन्हें हिमालय पुत्र के लिए बेस्ट मेल डेब्यू का स्क्रीन अवॉर्ड मिला।

'हिमालय पुत्र' के लिए अक्षय को बेस्ट मेल डेब्यू का स्क्रीन अवॉर्ड मिला था।

‘हिमालय पुत्र’ के लिए अक्षय को बेस्ट मेल डेब्यू का स्क्रीन अवॉर्ड मिला था।

इस फिल्म के बाद अक्षय जेपी दत्ता की वॉर ड्रामा फिल्म बॉर्डर में सनी देओल, सुनील शेट्टी और जैकी श्रॉफ जैसे स्टार्स के साथ नजर आए। फिल्म में अपने किरदार के लिए अक्षय को बेस्ट मेल डेब्यू का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला। बॉर्डर 1997 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली दूसरी फिल्म थी।

1997 में ही अक्षय की तीसरी फिल्म मोहब्बत रिलीज हुई जिसमें उनके अपोजिट माधुरी दीक्षित थीं। फिल्म फ्लॉप रही। इसके बाद भी अक्षय की बैक टु बैक फिल्में आईं जिनमें डोली सजा के रखना, कुदरत जैसी फिल्में शामिल थीं। ये सभी फ्लॉप रहीं। क्रिटिक्स ने अक्षय की नाकामयाबी पर कहा कि वो कन्वेंशनल हीरो की छवि में फिट नहीं बैठते, इसलिए दर्शकों के बीच उनके लिए अपनी जगह बनाना आसान नहीं।

1999 में मिली सबसे ज्यादा कामयाबी
अक्षय के लिए 1999 का साल सबसे कामयाब साबित हुआ। इस साल पहले उन्हें ऋषि कपूर की बतौर डायरेक्टर पहली फिल्म आ अब लौट चलें में काम करने का मौका मिला। ये फिल्म इंडिया में तो खास कमाल नहीं दिखा पाई, लेकिन ओवरसीज में इसने अच्छी कमाई की थी।

1999 में अक्षय की दूसरी फिल्म लावारिस पिट गई। हालांकि, इसी साल ताल ने उन्हें सही मायनों में असली कामयाबी दिलाई। सुभाष घई की इस रोमांटिक ड्रामा फिल्म में अक्षय ऐश्वर्या के अपोजिट कास्ट किए गए थे।

ताल 1999 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली चौथी फिल्म थी। ताल ही वो फिल्म थी जिससे अक्षय ने अपने करियर में बॉर्डर के बाद पहली बार कॉमर्शियल सक्सेस पाई थी। हालांकि, ताल के बाद अक्षय की ज्यादातर फिल्में फ्लॉप साबित हुईं।

फिल्म 'दिल चाहता है' में अक्षय अपने नेचुरल बाल्ड लुक में ही नजर आए थे।

फिल्म ‘दिल चाहता है’ में अक्षय अपने नेचुरल बाल्ड लुक में ही नजर आए थे।

बाल झड़ने से हुआ करियर को नुकसान
अक्षय ने एक इंटरव्यू में कहा था कि जब वो 19 साल के थे तभी उनके बाल झड़ने लगे थे। इस बात से अक्षय बेहद परेशान रहने लगे थे। फिल्मों में एंट्री करने के बाद तो उनकी बेचैनी और ज्यादा बढ़ गई थी, क्योंकि एक हीरो के लिए लुक्स, फिजीक और हेयर ही सबसे ज्यादा मायने रखते हैं।

धीरे-धीरे अक्षय के काफी ज्यादा बाल झड़ गए और गंजेपन की वजह से भी उन्हें फिल्में मिलनी कम हो गईं, मगर तब भी अक्षय ने विग या पैच नहीं लगाया। समय के साथ उन्होंने इस बात को स्वीकार कर लिया और अब वो अपने बाल्ड लुक में ही नजर आते हैं।

साल 2000 में अक्षय ने फ्लॉप फिल्मों से परेशान होकर एक साल का ब्रेक ले लिया था। 2001 में वो फिल्म दिल चाहता है में नजर आए थे जिसमें उन्हें सिड के रोल में काफी पसंद किया गया था। इसके बाद 2002 में अक्षय फिल्म हमराज में पहली बार निगेटिव रोल में नजर आए, जिसमें उन्हें पसंद किया गया। धीरे-धीरे अक्षय को हीरो के बजाय साइड रोल मिलने लगे जिसमें उन्हें सराहना भी मिली।

2012 में लिया दूसरा ब्रेक
अक्षय ने 2012 में दोबारा एक्टिंग से ब्रेक ले लिया था। इस दौर को एक इंटरव्यू में उन्होंने अपनी लाइफ का सबसे खराब दौर बताया था। उन्होंने कहा था, मैं उस दौर को याद नहीं करना चाहता जब मैंने ब्रेक लिया था। वो समय मेरी लाइफ का सबसे बुरा दौर था। मैं घर में बैठने वालों में से नहीं हूं, मुझे काम करना पसंद है, लेकिन कई बार समय आपकी परीक्षा लेता है। आपको वो काम नहीं मिलता जो आप करना चाहते हैं तो आपको घर बैठना पड़ता है। आखिर कौन घर बैठना चाहता है? मैं 19 साल की उम्र से काम कर रहा हूं, मुझे और कुछ नहीं चाहिए। मुझे सेट पर रहना पसंद है।

2012 से 2016 तक इंडस्ट्री से दूर रहे अक्षय ने फिल्म ढिशूम से कमबैक किया। इसके बाद इन्हें मॉम, इत्तेफाक, सेक्शन 375 जैसी फिल्में मिलीं।

उनकी पिछली फिल्म दृश्यम 2 थी जिसमें वो एक पुलिस ऑफिसर के रोल में नजर आए थे। अक्षय ने अपने करियर में तकरीबन 40 फिल्में की हैं जिनमें से सिर्फ आठ ही सफल साबित हुई हैं।

पिता के संन्यास लेने पर कही थी ये बात
एक इंटरव्यू में अक्षय ने पिता विनोद खन्ना के संन्यास लेने के बारे में भी बात की थी। उन्होंने कहा था, मैं तब केवल पांच साल का था जब पापा सब कुछ छोड़कर ओशो आश्रम चले गए थे। इतनी छोटी उम्र में मुझमें इतनी समझ नहीं थी कि मैं उनके इस फैसले के बारे में कुछ सोच पाता। जब मेरी उम्र 15 साल हुई तो उनके संन्यास के बारे में समझ आया।

अक्षय ने कहा था कि उनके पिता के लिए संन्यास लेने का फैसला एक लाइफ चेंजिंग मोमेंट साबित हुआ होगा, क्योंकि अच्छा-खासा करियर, परिवार छोड़ना किसी के लिए भी आसान नहीं होता।

फिल्म 'आ अब लौट चलें' में अक्षय और ऐश्वर्या।

फिल्म ‘आ अब लौट चलें’ में अक्षय और ऐश्वर्या।

ऐश्वर्या से नहीं हटती थीं अक्षय की नजरें
आ अब लौट चलें और ताल जैसी फिल्मों में काम करते हुए अक्षय ऐश्वर्या पर फिदा हो गए थे। एक इंटरव्यू में उन्होंने खुद इस बात का जिक्र करते हुए कहा था कि जब भी ऐश्वर्या से मिलते थे, तो वह उनसे नजर नहीं हटा पाते थे।

इतना ही नहीं उन्होंने ये बात भी स्वीकार की थी कि जब भी ऐश्वर्या उनके सामने आती थीं, तो वो उन्हें घूरने से खुद को रोक नहीं पाते थे, क्योंकि वो बेहद खूबसूरत हैं।

वैसे, फिल्म इंडस्ट्री से अक्षय ने एक्ट्रेस तारा शर्मा को डेट किया था। दोनों कुछ सालों तक एक-दूसरे के साथ टाइम स्पेंड करते रहे, लेकिन फिर इनका ब्रेकअप हो गया था।

करिश्मा के साथ अक्षय 'दीवाना तेरे नाम का' में काम कर रहे थे, लेकिन ये बंद हो गई थी।

करिश्मा के साथ अक्षय ‘दीवाना तेरे नाम का’ में काम कर रहे थे, लेकिन ये बंद हो गई थी।

करिश्मा कपूर से नहीं हो पाई शादी
अक्षय खन्ना अनमैरिड हैं। एक समय था जब उनके पिता करिश्मा कपूर से उनकी शादी करवाना चाहते थे, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। दरअसल, विनोद खन्ना ने बेटे अक्षय के लिए अपने दोस्त रणधीर कपूर की बेटी करिश्मा का रिश्ता मांगा था। करिश्मा की मां ने इस रिश्ते से इनकार कर दिया था।

करिश्मा की शादी संजय कपूर से हो गई, लेकिन अक्षय ने कभी शादी नहीं की। अक्षय का कहना है कि वो सिंगल लाइफ एंजॉय करते हैं और उन्हें शादी या बच्चों में दिलचस्पी नहीं है।

'लीगेसी' के सेट पर रवीना टंडन और डायरेक्टर विजय गुट्टे के साथ अक्षय।

‘लीगेसी’ के सेट पर रवीना टंडन और डायरेक्टर विजय गुट्टे के साथ अक्षय।

OTT पर करेंगे डेब्यू
अक्षय लीगेसी नाम की वेब सीरीज से डिजिटल डेब्यू करेंगे। इस सीरीज में उनके साथ रवीना टंडन भी नजर आएंगीं। अपने OTT डेब्यू पर अक्षय ने कहा था कि उनके लिए वेब सीरीज में काम करना एक रिफ्रेशिंग चेंज जैसा है।

लीगेसी के डायरेक्टर विजय गुट्टे हैं, जिनके साथ अक्षय 2019 में आई फिल्म ‘द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ में काम कर चुके हैं। लीगेसी की शूटिंग पूरी हो चुकी है और इसके 2024 के अंत या 2025 में रिलीज होने की खबरें हैं।

खबरें और भी हैं…



{*Disclaimer:* The following news is sourced directly from our news feed, and we do not exert control over its content. We cannot be held responsible for the accuracy or validity of any information presented in this news article.}

Source by [author_name]

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *