Benjamin Netanyahu | Israel will not stop operations in Rafah | राफा में ऑपरेशन नहीं रोकेगा इजराइल: नेतन्याहू बोले- जो हमले रोकने की सलाह दे रहे हैं, हकीकत में वो हमें जंग हारने को कह रहे हैं


तेल अवीव5 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
इजराइली सेना ने इजिप्ट से लगने वाले सभी बॉर्डर एरिया सील कर दिए हैं। (फाइल) - Dainik Bhaskar

इजराइली सेना ने इजिप्ट से लगने वाले सभी बॉर्डर एरिया सील कर दिए हैं। (फाइल)

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एक बार फिर दुनिया के दबाव में झुकने से साफ इनकार कर दिया है। अमेरिका, यूरोप और इनके अलावा कई देश इजराइल से गाजा के राफा इलाके में हमले बंद करने को कह रहे हैं। नेतन्याहू ने इसे मानने से इनकार कर दिया है।

इजराइली प्रधानमंत्री ने कहा- कुछ लोग हमें ये सलाह दे रहे हैं कि राफा में हमले बंद किए जाएं। मैं उन्हें साफ बता देना चाहता हूं कि इस वक्त राफा पर हमले बंद करने का मतलब होगा कि इजराइल ये जंग हार जाए और ऐसा कभी नहीं होगा।

UN के अलावा दुनिया के कई देश इजराइल से मांग कर रहे हैं कि रिफ्यूजी कैम्प्स और हॉस्पिटल्स पर हमले फौरन बंद किए जाएं। (फाइल)

UN के अलावा दुनिया के कई देश इजराइल से मांग कर रहे हैं कि रिफ्यूजी कैम्प्स और हॉस्पिटल्स पर हमले फौरन बंद किए जाएं। (फाइल)

बाइडेन का भी दबाव

  • अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और ब्रिटिश फॉरेन सेक्रेटरी लॉर्ड कैमरन ने हाल ही में नेतन्याहू से फोन पर बातचीत की थी। दोनों नेताओं ने इजराइली प्रधानमंत्री से कहा था कि वो राफा इलाके में हमले फौरन बंद करें। इनकी दलील थी कि राफा में रिफ्यूजी कैम्प हैं और यहां वो लोग मौजूद हैं जो गाजा के बाकी इलाकों से जान बचाकर यहां पनाह लिए हुए हैं।
  • दूसरी तरफ, इजराइली सरकार और सेना दोनों का कहना है कि राफा के रिफ्यूजी कैम्प्स में सिविलियन्स के साथ हजारों हमास आतंकी मौजूद हैं और यहां से वो गाजा के दूसरे हिस्सों में जाकर इजराइली सेना पर हमले कर रहे हैं।
  • शनिवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में नेतन्याहू ने खुद बाइडेन और कैमरन से बातचीत कबूल की। कहा- मैं सिर्फ इतना कहूंगा कि जो लोग भी राफा में हमले बंद करने की सलाह दे रहे हैं या मांग कर रहे हैं, वो दरअसल इजराइल को जंग हारने का मश्विरा दे रहे हैं। मैं ऐसा कभी नहीं करूंगा। हमने अपनी सेना को ऑपरेशन की खुली छूट दी है और ये जारी रहेगी।
राफा में इस वक्त 14 लाख लोग हैं। इनमें ज्यादातर वो लोग हैं तो इजराइली ऑपरेशन शुरू होने के बाद गाजा के अलग-अलग हिस्सों से भागकर यहां पनाह लेने पहुंचे हैं।

राफा में इस वक्त 14 लाख लोग हैं। इनमें ज्यादातर वो लोग हैं तो इजराइली ऑपरेशन शुरू होने के बाद गाजा के अलग-अलग हिस्सों से भागकर यहां पनाह लेने पहुंचे हैं।

राफा में हमास की चार बटालियन

  • इजराइल डिफेंस फोर्सेस (IDF) का दावा है कि गाजा के राफा इलाके में हमास की चार बटालियन मौजूद हैं और IDF इन्हें खत्म करके रहेगी। इसके बाद राफा के इलाके को खाली कराया जाएगा। हमारी कोशिश है कि वहां जो भी सिविलियन्स मौजूद हैं, उन्हें नुकसान नहीं पहुंचे।
  • एक अनुमान के मुताबिक- राफा में इस वक्त 14 लाख लोग हैं। इनमें ज्यादातर वो लोग हैं तो इजराइली ऑपरेशन शुरू होने के बाद गाजा के अलग-अलग हिस्सों से भागकर यहां पनाह लेने पहुंचे हैं।
  • हाल ही में इजिप्ट और अमेरिका के कुछ डिप्लोमैट्स इजराइल गए थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक- इन लोगों ने इजराइल को धमकी दी थी कि अगर उसने राफा में हमले बंद नहीं किए तो यूरोप और इजराइल के बीच सिक्योरिटी ट्रीटी रद्द कर दी जाएगी। अब इस धमकी का भी नेतन्याहू ने जवाब दे दिया है।
इजराइल के डिफेंस मिनिस्टर योव गैलेंट ने पिछले हफ्ते साफ कर दिया था कि उनकी सेना गाजा के किसी भी हिस्से में ऑपरेशन बंद नहीं करेगी। (फाइल)

इजराइल के डिफेंस मिनिस्टर योव गैलेंट ने पिछले हफ्ते साफ कर दिया था कि उनकी सेना गाजा के किसी भी हिस्से में ऑपरेशन बंद नहीं करेगी। (फाइल)

इजराइल को और हथियार मिलेंगे

  • अमेरिका हमास के खिलाफ जारी जंग के बीच इजराइल को बम और हथियार भेजने की तैयारी कर रहा है। अमेरिकी मीडिया हाउस द वॉल स्ट्रीट जर्नल के मुताबिक इजराइल को करीब 500 पाउंड के एक हजार MK-82 बम और KMU-572 गोला बारूद दिए जाएंगे। KMU-572 गोला बारूद सटीक जगहों पर निशाना लगाने में माहिर हैं।
  • ये रिपोर्ट उस वक्त आई है जब अमेरिकी राष्ट्रपति हर एक मंच पर जाकर जंग रुकवाने की कोशिश करने के दावे कर रहे हैं। दावे के मुताबिक इजराइल को हथियार भेजने की एक डील का एसेसमेंट सामने आया है। इसमें अमेरिका ने इस आशंका को खारिज किया है कि इन हथियारों का इस्तेमाल मानवाधिकारों के उल्लंघन में किया जाएगा। जबकि इजराइली हमलों में अब तक 28 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं।
  • अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन अब तक 2 बार कांग्रेस से प्रस्ताव पास कराए बगैर इजराइल को हथियार भेज चुके हैं। वॉल स्ट्रीट जर्नल के मुताबिक अमेरिका जो गोला-बारूद इजराइल भेजने की तैयारी कर रहा है, उससे गाजा में 19 हफ्तों तक जंग जारी रह सकती है।
  • इजराइल ने मांग की है कि जल्द से जल्द ये हथियार उन्हें भेजे जाएं। उधर, शुक्रवार को बाइडेन ने कहा था कि उन्होंने इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से बात कर सीजफायर की मांग की है।

खबरें और भी हैं…



Disclaimer:* The following news is sourced directly from our news feed, and we do not exert control over its content. We cannot be held responsible for the accuracy or validity of any information presented in this news article.

Source link

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *