Imran Khan; Pakistan Election 2024 Result LIVE Update; Nawaz Sharif Bilawal Bhutto | PTI Vs PML-N, PPP Party | पाकिस्तान चुनाव- नवाज को बिलावल के बगैर सत्ता की तलाश: दावा- शाहबाज PM बन सकते हैं PM, निर्दलियों का PML-N में शामिल होना शुरू


  • Hindi News
  • International
  • Imran Khan; Pakistan Election 2024 Result LIVE Update; Nawaz Sharif Bilawal Bhutto | PTI Vs PML N, PPP Party

37 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
कराची में पाकिस्तान इलेक्शन कमिशन के ऑफिस के बाहर प्रदर्शन करते PTI और TLP के कार्यकर्ता - Dainik Bhaskar

कराची में पाकिस्तान इलेक्शन कमिशन के ऑफिस के बाहर प्रदर्शन करते PTI और TLP के कार्यकर्ता

पाकिस्तान में नेशनल असेंबली और प्रांतीय चुनाव के लिए वोटिंग खत्म होने के 2 दिन बाद भी पूरे नतीजे नहीं आ पाए हैं। यहां किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं है। इमरान खान के समर्थक निर्दलीय उम्मीदवार 92 सीटों के साथ सबसे आगे हैं। नवाज की पार्टी 72 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर है।

इस बीच पाकिस्तान में खैबर पख्तूनख्वा समेत कई प्रांतों में हिंसा हो रही है। जेल में कैद इमरान की PTI और बिलावल की PPP ने कई सीटों पर धांधली के आरोप लगाए हैं।

पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में कुल 336 सीटें हैं। इनमें से 265 सीटों पर चुनाव हुए। एक सीट पर चुनाव टाल दिए गए हैं, जबकि एक सीट NA-88 के नतीजों को खारिज कर दिया गया है। यहां 15 फरवरी को फिर से वोटिंग होगी। बाकी 70 सीटें रिजर्व हैं।

सरकार बनाने के लिए 134 सीटों पर बहुमत होना जरूरी है। पाकिस्तान में मुख्य रूप से 3 पार्टियों के बीच मुकाबला है। इनमें पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N), पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) शामिल हैं।

265 में से 257 सीटों पर नतीजों की घोषणा हुई…

नोट– पहले इमरान समर्थक 100 सीटों पर जीते बताए गए थे। पाक मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इनमें से 92 लोग ही इमरान की PTI से जुड़े हैं। इन्हीं ने पहले PTI से नामांकन दर्ज कराया था जो कैसिंल हो गया था। उसके बाद वो निर्दलीय लड़े थे।

अपडेट्स

05:57 PM10 फ़रवरी 2024

  • कॉपी लिंक

लाहौर में धरना देंगे PTI समर्थक

लाहौर के लिबर्टी चौक पर PTI कल धरना देगी। पार्टी का आरोप है कि उनका जनादेश चुराया जा रहा है।

05:56 PM10 फ़रवरी 2024

  • कॉपी लिंक

आजाद उम्मीदवारों ने नवाज की पार्टी को जॉइन करना शुरू किया

पाकिस्तान में आजाद उम्मीदवारों ने नवाज शरीफ की पार्टी PML-N को जॉइन करना शुरू कर दिया है। तीन उम्मीदवारों ने घोषणा की है कि वो नवाज का समर्थन करेंगे।

कैंडिडट- खुर्रम शहजाद नवाब, सीट- NA-48

कैंडिडेट- बैरिस्टर अकील मलिक, सीट- NA- 54

कैंडिडेट- मियां खान बुग्ती, सीट- NA-253

05:56 PM10 फ़रवरी 2024

  • कॉपी लिंक

MQM का डेलीगेशन नवाज से मिलने लाहौर के लिए रवाना

बिलावल के बिना सरकार बनाने की खबरों के बीच सिंध से मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट (MQM) की डेलीगेशन नवाज शरीफ से मिलने के लिए रवाना हो चुकी है। MQM ने नेशनल असेंबली की 17 सीटें जीती हैं।

05:55 PM10 फ़रवरी 2024

  • कॉपी लिंक

ARY का दावा- जरदारी और नवाज की मुलाकात रद्द हुई

पाकिस्तान के ARY मीडिया हाउस ने दावा किया है कि गठबंधन को लेकर नवाज शरीफ और बिलावल के पिता आसिफ अली जरदारी के बीच मुलाकात रद्द हो गई है। सुबह नवाज के छोटे भाई शाहबाज शरीफ ने बिलावल और उनके पिता आसिफ अली जरदारी से मुलाकात की थी।

05:55 PM10 फ़रवरी 2024

  • कॉपी लिंक

सूत्र- PPP के बिना सरकार बनाएंगे नवाज शरीफ

पाकिस्तान में सियासी उठापटक के बीच सूत्रों ने दावा किया है कि नवाज की पार्टी PML-N बिलावल की पार्टी PPP के बिना सेंटर और पंजाब प्रांत में सरकार बनाने का विकल्प तलाश रही है। शाहबाज शरीफ प्रधानमंत्री बनेंगे। पाकिस्तान में सरकार बनाने के लिए 134 सीटों की जरूरत है। इसके लिए 34 निर्दलीय उनके संपर्क में हैं। सरकार बनवाने की जिम्मेदारी शाहबाज शरीफ को दी गई है। MQM, IPP, JUI को भी गठबंधन में शामिल किया जा सकता है।

जबकि नवाज की पार्टी PML-N अब तक 73 सीटें ही जीत पाई है। सुबह खबर आई थी कि शाहबाज शरीफ ने बिलावल और आसिफ अली जरदारी से बात की थी, दोनों पार्टियों के बीच साथ मिलकर काम करने पर सहमति बनी थी। कुछ ही देर पहले बिलावल ने कहा था कि PPP के बिना सरकार बनाना संभव नहीं है।

05:54 PM10 फ़रवरी 2024

  • कॉपी लिंक

नवाज की बेटी मरियम पंजाब की CM बनेंगी

रिपोर्ट्स के मुताबिक नवाज की बेटी मरियम नवाज मुख्यमंत्री बनेंगी। मरियम ने नेशनल असेंबली के साथ-साथ पंजाब की 3 सीटों से चुनाव लड़ा था।

पंजाब के प्रांतीय चुनाव में इमरान समर्थक निर्दलीयों और नवाज की PML-N में कांटे की टक्कर है। यहां सरकार बनाने के लिए 149 सीटों की जरूरत है।

पंजाब में 297 सीटें हैं। इनमें एक पर चुनाव टाल दिया गया है। PML-N के पास फिलहाल 138 सीट हैं, जबकि इमरान समर्थकों को अब तक 127 सीटें मिली हैं।

यहां बिलावल की PPP महज 10 सीटों पर सिमट गई। नवाज या इमरान समर्थकों को सरकार बनाने के लिए PPP, PML, PML-Z, IPP, TLP से गठबंधन करना होगा।

05:54 PM10 फ़रवरी 2024

  • कॉपी लिंक

बलूचिस्तान में भी नतीजों के खिलाफ प्रदर्शन

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा और कराची के साथ-साथ अब बलूचिस्तान में भी चुनावी नतीजों के खिलाफ प्रदर्शन शुरू हो चुके हैं। वहां नेशनल असेंबली की सीट NA-249 पर हक दू बलूचिस्तान मूवमेंट ने नतीजों में धांधली के आरोप लगाए हैं। यहां नेशनल असेंबली की 8 सीटों पर अभी भी नतीजों की घोषणा नहीं हुई है।

05:54 PM10 फ़रवरी 2024

  • कॉपी लिंक

बिलावल बोले- केंद्र में हमारी पार्टी के बिना सरकार बनाना संभव नहीं

गठबंधन की चर्चाओं के बीच पूर्व विदेश मंत्री और PPP के नेता बिलावल भुट्टो ने कहा- पाकिस्तान में हमारी पार्टी के बिना सरकार बनाना संभव नहीं है।

जियो न्यूज से बात करते हुए बिलावल बोले- अभी से यह नहीं बताया जा सकता कि केंद्र में किसकी सरकार होगी। अभी तक सभी सीटों पर नतीजे नहीं आए हैं। PPP ने फिलहाल PML-N, PTI या किसी भी दूसरी पार्टी के साथ गठबंधन को लेकर फैसला नहीं किया है। हम फिलहाल कुछ निर्दलीयों से संपर्क में हैं। लेकिन PTI के समर्थन वाले किसी भी निर्दलीय ने हमसे अब तक संपर्क नहीं किया है।

बिलावल ने आगे कहा- PPP ने मुझे प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया है। अगर इसको लेकर कोई भी बदलाव करने की जरूरत पड़ी तो पार्टी के साथ मीटिंग के बाद ही फैसला लिया जाएगा।

05:53 PM10 फ़रवरी 2024

  • कॉपी लिंक

कराची में चुनाव आयोग के ऑफिस के बाहर PTI-TLP का प्रदर्शन

चुनाव नतीजों में देरी और धांधली के आरोपों को लेकर कराची में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) और तहरीक-ए-लब्बैक (TLP) के कार्यकर्ता चुनाव आयोग के ऑफिस के बाहर प्रदर्शन कर रहे हैं। वो सही नतीजे घोषित किए जाने की मांग कर रहे हैं।

05:53 PM10 फ़रवरी 2024

  • कॉपी लिंक

जनादेश चोरी होने के खिलाफ कोर्ट जाएगी PTI

PTI के वकील अली जफर ने कहा- हम जनादेश चोरी होने के खिलाफ कोर्ट जाएंगे। इमरान से मिलने की इजाजत न मिलने के बाद अदियाला जेल के बाहर मीडिया से बात करते हुए जफर बोले- इमरान समर्थक निर्दलीयों ने चुनाव में 154 सीटें जीती हैं, लेकिन ये नतीजे घोषित नहीं किए गए। हमारे समर्थन वाले सभी निर्दलीय पार्टी के साथ हैं। इमरान और PTI किसी भी हाल में जनादेश चोरी नहीं होने देंगे।

05:52 PM10 फ़रवरी 2024

  • कॉपी लिंक

पाकिस्तान में सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म X में रुकावटे

पाकिस्तान में सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म एक्स (पूर्व ट्विटर) ठीक से काम नहीं कर पा रहा है। नेट ब्लॉक्स ने ये कंफर्म किया है। इसके मुताबिक विवादित चुनावों के बीच देशभर में X पर पोस्ट करने में लोगों को परेशानी आ रही है।

05:52 PM10 फ़रवरी 2024

  • कॉपी लिंक

कराची में तहरीक ए लब्बैक का प्रदर्शन; भारी पुलिसबल तैनात

कराची में नतीजों के खिलाफ कट्टरपंथी पार्टी तहरीक ए लब्बैक प्रदर्शन करने जा रही है। इससे पहले वहां भारी तादाद में पुलिसबल तैनात किया है।

05:51 PM10 फ़रवरी 2024

  • कॉपी लिंक

नवाज शरीफ और बेटी मरियम की जीत के खिलाफ हाईकोर्ट में याचिका

पाकिस्तान चुनाव के नतीजों में धांधली के आरोप लगे हैं। कई सीटों पर नतीजों के खिलाफ हारे हुए उम्मीदवार हाईकोर्ट पहुंचे हैं।

नवाज शरीफ ने 9 फरवरी को लाहौर की NA-130 सीट पर जीत दर्ज की थी। इस सीट से नवाज के खिलाफ PTI समर्थक नेता यासमीन राशिद जेल से ही चुनाव लड़ रही थीं।

अब यासमीन ने इस नतीजे के खिलाफ लाहौर हाईकोर्ट में याचिका लगाई है। इसके अलावा नवाज की बेटी मरियम नवाज की लाहौर से NA-119 सीट पर जीत को इमरान समर्थक निर्दलीय शहजाद फारुख ने चुनौती दी है।

NA-71 सीट पर पाकिस्तान के पूर्व रक्षा मंत्री शाह महमूद कुरैशी की जीत के खिलाफ भी हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई है।

05:51 PM10 फ़रवरी 2024

  • कॉपी लिंक

राष्ट्रपति आरिफ अल्वी बोले- EVM होती तो मुल्क में ऐसा संकट पैदा नहीं होता

पाकिस्तान के नतीजों में देरी और उन पर उठते सवालों के बीच राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने कहा- अगर हमारे यहां EVM होती तो ये संकट पैदा नहीं होता। EVM से 5 मिनट में हर सीट के नतीजे आ जाते। हमने EVM हासिल करने के लिए काफी लंबे समय तक संघर्ष किया है। अगर EVM होती तो मेरा मुल्क इस सियासी संकट से बच जाता।

सत्ता में रहने के दौरान इमरान खान ने भी पाकिस्तान में बैलेट पेपर की जगह EVM से वोट कराने के लिए बिल पेश किया था।

05:50 PM10 फ़रवरी 2024

  • कॉपी लिंक

PTI बोली- राष्ट्रपति सरकार बनाने के लिए हमें बुलाएंगे

इमरान की गैर मौजूदगी में PTI के चेयरमैन बने गौहर अली खान ने कहा कि राष्ट्रपति सरकार बनाने के लिए उनको बुलाएंगे। उन्होंने कहा हमारा किसी के साथ कोई झगड़ा नहीं है। हम संविधान के मुताबिक सरकार बनाएंगे।

05:50 PM10 फ़रवरी 2024

  • कॉपी लिंक

PTI चेयरमैन गौहर बोले- इमरान तय करेंगे अगला प्रधानमंत्री

PTI लीडर गौहर खान ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दावा किया है कि पार्टी के पास नेशनल असेंबली में 170 सीटों के साथ बहुमत है। इनमें से 94 सीटें इमरान समर्थक निर्दलीय उम्मीदवारों के पास है। इसे चुनाव आयोग ने भी स्वीकार किया है। गौहर खान ने कहा है कि इमरान के समर्थन वाले सभी उम्मीदवार एक पार्टी जॉइन करेंगे। ये पार्टी कौनसी होगी ये हम तय करेंगे।

05:49 PM10 फ़रवरी 2024

  • कॉपी लिंक

इमरान खान को राहत, 12 मामलों में बेल

पाकिस्तानी मीडिया ARY न्यूज के मुताबिक, इमरान को 9 मई हिंसा मामले के साथ ही कुल 12 केसों में जमानत दे दी गई है। इसके अलावा PTI नेता और मुल्क के पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी को भी 13 मामलों में बेल दे दी गई है।

रिपोर्ट के मुताबिक, एंटी-टेररिज्म कोर्ट में प्रॉसिक्यूशन ने मामले में फैसला सुनाए जाने से पहले कुछ और समय मांगा था। हालांकि, कोर्ट ने इसे खारिज करते हुए जमानत का फैसला सुनाया।

दरअसल, मई में इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद देश भर में हिंसा भड़क गई थी। PTI कार्यकर्ता और समर्थक सड़कों पर उतरकर खान की रिहाई की मांग कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने मिलिट्री हेडक्वॉर्टर समेत शहीदों स्मारकों पर हमला किया था। पाकिस्तान में दंगे भड़क गए थे, जिसमें कई लोगों की मौत हुई थी।

9 मई 2023 को हुई हिंसा पर एक नजर…

05:48 PM10 फ़रवरी 2024

  • कॉपी लिंक

वजीरिस्तान में गोलीबारी, 1 पुलिसकर्मी की मौत, उम्मीदवार घायल

खैबर पख्तूनख्वा के वजीरिस्तान में प्रदर्शन के दौरान गोलीबारी हुई। यहां एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई। 2 घायल हुए हैं। इसके अलावा 4 नागरिक भी घायल हुए हैं।

वहीं, विदेश मामलों पर नेशनल असेंबली की स्थायी समिति के पूर्व अध्यक्ष और NA-40 से उम्मीदवार मोहसिन डावर को भी गोली लगी। वो घायल हुए हैं। इस निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव परिणाम अभी नहीं आए हैं।

मोहसिन डावर नेशनल डेमोक्रेटिक मूवमेंट के उम्मीदवार हैं।

मोहसिन डावर नेशनल डेमोक्रेटिक मूवमेंट के उम्मीदवार हैं।



Disclaimer:* The following news is sourced directly from our news feed, and we do not exert control over its content. We cannot be held responsible for the accuracy or validity of any information presented in this news article.

Source link

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *