Ukraine attacks Russia with more than 150 drones | यूक्रेन का रूस पर 150 से अधिक ड्रोन से हमला: मॉस्को की ऑयल रिफाइनरी को निशाना बनाया; रूस ने पलटवार में खारकीव पर मिसाइलें दागीं


कीव/मॉस्को3 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
यूक्रेनी हमले के बाद मॉस्को की ऑयल रिफाइनरी में विस्फोट हो गया। - Dainik Bhaskar

यूक्रेनी हमले के बाद मॉस्को की ऑयल रिफाइनरी में विस्फोट हो गया।

यूक्रेन ने शनिवार रात को रूस पर 150 से अधिक ड्रोन से हमला किया। ढाई साल से जारी रूस-यूक्रेन जंग में पहली बार यूक्रेन ने रूस के खिलाफ इतनी अधिक संख्या में ड्रोन से हमला किया है। यूक्रेन ने रूस की राजधानी मॉस्को पर भी ड्रोन हमले किए।

मॉस्को के मेयर सर्गेई सोबयानिन के मुताबिक शहर पर 11 ड्रोन से हमला किया गया। इन हमलों में एक ऑयल रिफाइनरी और एक टेक्निकल रूम को निशाना बनाया गया। ऑयल रिफाइनरी पर हुए हमले के बाद उसमें विस्फोट हो गया। इसके बाद गहरा धुआं उठता नजर आया।

रूसी अधिकारियों के मुताबिक यूक्रेन 15 प्रांतों में 158 ड्रोन से हमला किया था। अधिकारियों ने बताया कि रूसी एयर डिफेंस ने लगभग सभी ड्रोन को इंटरसेप्ट कर मार गिराया। साथ ही ड्रोन हमलों में किसी भी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है। हालांकि यूक्रेन ने हमले को लेकर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

रूस ने खारकीव पर मिसाइलें और गाइडेड बम दागे
यूक्रेनी हमले के बाद रूस ने रविवार को यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव पर बैलिस्टिक मिसाइलों और गाइडेड बमों की बारिश कर दी। यूक्रेनी अधिकारियों ने बताया कि इन हमलों में 40 से अधिक लोग घायल हुए हैं। हमले में घायल होने वालों की संख्या अभी और बढ़ सकती है।

रूसी हमले में खारकीव की 10 जगहों पर विस्फोट हुए है। 48 घंटों के अंदर ये रूस का दूसरा बड़ा हमला है। इससे पहले शुक्रवार को हुए हमले में यूक्रेन के 6 लोगों की मौत हो गई थी। इनमें एक 14 साल की बच्ची भी थी। वहीं 59 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए थे।

इस हमले में एक 12 मंजिला आवासीय इमारत और एक बच्चों का पार्क नष्ट हो गया था। 13 लाख की आबादी वाला ये शहर रूस बॉर्डर से मात्र 25 मील दूर है।

रविवार को यूक्रेन के खारकीव में रूसी मिसाइल हमले के बाद गैस पाइप में विस्फोट हो गया। विस्फोट के बाद पाइपलाइन से आग की लपटें निकलती रहीं।

रविवार को यूक्रेन के खारकीव में रूसी मिसाइल हमले के बाद गैस पाइप में विस्फोट हो गया। विस्फोट के बाद पाइपलाइन से आग की लपटें निकलती रहीं।

रूस में और अंदर घुसकर हमले करना चाहता है यूक्रेन
यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की अब रूस में और अंदर घुसकर हमले करना चाहते हैं। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, इसमें मदद के लिए वे अमेरिका पर दबाव भी बना रहे हैं। जेलेंस्की ने शनिवार को एक वीडियो जारी कर बताया कि 30 अगस्त को रूस ने खारकीव पर एयरस्ट्राइक की, जिसमें 6 यूक्रेनियों की मौत हो गई। वहीं 97 लोग घायल हुए।

जेलेंस्की ने कहा कि इन हमलों को तभी रोका जा सकता है, जब यूक्रेन रूस की एयरफील्ड्स और सैन्य ठिकानों को निशाना बनाएगा। हम हर रोज अपने सहयोगी देशों से इस पर चर्चा कर रहे हैं। उन्हें इसके लिए राजी करने की कोशिश कर रहे हैं।

जेलेंस्की बाइडेन को यूक्रेन की जीत का प्लान दिखाएंगे।

जेलेंस्की बाइडेन को यूक्रेन की जीत का प्लान दिखाएंगे।

‘यूक्रेन की रक्षा के लिए लंबी दूरी तक हमला करने वाली मिसाइलों की जरूरत’
जेलेंस्की ने कहा, “यूक्रेन के आसमान से रूस के बमों को तभी हटाया जा सकता है, जब हम उन पर हमले तेज कर देंगे। इसके बाद ही रूस जंग खत्म करने और शांति की तरफ कदम बढ़ाएगा। यूक्रेन की रक्षा करने के लिए हमें लंबी दूरी तक हमले में सक्षम मिसाइलों और रूस के खिलाफ इनके इस्तेमाल की इजाजत की जरूरत है।”

जेलेंस्की ने बताया कि उनके प्रतिनिधि इससे जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां यूक्रेन के सहयोगियों के साथ साझा कर चुके हैं। इससे पहले 30-31 अगस्त को यूक्रेन के रक्षा मंत्री रुस्तेम उमरोव ने वॉशिंगटन में अमेरिकी अधिकारियों और एक्सपर्ट्स से मुलाकात की थी।

ये खबर भी पढ़ें…

रूस पर अमेरिका के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर जैसा हमला:38 मंजिला इमारत से टकराया ड्रोन, पलटवार में रूस ने 100 मिसाइलें और 100 ड्रोन दागे

रूस के सारातोव में सोमवार (26 अगस्त) को अमेरिका के वर्ल्ड ट्रेंड सेंटर जैसा हमला हुआ है। एक ड्रोन सुबह 38 मंजिला रिहायशी इमारत ‘वोल्गा स्काई’ से टकराया। इसमें 4 लोग घायल हुए। रूस ने इस हमले का आरोप यूक्रेन पर लगाया।

इसके पलटवार में रूस ने यूक्रेन पर पिछले ढाई साल में सबसे बड़ा हमला किया। रूस ने यूक्रेन के 35 शहरों पर एक साथ ताबड़तोड़ हमले किए। पहली बार रूसी बमवर्षक टुपोलेव ने यूक्रेनी एयरस्पेस में घुसपैठ कर भारी बमबारी की। अब तक रूस, यूक्रेन के पूर्वी इलाके में हमले करता था, लेकिन इस बार पश्चिमी इलाके को भी निशाना बनाया गया। पूरी खबर यहां पढ़ें…

खबरें और भी हैं…



Disclaimer:* The following news is sourced directly from our news feed, and we do not exert control over its content. We cannot be held responsible for the accuracy or validity of any information presented in this news article.

Source link

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *