Ukraine’s Zelenskiy presses US to deeper strikes into Russia | रूस में और अंदर घुसकर हमले करना चाहता है यूक्रेन: अमेरिका से मदद मांगी, जेलेंस्की बोले- उनके सैन्य ठिकानों पर हमला करेंगे तभी जंग रुकेगी


कुछ ही क्षण पहले

  • कॉपी लिंक
जेलेंस्की सितंबर के आखिरी हफ्ते में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात करेंगे। इस दौरान वे यूक्रेन की जीत के लिए अपने प्लान को उनके सामने पेश करेंगे। - Dainik Bhaskar

जेलेंस्की सितंबर के आखिरी हफ्ते में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात करेंगे। इस दौरान वे यूक्रेन की जीत के लिए अपने प्लान को उनके सामने पेश करेंगे।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की अब रूस में और अंदर घुसकर हमले करना चाहते हैं। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, इसमें मदद के लिए वे अमेरिका पर दबाव भी बना रहे हैं। जेलेंस्की ने शनिवार को एक वीडियो जारी कर बताया कि 30 अगस्त को रूस ने खारकीव पर एयरस्ट्राइक की, जिसमें 6 यूक्रेनियों की मौत हो गई। वहीं 97 लोग घायल हुए।

जेलेंस्की ने कहा कि इन हमलों को तभी रोका जा सकता है, जब यूक्रेन रूस की एयरफील्ड्स और सैन्य ठिकानों को निशाना बनाएगा। हम हर रोज अपने सहयोगी देशों से इस पर चर्चा कर रहे हैं। उन्हें इसके लिए राजी करने की कोशिश कर रहे हैं।

रूस के अंदर घुसी यूक्रेनी सेना ने कई इमारतों पर यूक्रेनी झंडा फहराया।

रूस के अंदर घुसी यूक्रेनी सेना ने कई इमारतों पर यूक्रेनी झंडा फहराया।

‘यूक्रेन की रक्षा के लिए लंबी दूरी तक हमला करने वाली मिसाइलों की जरूरत’
जेलेंस्की ने कहा, “यूक्रेन के आसमान से रूस के बमों को तभी हटाया जा सकता है, जब हम उन पर हमले तेज कर देंगे। इसके बाद ही रूस जंग खत्म करने और शांति की तरफ कदम बढ़ाएगा। यूक्रेन की रक्षा करने के लिए हमें लंबी दूरी तक हमले में सक्षम मिसाइलों और रूस के खिलाफ इनके इस्तेमाल की इजाजत की जरूरत है।”

जेलेंस्की ने बताया कि उनके प्रतिनिधि इससे जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां यूक्रेन के सहयोगियों के साथ साझा कर चुके हैं। इससे पहले 30-31 अगस्त को यूक्रेन के रक्षा मंत्री रुस्तेम उमरोव ने वॉशिंगटन में अमेरिकी अधिकारियों और एक्सपर्ट्स से मुलाकात की थी।

बाइडेन को यूक्रेन की जीत का प्लान दिखाएंगे जेलेंस्की
इसके बाद CNN ने बात करते हुए उन्होंने बताया कि यूक्रेन की रक्षा करने के लिए कौन-से हथियारों की जरूरत होगी इसकी जानकारी दी गई है। हमें उम्मीद है कि हमारी अपील सुनी जाएगी। जेलेंस्की सितंबर के आखिरी हफ्ते में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात करेंगे। इस दौरान वे यूक्रेन की जीत के लिए अपने प्लान को उनके सामने पेश करेंगे।

ढाई साल से जारी रूस-यूक्रेन जंग में 6 अगस्त 2024 को पहली बार ऐसा हुआ जब यूक्रेन ने रूस में घुसकर उसके कुर्स्क इलाके पर कब्जा कर लिया। तभी से यूक्रेन लगातार रूस पर हमलावर है। RT की रिपोर्ट के मुताबिक 20 दिनों में यूक्रेन के हमलों में रूस के 31 नागरिकों की जान जा चुकी है।

मैप में कुर्स्क की लोकेशन देखिए…

रूस के 1263 वर्ग किमी इलाके पर कब्जा कर चुका यूक्रेन
दूसरे विश्व युद्ध के बाद ऐसा पहली बार है, जब रूस की धरती पर किसी विदेशी ताकत ने कब्जा किया हो। यूक्रेन ने दो हफ्ते में रूस के 1263 वर्ग किमी इलाके पर कब्जा कर लिया था। यूक्रेन का दावा है कि रूस ने 2024 के 8 महीने में जितने इलाके पर कब्जा किया है, उससे ज्यादा जमीन पर यूक्रेन ने 2 हफ्तों में कब्जा कर लिया है।

हालांकि, राजनीतिक विशेषज्ञ तातियाना स्टैनोवाया के मुताबिक रूस दूसरे विश्व युद्ध में अपनाई अपनी रणनीति को दोहरा रहा है। उसकी यह रणनीति रही है कि वह पहले दुश्मन को अंदर आने देता है और फिर घेरकर हमला करता है। इस वजह से यूक्रेन का कुर्स्क अभियान जेलेंस्की के लिए उल्टा साबित हो सकता है।

ये खबरें भी पढ़ें…

रूस पर अमेरिका के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर जैसा हमला:38 मंजिला इमारत से टकराया ड्रोन, पलटवार में रूस ने 100 मिसाइलें और 100 ड्रोन दागे​​​​​​

रूस के सारातोव में सोमवार (26 अगस्त) को अमेरिका के वर्ल्ड ट्रेंड सेंटर जैसा हमला हुआ है। एक ड्रोन सुबह 38 मंजिला रिहायशी इमारत ‘वोल्गा स्काई’ से टकराया। इसमें 4 लोग घायल हुए। रूस ने इस हमले का आरोप यूक्रेन पर लगाया। पूरी खबर पढ़ें…

यूक्रेन को उल्टा पड़ सकता है रूस पर हमला:2 हफ्ते में 1263 वर्ग किमी इलाके पर कब्जा, पुतिन घुसपैठ का फायदा उठाने की तैयारी में

यूक्रेन ने रूस के कुर्स्क इलाके में घुसपैठ करके दुनिया को चौंका दिया। यूक्रेन ने दो सप्ताह में रूस के 1263 वर्ग किमी इलाके पर कब्जा कर लिया। इसी के साथ यूक्रेन ने दुनिया को बता दिया है कि रूस इस जंग में एकतरफा नहीं जीत सकता है। पूरी खबर पढ़ें…

खबरें और भी हैं…



Disclaimer:* The following news is sourced directly from our news feed, and we do not exert control over its content. We cannot be held responsible for the accuracy or validity of any information presented in this news article.

Source link

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *