S Jaishankar Vs Pakistan; Bangladesh Crisis | Jammu Kashmir Article 370 | जयशंकर बोले- PAK से लगातार बातचीत का युग खत्म: ​​​​​​​हरकतों का खामियाजा भुगतना पड़ता है; पड़ोसी देश हमेशा एक पहेली जैसे होते हैं


2 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
जयशंकर ने एक बुक लॉन्चिंग इवेंट के दौरान पड़ोसी देशों के भारत से रिश्तों पर राय रखी। - Dainik Bhaskar

जयशंकर ने एक बुक लॉन्चिंग इवेंट के दौरान पड़ोसी देशों के भारत से रिश्तों पर राय रखी।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि पाकिस्तान के साथ बिना किसी रुकावट के बातचीत का युग अब खत्म हो चुका है। हमें हर ऐक्शन का परिणाम भुगतना पड़ता है। शुक्रवार को एक बुक के लॉन्चिंग इवेंट में बात करते हुए जयशंकर ने कहा, “जहां तक जम्मू-कश्मीर की बात है, आर्टिकल 370 को हटाया जा चुका है।”

पाकिस्तान के साथ भारत के मौजूदा संबंधों पर विदेश मंत्री ने कहा कि हम शांत नहीं बैठेंगे। चाहे कुछ अच्छा हो या बुरा, हम उस पर सही प्रतिक्रिया जरूर देंगे। जयशंकर ने कहा कि पड़ोसी देश भारत को अपने मसलों में तभी शामिल करते हैं जब यह राजनीतिक तौर पर उनके लिए फायदेमंद होता है।

बुक इवेंट में जयशंकर ने बांग्लादेश के मुद्दे पर भी बात की। उन्होंने कहा, “यह बेहद आम बात है कि हम वहां की मौजूदा सरकार से ही डील करेंगे। हम दोनों देशों के हितों पर फोकस रखेंगे। हम यह बात जानते हैं कि बांग्लादेश में राजनीतिक बदलाव हुए हैं जो कई बार नुकसानदायक भी होते हैं।”

विदेश मंत्री ने कहा था कि अब भारत की जनता ने मान लिया है कि 370 दोबारा कश्मीर में नहीं आएगा।

विदेश मंत्री ने कहा था कि अब भारत की जनता ने मान लिया है कि 370 दोबारा कश्मीर में नहीं आएगा।

‘हर देश के लिए पड़ोसी देशों से रिश्ते चुनौतीपूर्ण’
विदेश मंत्री ने कहा कि पड़ोसी देश हमेशा से ही एक पहेली की तरह होते हैं। दुनिया में ऐसा कोई देश नहीं है जिसे पड़ोसी देशों के मामले में चुनौतियों का सामना न करना पड़ा हो। इससे पहले मई में POK को भारत का हिस्सा बताते हुए जयशंकर ने कहा था कि पाकिस्तान को PoK वापस कर देना चाहिए। उन्होंने इसे पीएम मोदी का एक सबसे बड़ा सपना बताया था।

विदेश मंत्री ने कहा था कि अब भारत की जनता ने मान लिया है कि 370 दोबारा कश्मीर में नहीं आएगा। साथ ही अब हमारा लक्ष्य PoK की जमीन बदलने का है। वहीं मार्च में सिंगापुर दौरे के वक्त भी जयशंकर ने पाकिस्तान का मुद्दा उठाया था।

‘भारत आतंकवाद को नजरअंदाज करने के मूड में नहीं’
उन्होंने कहा था कि पाकिस्तान लगातार आतंकवाद को बढ़ावा दे रहा है। भारत इसे नजरअंदाज नहीं करेगा। हम यह नहीं कह सकते कि जो हुआ कोई बात नहीं, हमें दोबारा बातचीत शुरू करनी चाहिए। इस दौरान उन्होंने कहा था कि आप एक ऐसे पड़ोसी से कैसे डील करेंगे जो इस बात को छुपाता तक नहीं कि वो आतंक का इस्तेमाल देश को चलाने में करता है। इस बात को इग्नोर कर हम कोई रास्ता नहीं निकाल सकते।

जयशंकर ने आगे कहा था कि भारत का मूड अब आतंकियों को दरकिनार करने का नहीं है। हर देश एक स्थिर पड़ोस चाहता है। अगर स्थिर नहीं तो कम से कम पड़ोसी शांत हो। पाकिस्तान का नाम लिए बिना जयशंकर ने कहा था हम अच्छा पड़ोसी मिलने के मामले में थोड़े दुर्भाग्यशाली रहे हैं।

पूरी खबर पढ़ें…

ब्रिटिश अखबार का दावा-पाकिस्तान में टारगेट किलिंग करा रहा भारत:जयशंकर बोले- यह हमारे खिलाफ प्रोपेगेंडा, ऐसा हमारी पॉलिसी में नहीं

ब्रिटिश अखबार ‘द गार्जियन’ ने अपनी एक रिपोर्ट में भारत पर पाकिस्तान में टारगेट किलिंग के आरोप लगाए हैं। इस पर विदेश मंत्री एस जयशकंर ने कहा, “टारगेट किलिंग करना भारत की विदेश नीति में नहीं है।” वहीं, विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि आरोप झूठे हैं और भारत के खिलाफ प्रोपेगेंडा चलाया जा रहा है। पूरी खबर पढ़ें…

खबरें और भी हैं…



Disclaimer:* The following news is sourced directly from our news feed, and we do not exert control over its content. We cannot be held responsible for the accuracy or validity of any information presented in this news article.

Source link

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *