Dalal Street Week Ahead: India and US inflation, Q1 earnings key factors to watch next week | शेयर बाजार में इस हफ्ते उतार-चढ़ाव का अनुमान: रिटेल महंगाई से लेकर कंपनियों के तिमाही नतीजों तक; यह फैक्टर्स तय करेंगे बाजार की चाल


  • Hindi News
  • Business
  • Dalal Street Week Ahead: India And US Inflation, Q1 Earnings Key Factors To Watch Next Week

मुंबई10 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

शेयर बाजार में इस हफ्ते उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। कंपनियों के पहली तिमाही (Q1FY25) के नतीजे, रिटेल महंगाई के आंकड़े, डोमेस्टिक इकोनॉमिक डेटा, US इन्फ्लेशन, ग्लोबल इकोनॉमिक डेटा, FII-DII फ्लो और अपकमिंग IPO पर बाजार की नजर रहेगी।

यहां हम ऐसे फैक्टर्स के बारे में बता रहे हैं, जिनसे इस हफ्ते में बाजार की चाल तय होगी…

1. कंपनियों के पहली तिमाही के नतीजे
इस हफ्ते 1,900 से ज्यादा कंपनियों के पहली तिमाही के नतीजे आएंगे। हीरो मोटोकॉर्प, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, वोडाफोन आइडिया, नेशनल एल्युमिनियम, SJVN, हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड, हाउसिंग एंड अर्बन डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन और इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉर्पोरेशन जैसी कंपनियां अपनी पहली तिमाही के नतीजे जारी करेंगी। इन सभी कंपनियों के नतीजों पर बाजार की नजर रहेगी।

2. डोमेस्टिक इकोनॉमिक डेटा
इस हफ्ते भारत के कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (CPI) यानी रिटेल महंगाई के आंकड़े 12 अगस्त को जारी किए जाएंगे। एनालिस्टों का अनुमान है कि रिटेल महंगाई के आंकड़े 3.65% रहेंगे, जो पिछले 5.08% से कम है।

इसके अलावा 14 अगस्त को भारत के होलसेल प्राइस इंडेक्स (WPI) यानी थोक महंगाई के आंकड़े जारी किए जाएंगे। एनालिस्टों के मुताबिक, थोक महंगाई के आंकड़े 2.39% रहने की उम्मीद है, जो पिछले 3.36% से कम है।

3. US इन्फ्लेशन
ग्लोबल लेवल पर, सभी निवेशकों की नजरें 14 अगस्त को जारी होने वाले जुलाई के US इन्फ्लेशन के आंकड़ों पर होंगी, जिसके जून में दर्ज 3% के समान रहने की उम्मीद है। कोर इन्फ्लेशन भी जून के समान हो सकती है, तब यह 3.3% थी।

इसके अलावा, जुलाई के लिए PPI (प्रोड्यूसर प्राइस इंडेक्स) और रिटेल सेल्स के आंकड़ों पर भी बाजार की नजर रहेगी। ये सभी डेटा पॉइंट्स सितंबर में होने वाली अमेरिकी फेडरल रिजर्व की मीटिंग से पहले के लिए जरूरी हैं, क्योंकि ज्यादातर एनालिस्टों का मानना ​​है कि केंद्रीय बैंक इस मीटिंग में अपनी पहली दर कटौती की घोषणा कर सकता है।

4. ग्लोबल इकोनॉमिक डेटा
इसके अलावा यूरोप के दूसरी तिमाही (CY24) के GDP नंबर्स के दूसरे अनुमान, जापान के दूसरी तिमाही GDP के प्रारंभिक अनुमान और चीन के रिटेल सेल्स और इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन नंबर्स पर भी बाजार की नजर रहेगी।

अगले सप्ताह Q2CY24 GDP, इन्फ्लेशन, बेरोजगारी और रिटेल सेल्स के लिए UK के प्रारंभिक अनुमानों पर भी निवेशक नजर रखेंगे।

5. FII-DII फ्लो
फॉरेन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (FII) और डोमेस्टिक इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (DII) की एक्टिविटीज पर भी बाजार की नजर रहेगी। FII ने पिछले हफ्ते कैश सेगमेंट में भारी बिकवाली की है।

हालांकि, इस निकासी की पूरी भरपाई DII ने की। एनालिस्टों के अनुसार, इससे संकेत मिलता है कि भले ही बाजार में बड़ी गिरावट आए, लेकिन DII की गिरावट पर खरीदारी की रणनीति जारी रह सकती है।

पिछले हफ्ते FII ने कैश सेगमेंट में 19,139.76 करोड़ रुपए के शेयर बेचे। जबकि, इसी अवधि में DII ने 20,871.1 करोड़ रुपए के शेयर खरीदे हैं।

6. इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO)
इस सप्ताह प्राइमरी मार्केट के मेनबोर्ड सेगमेंट में सरस्वती साड़ी डिपो का IPO 12 अगस्त को ओपन और 14 अगस्त को क्लोज होगा। वहीं स्मॉल मीडियम एंटरप्राइजेज यानी SME सेगमेंट में पांच IPO ओपन होंगे।

पिछले सप्ताह सेंसेक्स में 0.01% की गिरावट रही
पिछले पूरे कारोबारी सप्ताह में सेंसेक्स में 0.01% की गिरावट रही। निफ्टी में 0.63% की तेजी रही थी। वहीं पिछले हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन यानी 9 अगस्त को शेयर बाजार में गिरावट ही देखने मिली थी।

सेंसेक्स 819 अंक की तेजी के साथ 79,705 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं, निफ्टी में भी 250 अंक की बढ़त रही, ये 24,367 के स्तर पर बंद हुआ था। सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 27 में तेजी और 3 में गिरावट रही। निफ्टी के 50 शेयरों में से 45 में तेजी और 4 में गिरावट रही थी।



{*Disclaimer:* The following news is sourced directly from our news feed, and we do not exert control over its content. We cannot be held responsible for the accuracy or validity of any information presented in this news article.}

Source link

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *