Bangladesh PM Hasina resigns, leaves country after violence | बांग्लादेश पीएम हसीना का इस्तीफा, हिंसा के बाद देश छोड़ा: सेना के विमान से भारत पहुंची, पूर्व पीएम खालिदा जिया को रिहा करने का आदेश


कुछ ही क्षण पहले

  • कॉपी लिंक
ढाका में पीएम आवास में प्रदर्शनकारी घुस गए हैं। वहां लूटपाट की, जिसे जो मिला उठा ले गए। - Dainik Bhaskar

ढाका में पीएम आवास में प्रदर्शनकारी घुस गए हैं। वहां लूटपाट की, जिसे जो मिला उठा ले गए।

बांग्लादेश में 2 महीने से चल रहे आरक्षण विरोधी छात्र आंदोलन के बाद प्रधानमंत्री शेख हसीना ने सोमवार, 5 अगस्त को पद से इस्तीफा दे दिया।

इसके बाद उन्होंने देश छोड़ दिया और ढाका से अगरतला के रास्ते भारत पहुंचीं। उनका C-130 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट शाम 6 बजे गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पहुंचा। यहां से लंदन, फिनलैंड या दूसरे देश जा सकती हैं। एयरबेस पर सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने करीब एक घंटे में मुलाकात की।

हसीना के देश छोड़ने के बाद बांग्लादेश के सेना प्रमुख ने कहा, ‘हम अंतरिम सरकार बनाएंगे, देश को अब हम संभालेंगे। आंदोलन में जिन लोगों की हत्या की गई है, उन्हें इंसाफ दिलाया जाएगा।”

इस बीच, राष्ट्रपति ने जेल में बंद पूर्व PM और विपक्षी नेता खालिदा जिया की रिहा करने का आदेश दिया। उन्हें 2018 में भ्रष्टाचार से जुड़े मामले में 17 साल कारावास की सजा सुनाई गई थी।

इस बीच, राष्ट्रपति ने जेल में बंद पूर्व PM और विपक्षी नेता खालिदा जिया की रिहा करने का आदेश दिया। उन्हें 2018 में भ्रष्टाचार से जुड़े मामले में 17 साल कारावास की सजा सुनाई गई थी।

इससे पहले पड़ोसी देश श्रीलंका में आर्थिक संकट के बाद राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे की सरकार के खिलाफ हिंसक आंदोलन हुआ था। जुलाई 2022 में ऐसी ही स्थिति बनी थी। लोग सरकार के खिलाफ सड़कों पर थे और राष्ट्रपति भवन में घुस गए थे।

बांग्लादेश में सत्ता परिवर्तन के 8 सबसे बड़े अपडेट…

  • प्रदर्शनकारी प्रधानमंत्री आवास में दाखिल हुए। तोड़फोड़ और आगजनी की।
  • राजधानी ढाका में 4 लाख लोग सड़कों पर हैं, जगह-जगह तोड़फोड़ की जा रही है।
  • पुलिस-प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प में सोमवार को 6 लोग मारे गए। प्रदर्शनकारियों ने 2 हाईवे पर कब्जा किया। अब तक 300 लोगों की जान गई है। इनमें ज्यादातर छात्र हैं।
  • BSF ने भारत-बांग्लादेश पर अलर्ट बढ़ा दिया है।
  • आर्मी ने देश की प्रमुख पार्टियों के नेताओं के साथ बैठक की है। 18 सदस्यीय अंतरिम सरकार प्रस्तावित की गई है। सेना इस सरकार को बनाएगी।
  • भारत ने बांग्लादेश जाने वाली सभी ट्रेनें रद्द कर कीं। एयर इंडिया ने भी विमान सेवा सस्पेंड की।
  • विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पीएम मोदी से मुलाकात की है और उन्हें अपडेट दिया। प्रतिपक्ष नेता राहुल गांधी ने भी विदेश मंत्री से मुलाकात की।
  • सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर बांग्लादेश की पूर्व पीएम शेख हसीना से एक घंटे मुलाकात की। हसीना C-130 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट से भारत पहुंची हैं।

लाइव अपडेट्स

09:07 PM5 अगस्त 2024

  • कॉपी लिंक

शेख हसीना ने बांग्लादेश छोड़ने की पूरी टाइमलाइन

09:06 PM5 अगस्त 2024

  • कॉपी लिंक

बांग्लादेश में सत्ता परिवर्तन की कहानी…

09:04 PM5 अगस्त 2024

  • कॉपी लिंक

हिंसा की 4 तस्वीरें… प्रदर्शनकारियों ने दुकानों, सड़कों में तोड़फोड़ की

09:00 PM5 अगस्त 2024

  • कॉपी लिंक

शेख हसीना हिंडन एयरबेस पहुंचीं, NSA अजीत डोभाल से मुलाकात की

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना सोमवार शाम C-130 ट्रांसपोर्ट विमान से हिंडन एयर बेस पर उतरीं। यह विमान भारतीय वायु सेना के C-17 और C-130J सुपर हरक्यूलिस विमान हैंगर के पास खड़ा किया गया भारतीय हवाई क्षेत्र में प्रवेश से लेकर गाजियाबाद में हिंडन एयर बेस पर लैंडिंग तक विमान की गतिविधि को भारतीय वायु सेना और सुरक्षा एजेंसियों ने मॉनिटर किया।

यहां पहुंचने के बाद लगभग शाम 7:30 बजे भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने उनके साथ मुलाकात की।

08:51 PM5 अगस्त 2024

  • कॉपी लिंक

20 साल सत्ता में रहीं शेख हसीना

08:47 PM5 अगस्त 2024

  • कॉपी लिंक

आंदोलन में तीन हफ्तों में 300 से ज्यादा मौतें

रविवार को 98 लोगों की मौत हुई थी। न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक बीते तीन हफ्तों में यहां हिंसा में 300 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

इस बीच बांग्लादेश के सेना प्रमुख वकर-उज-जमान दोपहर 3 बजे देश को संबोधित करेंगे। इससे पहले उन्होंने 1:30 बजे देश को संबोधित करने की बात कही थी। फिलहाल वो अलग-अलग राजनीतिक दल के नेताओं के साथ बैठक कर रहे हैं।

08:44 PM5 अगस्त 2024

  • कॉपी लिंक

हिंसा की जड़ आरक्षण विवाद

बांग्लादेश 1971 में आजाद हुआ और इसी साल से वहां पर 80 फीसदी कोटा सिस्टम लागू हो गया था। बाद में इसमें कई बार बदलाव हुए। 2012 में इसमें आखिरी बार बदलाव हुआ तब 56% कोटा था। इसमें स्वतंत्रता सेनानियों के बच्चों को नौकरी में 30%, पिछड़े जिलों के लिए 10%, महिलाओं के लिए 10%, अल्पसंख्यकों के लिए 5% और 1% विकलांगों को दिया गया।

साल 2018 में 4 महीने तक छात्रों के प्रदर्शन के बाद हसीना सरकार ने कोटा सिस्टम खत्म कर दिया था, लेकिन बीते महीने 5 जून को हाईकोर्ट ने सरकार को फिर से आरक्षण देने का आदेश दिया। कोर्ट ने कहा कि 2018 से पहले जैसे आरक्षण मिलता था, उसे फिर से उसी तरह लागू किया जाए।

इसके बाद विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया। सरकार ने इसे सख्ती से कुचलने की कोशिश की लेकिन ये और तेज होता चला गया। इसके बाद बांग्लादेश के सुप्रीम कोर्ट ने सरकारी नौकरियों में 56% आरक्षण देने के ढाका हाईकोर्ट के फैसले को पलट दिया।

आरक्षण को 56% से घटाकर 7% कर दिया। इसमें से स्वतंत्रता सेनानियों के परिवार वालों को 5% कोटा और एथनिक माइनॉरिटी, ट्रांसजेंडर और दिव्यांग को 2% कोटा दिया गया। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि 93% नौकरियां मेरिट के आधार पर मिलेंगी।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद भी छात्रों का गुस्सा कम नहीं हुआ। वो शेख हसीना के पद छोड़ने की मांग करने लगे।

आरक्षण विरोधी प्रदर्शनों में 11 हजार से अधिक छात्रों को गिरफ्तार किया गया था।

आरक्षण विरोधी प्रदर्शनों में 11 हजार से अधिक छात्रों को गिरफ्तार किया गया था।

08:39 PM5 अगस्त 2024

  • कॉपी लिंक

बांग्लादेश में आंदोलन से सत्ता परिवर्तन तक को टाइमलाइन से समझें…

खबरें और भी हैं…



Disclaimer:* The following news is sourced directly from our news feed, and we do not exert control over its content. We cannot be held responsible for the accuracy or validity of any information presented in this news article.

Source link

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *