Kamala got enough votes to become presidential candidate from Democrats | राष्ट्रपति उम्मीदवार बनने के लिए कमला को पर्याप्त वोट मिले: 1976 डेमोक्रेटिक डेलिगेट्स का समर्थन मिला; 6 अगस्त तक वोटिंग होगी, उसके बाद आधिकारिक घोषणा होगी


वॉशिंगटन4 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

अमेरिका चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस को ही मिलेगी। डेमोक्रेटिक पार्टी से राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार चुने जाने के लिए फिलहाल वोटिंग चल रही है। इसमें कमला ने 1976 डेलिगेट्स के वोट हासिल कर लिए हैं।

डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी ने शुक्रवार को बताया कि कमला को जीत के लिए जितने वोट चाहिए थे, उतने वे हासिल कर चुकी है। ऐसे में वे अब पहली अश्वेत और साउथ एशियन महिला होंगी, जो अमेरिका के राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ेंगी।

डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति उम्मीदवार बनने का चुनाव भारतीय समय के मुताबिक 1 अगस्त को शाम साढ़े 6 बजे से शुरू हुई थी। उन्होंने आज यानी 2 अगस्त को ही जरूरी वोट हासिल कर लिए हैं। इस चुनाव में कमला की जीत की पहले सी ही उम्मीद जताई जा रही थी।

राष्ट्रपति पद के लिए कमला की उम्मीदवारी की घोषणा के बाद वो और डोनाल्ड ट्रम्प नए सिरे से चुनावी कैंपेन की शुरुआत करेंगे। अमेरिका में 5 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव होने हैं। अगले साल जनवरी में नतीजे घोषित किए जाएंगे।

बराक और मिशेल ओबामा ने शुक्रवार को जारी एक वीडियो में भारतवंशी कमला हैरिस की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी का समर्थन किया था।

बराक और मिशेल ओबामा ने शुक्रवार को जारी एक वीडियो में भारतवंशी कमला हैरिस की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी का समर्थन किया था।

बाइडेन के हटने के 24 घंटे में कमला को मिला था समर्थन
21 जुलाई को अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने राष्ट्रपति चुनाव से अपना नाम वापस लेने की घोषणा की थी। तब उन्होंने कमला का नाम आगे बढ़ाया था। इसके बाद हैरिस ने चुनाव लड़ने की घोषणा की थी। डेमोक्रेटिक पार्टी से कमला इस रेस में इकलौती दावेदार हैं।

बाइडेन के पीछे हटने के अगले ही दिन 22 जुलाई को कमला ने डेमोक्रेटिक पार्टी से नॉमिनेशन के लिए बहुमत हासिल कर लिया था। न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, कमला हैरिस को 4 हजार में से 1976 डेलिगेट्स का समर्थन मिल गया था।

इसके बाद 26 जुलाई को उन्होंने नॉमिनेशन के लिए फॉर्म भरते हुए आधिकारिक तौर पर अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की थी। बाइडेन के रेस से हटने के बाद डेमोक्रेटिक पार्टी के सभी बड़े नेता कमला हैरिस को समर्थन दे चुके हैं। इनमें पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, उनकी पत्नी मिशेल ओबामा समेत बिल और हिलेरी क्लिंटन शामिल हैं।

4 पोल्स में हैरिस आगे, 8 में ट्रम्प को बढ़त
बाइडेन के चुनाव से बाहर होने के बाद डेमोक्रेटिक पार्टी को फायदा मिला है। कम से कम 4 पोल्स में कमला हैरिस, ट्रम्प से आगे चल रही हैं। हालांकि, अभी भी ज्यादा पोल्स में ट्रम्प आगे हैं। ट्रम्प कम से कम 8 पोल्स में हैरिस से आगे चल रहे हैं, लेकिन यहां पर उनके बीच मार्जिन कम हो रहा है।

बुधवार को जारी इकोनॉमिस्ट/यूगोव पोल्स में हैरिस, ट्रम्प से दो प्वाइंट से आगे हैं। कमला को 46% वहीं ट्रम्प को 44% वोटर्स की पसंद हैं।

मंगलवार को जारी रॉयटर्स/इप्सोस पोल्स में भी हैरिस एक प्वाइंट से आगे हैं। इसमें कमला को 43% वहीं, ट्रम्प को 42% लोगों की पसंद बताया गया है।

ट्रम्प बोले- कमला भारतीय हैं या अश्वेत यह साफ नहीं
इससे पहले बुधवार को अमेरिकी राज्य एरिजोना में एक रैली के दौरान ट्रम्प की पार्टी से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जेडी वेंस ने कमला हैरिस को नकली कहा है। वेंस ने समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा कि कमला कनाडा में पली-बढ़ी हैं।

इससे पहले पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने एक इंटरव्यू के दौरान हैरिस की नस्लीय पहचान पर सवाल उठाए। ट्रम्प ने कहा कि कमला हैरिस हमेशा से खुद को भारतीय विरासत से जुड़ा बताती थीं, लेकिन अचानक कुछ साल पहले वे अश्वेत हो गईं।

ट्रम्प ने कहा कि उन्हें कई सालों तक पता नहीं था कमला अश्वेत हैं, उन्हें लगता रहा कि वे भारतीय मूल की हैं। अब कुछ सालों से कमला खुद को अश्वेत बताने लगी हैं। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि कमला चाहती हैं कि वे अश्वेत महिला के तौर पर दुनिया में जानी जाएं, इसलिए मुझे नहीं पता कि वे भारतीय हैं या अश्वेत।

सर्वे में कमला ने ट्रम्प को पछाड़ा
राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए कमला का नाम सामने आने के बाद से अमेरिकी पोल्स में डेमोक्रेटिक पार्टी की परफॉर्मेंस बेहतर हो गई है। मॉर्निंग कंसल्ट पोल के मुताबिक 7 अहम राज्यों में से अब कमला 4 में रिपब्लिकन प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रम्प से आगे हैं।

रॉयटर्स और इप्सोस के सर्वे में भी हैरिस ट्रम्प से आगे निकल गई हैं। वहीं ट्रम्प 2 राज्यों में लीड कर रहे हैं। एक सीट पर मुकाबला बराबरी का है। जबकि बाइडेन के चुनाव मैदान में रहते समय वे इन सभी राज्यों में ट्रम्प से पिछड़ रहे थे। दूसरी ओर, कमला ने डेमोक्रेटिक पार्टी में अपना प्रभाव और बढ़ा लिया है।



Disclaimer:* The following news is sourced directly from our news feed, and we do not exert control over its content. We cannot be held responsible for the accuracy or validity of any information presented in this news article.

Source link

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *