US Presidential Election 2024; Elon Musk Donation Controversy | Donald Trump | दावा-ट्रम्प से जुड़ी कंपनी को मस्क ने दिया चंदा: पहले टेस्ला चीफ ने फंडिंग से इनकार किया था; बाइडेन का 750 करोड़ रु. का चंदा फ्रीज


वाशिंगटन2 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
कुछ ही महीने पहले इलॉन मस्क ने कहा था कि वे ट्रम्प और बाइडेन दोनों में से किसी को भी चंदा नहीं देंगे। - Dainik Bhaskar

कुछ ही महीने पहले इलॉन मस्क ने कहा था कि वे ट्रम्प और बाइडेन दोनों में से किसी को भी चंदा नहीं देंगे।

दुनिया के सबसे रईस शख्स इलॉन मस्क ने डोनाल्ड ट्रम्प से जुड़ी एक पॉलिटिकल ग्रुप ‘अमेरिकन PAC’ को चंदा दिया है। ये ग्रुप अमेरिकी राष्ट्रपति की कैंपेनिंग से जुड़ा काम करती है। ये दावा ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में किया गया है।

अमेरिकन PAC को कितना चंदा मिला है इसका अभी तक खुलासा नहीं हुआ है, हालांकि ऐसा माना जा रहा है कि ये एक बड़ी रकम हो सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकन PAC 15 जुलाई को डोनेशन देने वाले नामों का खुलासा करेगी।

गौरतलब है कि कुछ ही महीने पहले इलॉन मस्क ने कहा था कि वे ट्रम्प और बाइडेन दोनों में से किसी को भी चंदा नहीं देंगे। दरअसल 2 मार्च को ट्रम्प ने मस्क और रिपब्लिकन पार्टी से जुड़े कई अन्य अमीर दानदाताओं के साथ बैठक की थी जिसकी तस्वीरें मीडिया में लीक हो गई थीं।

इस मीटिंग के बाद ये दावा किया जाने लगा था कि ट्रम्प ने मस्क से राष्ट्रपति चुनाव की कैंपेनिंग के लिए फाइनेंशियल सपोर्ट मांगा है।

तस्वीर 2017 की है जब तत्कालीन राष्ट्रपति ट्रम्प ने व्हाइट हाउस में बिजनेस लीडर्स के साथ मीटिंग की थी।

तस्वीर 2017 की है जब तत्कालीन राष्ट्रपति ट्रम्प ने व्हाइट हाउस में बिजनेस लीडर्स के साथ मीटिंग की थी।

कई बार बाइडेन की आलोचना कर चुके हैं मस्क
मस्क को उनके कुछ बयानों की वजह से बाइडेन का विरोधी माना जाने लगा है। पिछले चुनाव में उन्होंने बाइडेन का सपोर्ट किया था। ट्रम्प और मस्क के रिश्ते ठीक नहीं थे मगर हाल के कुछ सालों में इनके संबंध बेहतर हुए हैं।

इलॉन मस्क बाइडेन सरकार की अप्रवासी नीतियों पर कई बार कड़ी टिप्पणियां कर चुके हैं। वे खुलकर कह चुके हैं कि बाइडेन सरकार जानबूझकर मेक्सिको सीमा से घुसपैठियों को आने दे रही है।

डेमोक्रेटिक पार्टी में दावेदारी को लेकर सियासत तेज
अमेरिका में इस साल 5 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव होंगे। डेमोक्रेटिक पार्टी के जो बाइडेन और रिपब्लिकन पार्टी के डोनाल्ड ट्रम्प के बीच मुकाबला होने की सबसे अधिक संभावना है। दोनों ही नेता दूसरी बार राष्ट्रपति पद की दावेदारी पेश करेंगे। हालांकि डेमोक्रेटिक पार्टी में राष्ट्रपति बाइडेन की दावेदारी को लेकर सियासत तेज हो गई है।

डेमोक्रेटिक पार्टी में राष्ट्रपति बाइडेन का विरोध तेज हो गया है।

डेमोक्रेटिक पार्टी में राष्ट्रपति बाइडेन का विरोध तेज हो गया है।

बाइडेन पर नाम वापसी का दबाव बढ़ा
27 जून को पहली डिबेट में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के सामने लचर प्रदर्शन के चलते राष्ट्रपति जो बाइडेन पर नाम वापसी का दबाव बढ़ रहा है। शुक्रवार को अमेरिकी राजनीति में तब खलबली मच गई जब एक टीवी एंकर और बाइडेन की प्रचार टीम ने आरोप लगाया है कि वरिष्ठ डेमोक्रेट नेताओं की एक लॉबी बाइडेन को रेस के हटाने के लिए साजिश रच रहे हैं।

बराक ओबामा पर साजिश रचने का आरोप
अमेरिकी टीवी शो ‘मॉर्निंग जो’ के होस्ट स्कारबोरो ने दावा किया है कि पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा गुप्त रूप से यह सुनिश्चित करने के लिए काम कर रहे हैं कि बाइडेन व्हाइट हाउस की दौड़ से बाहर हो जाएं।

स्कारबोरो ने दावा किया कि डिबेट के बाद से ओबामा के प्रमुख सहयोगी लगातार बाइडेन की आलोचना कर रहे हैं। ओबामा के पूर्व सहयोगी जॉन फेवरो और अभिनेता जॉर्ज क्लूनी ने आरोप लगाया कि बाइडेन का प्रदर्शन लगातार गिर रहा है। अब बाइडेन की टीम और कुछ डेमोक्रेट्स को लगता है कि इस सब के पीछे ओबामा हैं।

बाइडेन बोले- पद के लिए मैं सबसे योग्य
इस बीच 81 साल के बाइडेन राष्ट्रपति पद की रेस में बने रहने पर अड़े हुए हैं। शुक्रवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में राष्ट्रपति ने दावा किया कि वो शासन करने के लिए सबसे योग्य हैं। इससे पहले, बाइडेन ने कहा था कि सिर्फ भगवान ही उन्हें राष्ट्रपति की रेस से बाहर कर सकते हैं।

750 करोड़ रु. का चंदा फ्रीज
बाइडेन के राष्ट्रपति चुनाव की रेस से नहीं हटने पर डेमोक्रेटिक पार्टी के कुछ बड़े डोनर्स ने 750 करोड़ रुपए का चंदा फ्रीज कर दिया है। चंदा देने वाले फ्यूचर फॉरवर्ड का कहना है कि बाइडेन की जीत की संभावना लगातार कम हो रही है। ऐसे में उनके द्वारा पूर्व में दिए गए 750 करोड़ रुपए के चंदे को फिलहाल रोक दिया गया है।

खबरें और भी हैं…



Disclaimer:* The following news is sourced directly from our news feed, and we do not exert control over its content. We cannot be held responsible for the accuracy or validity of any information presented in this news article.

Source link

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *