‘आज्ञाकारी बीवी’ की तरह चूल्हा-चौका करेंगे रोबोट, फिर दिनभर संभालेंगे बच्चों को, जल्द आएगा ऐसा टाइम


What robots can do : रामचंद्र कह गए सिया से, ऐसा कलयुग आएगा… यह बात आपने हजारों बार सुनी होगी. पता नहीं रामचंद्र जी ने सिया से ऐसा कुछ कहा भी था या नहीं, पर यह बात अब सच हो रही है. कलयुग अपने चरम पर तो नहीं है, मगर हर काम कल (मशीन) से ही हो रहा है. ‘कलयुग’ मतलब ‘मशीनों का समय’. इस समय शायद ही कोई ऐसी चीज हो, जिसे मशीनें न कर पा रही हों.

लेटेस्ट मशीनें रोबोट्स शक्ल में हमारे सामने हैं. कुछ मशीनें तो अभी भी हमारे घरों में हैं, लेकिन बहुतों के डेवलपमेंट पर काम चल रहा है. पिछले हफ्ते टेक्सस के ऑस्टिन में टेस्ला की सालाना शेयरहोल्डर्स मीटिंग हुई. इस मीटिंग में टेस्ला के मालिक एलन मस्क ने जो-जो कहा, उस पर गौर किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा, “आप जल्द ही एक ऑटोनॉमस ह्यूमनॉयड रोबोट खरीदने के बारे में सोचेंगे, जो आपका घर-आंगन साफ करने के बाद आपके बच्चों की देखभाल करेगा (बेबी-सिटिंग करेगा). यह आपको एक सस्ती इलेक्ट्रिक कार की कीमत में मिल जाएगा. यही फ्यूचर है.”

ये भी पढ़ें – ये जापानी रोबोट करेगा 12 दिन का काम सिर्फ 24 घंटे में… यहां होगा इस्तेमाल

मस्क ने कहा कि टेस्ला का ऑप्टीमस रोबोट, जोकि 2021 में पहली बार सामने लाया गया था, एक ह्यूमनॉयड रोबोट है. यह रोबोट वह सब कर सकता है, जो आप चाहें. यह आपका साथी हो सकता है. यह आपके घर पर रह सकता है, यह आपके बच्चों की बेबी-सिटिंग करने के साथ-साथ उन्हें सिखा भी सकता है. इससे फैक्टरियों में काम भी लिया जा सकता है. थोड़ा सरल शब्दों में कहें तो यह रोबोट एक ऐसा मजदूर है, जिससे आप चाहें तो फैक्टरी में दिहाड़ी करवाएं या फिर घर का काम, आपके इशारों पर हर काम करेगा.

अभी क्या कर रहा है ऑप्टीमस रोबोट?
एलन मस्क जब मीटिंग के दौरान स्टेज पर आए तो मस्क-मस्क के नारे लग रहे थे. भारत में ऐसा माहौल आमतौर पर राजनीतिक रैलियों में होता है या फिर किसी बड़े रॉकस्टार के कॉन्सर्ट में. मस्क ने स्टेज पर आकर बताया कि ऑप्टीमस रोबोट अभी टेस्ला में इलेक्ट्रिक कार बनाने के काम में लगा हुआ है. इनसे अलग-अलग तरह के काम लिए जा रहे हैं. मस्क की हर बात पर जोरों-शोरों से तालियां और सीटियां बज रही थीं.

ये भी पढ़ें – पहले सर्जिकल रोबोट ‘मंत्र’ ने किया मंत्रमुग्ध, रोहिणी में मरीज का 40 किलोमीटर दूर से सर्जन ने किया ऑपरेशन

अरबपति एलन मस्क ने अनुमान जताया कि जब एआई की शक्ति लिए ह्यूमनॉयड रोबोट बाजार में आएंगे तो दुनिया में हर किसी के पास ये होंगे. ऐसा होने पर टेस्ला की वैल्यूएशन 25 ट्रिलियन डॉलर की हो जाएगी. गौरतलब है कि फिलहाल पूरे अमेरिका की जीडीपी 27-28 ट्रिलियन से अधिक नहीं है. मस्क ने कहा कि रोबोट कीमत लगभग 10,000 डॉलर (लगभग साढ़े 8 लाख रुपये) की होगी. एक कार से भी सस्ता.

कब होगी रोबोट क्रांति?
टेस्ला चीफ ने काफी कुछ कहा, मगर इस रोबोट के रिलीज होने की कोई पक्की तारीख नहीं बताई. मस्क ने कहा कि अगले साल के अंत तक हम इसके सीमित प्रोडक्शन की तरफ जाएंगे और उसके बाद हजारों रोबोट हमारी अपनी ही (टेस्ला) फैक्टरियों में काम कर रहे होंगे.

Tags: Artificial Intelligence, Elon Musk, Technology



{*Disclaimer:* The following news is sourced directly from our news feed, and we do not exert control over its content. We cannot be held responsible for the accuracy or validity of any information presented in this news article.}

Source link

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *