Apples WWDC2024 event will start today | एपल का WWDC2024 इवेंट आज से शुरू होगा: अपडेटेड ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 18 के साथ कई AI फीचर लॉन्च कर सकती है कंपनी


कैलिफोर्निया55 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

टेक कंपनी एपल का साल का सबसे बड़ा इवेंट वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस ‘WWDC2024’ आज (10 जुलाई) रात 10:30 बजे से शुरू होगा। अमेरिका के क्यूपर्टिनो, कैलिफोर्निया में 14 जून तक चलने वाला ये इवेंट इस बार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर केंद्रित होगा।

इवेंट को भारत में रात 10:30 बजे से ऑनलाइन देखा जा सकेगा। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी नया पासवर्ड ऐप लॉन्च कर सकती है। इसके अलावा, AI-पावर्ड ट्रांसक्रिप्शन, नेक्स्ट जनरेशन ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 18 और कई AI फीचर्स लॉन्च कर सकती है।

WWDC2024 की लाइव स्ट्रीमिंग एपल वेबसाइट, यू ट्यूब, एपल TV ऐप और एपल डेवलपर ऐप के जरिए देखी जा सकती है। हम यहां उन प्रोडक्ट्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें एपल अपने इवेंट में लॉन्च कर सकता है या फिर उसके बारे में जानकारी दे सकता है।

आइए जानते हैं कि इस इवेंट में क्या खास होने वाला है…

पासवर्ड्स ऐप के जरिए वन टैप में एक्सेस कर पाएंगे
ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, एपल एक पासवर्ड मैनेजर ऐप पर काम कर रहा है जो आईफोन के साथ मैकबुक के लिए भी होगा। एपल के इस पासवर्ड मैनेजर ऐप का नाम ‘पासवर्ड्स’ होगा। इस ऐप से किसी वेबसाइट या सॉफ्टवेयर पर लॉगइन प्रोसेस आसान हो जाएगा और यूजर्स पहले से सेव किए गए लॉगिन पॉसवर्ड तक आसानी से पहुंच सकेंगे।

कंपनी ने iOS, iPadOS और macOS में पासवर्ड की सुविधा पहले से ही दे रखी है, लेकिन इसको एक्सेस करने का प्रॉसेस थोड़ा लंबा है। अब एपल इसे अधिक सुविधा जनक बनाने के लिए एक नया लॉगिन पॉसवर्ड ला रहा है। एपल का नया पासवर्ड ऐप में यूजर्स सिर्फ एक टैप के जरिए ही पासवर्ड को एक्सेस कर पाएंगे।

iOS 18 और AI फीचर्स
एपल काफी टाइम से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम कर रहा है। इस इवेंट में कंपनी अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के अपडेट और लेटेस्ट वर्जन- iOS 18, iPadOS 18 और watchOS 11 पेश कर सकती है। इसके अलावा डेवलपर्स और उनके ऐप्स और गेम को बेहतर बनाने के लिए एपल नए टूल, फ्रेमवर्क और सुविधाओं को पेश करेगा।

एपल इन दिनों आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के क्षेत्र में काम करने वाली कंपनी OpenAI के साथ मिलकर काम कर रही है। कंपनी अपने नए फीचर्स को ‘एपल इंटेलिजेंस’ के नाम से पेश करेगा, लेकिन इनका इस्तेमाल आईफोन 15 प्रो या ऊपर के एडिशन में किया जा सकेगा। वहीं, आईपेड और मैक में M1 की जरूरत हो सकती है।

एपल के वॉइस असिस्टेंस फीचर हे सिरी को अपडेट किया जाएगा, जिससे फोटो एडिट करने, ईमेल हटाने और नोटिफिकेशन दिखाने जैसे फीचर्स ऑपरेट किए जा सकेंगे। एपल आईफोन होम स्क्रीन लेआउट कस्टमाइजेबल बना सकता है, जिससे यूजर्स अपने इच्छा अनुसार, आइकन और विजेट रख सकेंगे। ऐसी अफवाहें भी हैं कि कंपनी अपने डिवाइसेस में एक नया वॉलपेपर पैक देगी, जो पुराने डिजाइन और स्लोगन से इन्सपायर्ड होगा।

AI-पावर्ड ट्रांसक्रिप्शन
iOS 18 के साथ वॉइस मेमो ऐप में AI-पावर्ड ट्रांसक्रिप्शन मिल सकता है, जिससे कंटेंट रिकॉर्ड करना आसान हो जाएगा। इसमें इमोजी के लिए भी एक नया AI टूल मिलेगा, जिसका उपयोग करके यूजर्स अपने अनुसार आईफोन पर किसी इमोजी को जनरेट कर सकेंगे। पिछले कुछ सालों की तरह इस साल भी एपल इवेंट में सॉफ्टवेयर से जुड़ी कुछ बड़ी घोषणाएं हो सकती हैं।

WWDC क्या है?
वर्ल्ड वाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC) एक एनुअल इवेंट है जिसे कंपनी अपने कैलिफोर्निया के क्यूपर्टिनो हेडक्वार्टर में होस्ट करती है। अपकमिंग सॉफ्टवेयर चेंजेज को डेवलपर्स के सामने पेश करने के लिए कंपनी ये इवेंट ऑर्गेनाइज करती है।

इवेंट में ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे कि iPhones के लिए iOS, कंप्यूटर के लिए macOS और iPadOS के लिए iPadOS में बदलाव को पेश किया जाता है।

खबरें और भी हैं…



{*Disclaimer:* The following news is sourced directly from our news feed, and we do not exert control over its content. We cannot be held responsible for the accuracy or validity of any information presented in this news article.}

Source link

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *