Pakistan Weather Nautapa IMD Heatwave Alert Update | Karachi Temperature | पाकिस्तान के कई शहरों में 50°C के करीब पारा: कराची में 20 घंटों की बिजली कटौती, लोगों ने विरोध में टायर फूंके, सड़कें जाम कीं


4 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
पाकिस्तान के कई शहरों में बिजली कटौती को लेकर लोगों ने विरोध प्रर्दशन किया। - Dainik Bhaskar

पाकिस्तान के कई शहरों में बिजली कटौती को लेकर लोगों ने विरोध प्रर्दशन किया।

पाकिस्तान में गुरुवार को लरकाना, मोहनजोदड़ो का तापमान 50°C तक पहुंच सकता है। वहीं, सिंध के जकोबाबाद का तापामान बुधवार को 48°C हो गया। पाकिस्तान में तेज गर्मी के बीच कई शहरों में 20 घंटों तक की ​बिजली कटौती की जा रही है। पाकिस्तानी न्यूज चैनल जियो न्यूज के मुताबिक, पिछले कुछ दिनों से कराची और पेशावर में इसके खिलाफ विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं।

पाकिस्तान के मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में और ज्यादा गर्मी बढ़ने की बात कही है। कराची, थट्टा, बदीन और सुजावल में लू चलने की भी संभावना जताई है। ऐसे में बिजली कटौती से लोगों की मुश्किलें बढ़ती रही हैं।

कराची के गोलिमार में बुधवार को दो घंटे तक लोगों ने शहर की मुख्य सड़क को जाम कर दिया, जिससे वहां भीषण जाम लग गया। लोगों का कहना है कि वहां 20 घंटों से लाइट नहीं आ रही है। सरकार को बिजली कटौती कम करनी चाहिए। इससे पहले सिंध प्रांत के मोहनजोदड़ो में सोमवार को पारा 52 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया था।

पाकिस्तान का जकोकाबाद सिंध प्रांत के सबसे गर्म शहरों में से एक है।

पाकिस्तान का जकोकाबाद सिंध प्रांत के सबसे गर्म शहरों में से एक है।

PoK में 12 घंटे ही आ रही बिजली
PoK के गिलगित-बाल्टिस्तान में लोगों ने बिजली कटौती के खिलाफ शहर में दुकानों पर ताले जड़ दिए थे। यहां दिनभर में केवल 12 घंटे ही बिजली आ रही है। लोगों ने शहर के मुख्य चौराहे पर टायर जलाकर विरोध प्रदर्शन किया। पाकिस्तान के सिंध के नौ जिलों में इंटरमीडिएट की परीक्षा दे रहे छात्रों को भी बिना बिजली के पेपर देना पड़ रहा है। मटियारी जिले में 12-18 घंटे की कटौती की जा रही है।

पाकिस्तानी अधिकारियों का कहना है कि जलवायु परिवर्तन के कारण तापमान बढ़ रहा है। हीटवेव से कराची, हैदराबाद, लरकाना और जैकोबाबाद में कई लोगों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

इससे एक दिन पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने बिजली अधिकारियों को कटौती न करने का आदेश दिया था। साथ ही बिजली चोरी की घटनाओं पर सख्ती से निपटेगी की बात कही थी। कराची की एकमात्र बिजली आपूर्तिकर्ता ने कहा है कि यदि लोग बिजली के बिलों का भुगतान नहीं करते हैं, तो वह बिजली की कटौती करते रहेंगे।

तस्वीर कराची के सरकारी अस्पताल की है, यहां हीटवेव से लगातार मरीजों की संख्या अचानक बढ़ने लगी है।

तस्वीर कराची के सरकारी अस्पताल की है, यहां हीटवेव से लगातार मरीजों की संख्या अचानक बढ़ने लगी है।

पाकिस्तान में मोहनजोदड़ो सबसे गर्म जगह
पाकिस्तान में भीषण गर्मी की वजह से हालात बेकाबू होते जा रहे हैं। यहां सिंध प्रांत के मोहनजोदड़ो में सोमवार को पारा 52 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया था। इसी के साथ यह इस साल पाकिस्तान का सबसे गर्म दिन बन गया। हीटवेव के बीच यहां कई इलाकों में बिजली भी गुल हो गई है।

सिंधु घाटी सभ्यता के समय 2500 BC में बने इस शहर में हीटवेव की वजह से दुकानें बंद कर दी गई। जो दुकाने खुली थी, वहां गर्मी के चलते ग्राहक नहीं पहुंच रहे हैं। पाकिस्तान के मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि अगले कुछ दिन तक पाकिस्तान में अधिकतम तापमान नॉर्मल टेम्परेचर से 3-4 डिग्री ज्यादा रिकॉर्ड किया जाएगा।

खबरें और भी हैं…



Disclaimer:* The following news is sourced directly from our news feed, and we do not exert control over its content. We cannot be held responsible for the accuracy or validity of any information presented in this news article.

Source link

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *