Indian-Origin Man on Trial for Jokingly Saying He’s With Taliban before Boarding Flight | भारतवंशी युवक ने मजाक में कहा था-विमान उड़ा दूंगा: स्पेन की कोर्ट ने किया मुकदमा, सुरक्षा के लिए फाइटर जेट भेजने पड़े थे


2 दिन पहले

  • कॉपी लिंक
तस्वीर भारतीय मूल के युवक आदित्य की है वो सोमवार को स्पेन की कोर्ट में पेश हुआ। - Dainik Bhaskar

तस्वीर भारतीय मूल के युवक आदित्य की है वो सोमवार को स्पेन की कोर्ट में पेश हुआ।

भारतीय मूल के ब्रिटिश युवक आदित्य वर्मा को एक फ्लाइट को लेकर मजाक करना भारी पड़ गया। उसके खिलाफ अब स्पेन मुकदमा चल रहा है। BBC की रिपोर्ट के मुताबिक, आदित्य ने जुलाई 2022 में अपने दोस्तों के साथ मजाक करते हुए स्नैपचैट पर एक ग्रुप में मैसेज किया कि वो तालिबान के साथ है और विमान में विस्फोट करने जा रहा है।

आदित्य ने ये मैसेज उस वक्त किया जब वो मिनोर्का आइलैंड जा रहा था और उसका विमान गैटविक एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाला था। BBC के मुताबिक आदित्य के मैसेज भेजते ही ब्रिटेन की सिक्योरिटी सर्विसेज ने स्पेनिश अधिकारियों को सतर्क कर दिया, इस वक्त विमान भी हवा में था।

तस्वीर स्पेन के F-18 विमान की है, आदित्य के मजाक के बाद इन्हीं विमानों को भेजा गया था।

तस्वीर स्पेन के F-18 विमान की है, आदित्य के मजाक के बाद इन्हीं विमानों को भेजा गया था।

फ्लाइट लैंड होते ही आदित्य को गिरफ्तार किया
आदित्य वर्मा की फ्लाइट जैसे ही स्पेन में लैंड हुई, उसे गिरफ्तार कर लिया गया। उसे 2 दिन हिरासत में रखा गया। जब वो वापस ब्रिटेन पहुंचा तो वहां की खुफिया एजेंसी MI1 और MI6 ने पूछताछ की।

सोमवार को स्पेन के मैड्रिड में एक अदालत में पेश होना पड़ा। सुनवाई के दौरान उसने कहा कि उसके मजाक का मकसद किसी को संकट में डालना या नुकसान पहुंचाना नहीं था।

मैड्रिड कोर्ट में हुई सुनवाई के मुताबिक, आदित्य ने गैटविक एयरपोर्ट के वाई-फाई से मैसेज किया था, इससे सबकी चिंता बढ़ गई थी। फ्लाइट के बगल में दो स्पेनिश एफ-18 लड़ाकू विमान तैनात किए गए थे। लोग घबराएं नहीं इसके लिए पायलट ने उन्हें बताया कि गलती से डिस्ट्रेस सिग्नल भेजे जाने के कारण लड़ाकू विमान उनके पीछे हैं।

जबकि आदित्य वर्मा ने कोर्ट के सामने कहा कि जब फाइटर जेट उनकी फ्लाइट के पास पहुंचे तो उसे लगा रूस-यूक्रेन जंग को लेकर कोई मिलिट्री एक्सरसाइज की जा रही है।

आदित्य पर लग सकता है मोटा जुर्माना
आदित्य ने अपने बचाव में कोर्ट में कहा कि उसने अपने दोस्तों के पर्सनल ग्रुप में ही मैसेज भेजा था। वो बचपन से ही मजाकिया हैं। उसने कहा- स्कूल के दिनों से ही मेरी स्‍वभाव ऐसा है। आदित्य फिलहाल अर्थशास्त्र की पढ़ाई कर रहा है।

दोषी पाए जाने पर उस पर 22,500 यूरो यानी 20 लाख रुपए तक का भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है। इसके अलावा स्पेन ने फाइटर जेट भेजने में लगे 95,000 यूरो यानी 85 लाख रुपए की मांग की है।

खबरें और भी हैं…



Source link

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *