Space Dinner Ticket Price; US Travel Company SpaceVIP Space Restaurant Details | अमेरिकी स्पेस ट्रैवल कंपनी अंतरिक्ष में कराएगी डिनर: 6 लोगों को पृथ्वी के वायुमंडल के ऊपर परोसा जाएगा खाना, 4.10 करोड़ का एक टिकट


फ्लोरिडा19 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
स्पेस VIP कंपनी अंतरिक्ष में डिनर के लिए स्पेस पर्सपेक्टिव कंपनी के स्पेसशिप नेपच्यून का इस्तेमाल करेगी। - Dainik Bhaskar

स्पेस VIP कंपनी अंतरिक्ष में डिनर के लिए स्पेस पर्सपेक्टिव कंपनी के स्पेसशिप नेपच्यून का इस्तेमाल करेगी।

अमेरिका की स्पेस ट्रैवल कंपनी स्पेस VIP जल्द ही अंतरिक्ष में डिनर का अनुभव देने वाली है। कंपनी ने छह घंटे की हाई-टेक स्पेस बैलून यात्रा के लिए एक मिशेलिन स्टार रेस्तरां से नीदरलैंड के शेफ रसमस मंक को हायर किया है। इस यात्रा के लिए 6 लोगों का चुनाव होगा, जिन्हें पृथ्वी के वायुमंडल के 99% ऊपर डिनर कराया जाएगा।

इसके लिए एक टिकट की कीमत करीब 4.10 करोड़ होगी। 6 घंटे की यह यात्रा अगले साल शुरू होगी। इस यात्रा के लिए स्पेस VIP कंपनी स्पेस पर्सपेक्टिव कंपनी के स्पेसशिप नेपच्यून का इस्तेमाल करेगी। यह फ्लोरिडा के केनेडी स्पेस सेंटर से अपनी पहली उड़ान भरेगा।

डिनर के लिए स्पेस में पहुंचने में 6 घंटे का समय लगेगा। यात्रा अगले साल शुरू होगी।

डिनर के लिए स्पेस में पहुंचने में 6 घंटे का समय लगेगा। यात्रा अगले साल शुरू होगी।

यात्री स्पेस से दोस्तों-परिजनों से जुड़ सकेंगे
ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, स्पेस बैलून जैसे ही समुद्री स्तर से 1 लाख फीट ऊपर पहुंचेगा, स्पेस बैलून में मौजूद यात्रियों को वाईफाई की सुविधा मिलेगी। इसके जरिए वो अपनी यात्रा को सोशल मीडिया पर लाइवस्ट्रीम कर सकेंगे। इसके अलावा वो अपने दोस्तों और घरवालों से भी जुड़ सकेंगे। यात्रियों को पृथ्वी की कर्वेचर (वक्रता) पर सूर्योदय को भी देखने का मौका भी मिलेगा।

इसके अलावा यात्रियों को स्पेस बैलून में खास डिनर परोसा जाएगा। इसके लिए शेफ रसमस मंक स्पेशल मेन्यू तैयार कर रहे हैं। यह अंतरिक्ष की थीम पर आधारित होगा। हालांकि, फिलहाल मेन्यू फाइनल नहीं किया गया है। शेफ रसमस कोपेनहेगन के रेस्तरां एल्केमिस्ट में काम करते हैं। इसे पिछले 4 साल के अंदर बेहतरीन खाने और सुविधा के लिए 2 बार मिशेलिन स्टार मिल चुका है।

स्पेसशिप से लोगों को पृथ्वी के कर्वेचर (गोलाई) के ऊपर सूर्योदय भी दिखाया जाएगा।

स्पेसशिप से लोगों को पृथ्वी के कर्वेचर (गोलाई) के ऊपर सूर्योदय भी दिखाया जाएगा।

अगले महीने से शुरू होगी टेस्ट ड्राइव
इसके अलावा यह रेस्चरां दुनिया के 50 सबसे अच्छे रेस्तरां की सूची में 5वें नंबर पर आता है। महंगी टिकट होने के बावजूद यात्रा की घोषणा होने के 24 घंटे के अंदर ही लोग इसके लिए रेजिस्टर कराने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं। यात्रा के लिए टेस्ट ड्राइव अप्रैल 2024 में शुरू होगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यात्रा के लिए इस्तेमाल हो रहा नेपच्यून स्पेसशिप कोई रॉकेट नहीं है। इसे किसी ट्रेनिंग या खास तरह के गियर की जरूरत नहीं होती। इसमें एक प्रेशराइज्ड कैप्सूल को स्पेस बैलून की मदद से ऊपर उठाया जाता है। नासा ने इस तकनीक को डेवलप किया है।

फ्रांस की कंपनी भी 2025 में स्ट्रैटोसफेयर में खाना खिलाएगी
स्पेस VIP अंतरिक्ष में भोजन का मौका देने वाली पहली कंपनी नहीं है। पिछले साल फ्रांस की कंपनी जेफाल्टो ने घोषणा की थी कि वो 2025 से लोगों को करीब 1.09 करोड़ रुपए में स्ट्रैटोसफेयर में एक बैलून में भोजन करने का मौका देंगे।

ये खबरें भी पढ़ें…

स्पेस स्टेशन में खोया टमाटर 8 महीने बाद मिला:एस्ट्रोनॉट पर लगे थे इसे खाने के आरोप; इसे स्पेस में ही उगाया गया था

अंतरिक्ष में उगाया गया टमाटर 8 महीने गायब रहने के बाद मिल गया है। दरअसल मार्च 2023 में अंतरिक्ष यात्री फ्रैंक रूबियो ने पहली बार इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) पर टमाटर उगाए थे। इसके बाद इन्हें स्टडी के लिए तोड़ा गया। बचे हुए टमाटरों को स्पेस स्टेशन के एस्ट्रोनॉट्स में बांट दिया गया था। पूरी खबर पढ़ें…

UAE के एस्ट्रोनॉट ने अंतरिक्ष में शहद-ब्रेड खाया:सैंडविच जीरो ग्रैविटी में तैरता दिखा, बोतल से निकलकर शहद गोल शेप में बदला

अंतरिक्ष में जाने के बाद एस्ट्रोनॉट्स क्या और कैसे खाते हैं, इसका एक दिलचस्प वीडियो सामने आया है। UAE के एस्ट्रोनॉट सुल्तान अल-नियादी ने एक वीडियो शेयर किया है। इसमें उनको ब्रेड पर शहद लगाकर खाते देखा जा सकता है। पूरी खबर पढ़ें…

खबरें और भी हैं…



Disclaimer:* The following news is sourced directly from our news feed, and we do not exert control over its content. We cannot be held responsible for the accuracy or validity of any information presented in this news article.

Source link

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *