Dalal Street Week Ahead: FOMC minutes, FII Flow among key factors to watch next week | शेयर बाजार में इस हफ्ते तेजी का अनुमान: FOMC मिनट्स से लेकर FII-DII फ्लो तक; यह फैक्टर्स तय करेंगे बाजार की चाल


  • Hindi News
  • Business
  • Dalal Street Week Ahead: FOMC Minutes, FII Flow Among Key Factors To Watch Next Week

मुंबई26 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

शेयर बाजार में इस हफ्ते तेजी देखने को मिल सकती है। FOMC मिनट्स, जैक्सन होल सिंपोजियम, ग्लोबल इकोनॉमिक डेटा, डोमेस्टिक इकोनॉमिक डेटा, FII-DII फ्लो और अपकमिंग IPO पर बाजार की नजर रहेगी।

ऐसे फैक्टर्स जिनसे इस हफ्ते में बाजार की चाल तय होगी…

1. FOMC मिनट्स
अगले सप्ताह सभी की नजरें फेडरल ओपन मार्केट कमेटी के मिनट्स और 23 अगस्त को फेडरल रिजर्व की कैनसस सिटी ब्रांच की ओर से आयोजित जैक्सन होल इकोनॉमिक सिंपोजियम में यूएस फेड चेयरमैन जेरोम पॉवेल की स्पीच पर होंगी।

एनुअल मीटिंग में भाग लेने वाले ग्लोबल सेंट्रल बैंकर, मॉनेटरी पॉलिसी को लेकर फेड के आउटलुक और अमेरिकी इकोनॉमिक डेवलपमेंट के अपडेटेड असेसमेंट के बारे में जानने के लिए पॉवेल की स्पीच पर नजर रहेगी।

इसके अलावा, यह इवेंट फेडरल रिजर्व की सितंबर की पॉलिसी मीटिंग से पहले हो रहा है। इस अपकमिंग मीटिंग में फेड की ओर से रेट कट साइकिल शुरू होने की काफी उम्मीद है।

फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पॉवेल।

फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पॉवेल।

2. ग्लोबल इकोनॉमिक डेटा
FOMC मिनट्स और पॉवेल की स्पीच के अलावा, अमेरिका में नौकरियों के साप्ताहिक डेटा और नए घरों की बिक्री के डेटा और यूरोप और जापान में जुलाई के महंगाई आंकड़ों पर भी अगले सप्ताह नजर रखी जाएगी। इसके अलावा, मार्केट पार्टिसिपेंट्स कई प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के अगस्त के मैन्युफैक्चरिंग और सर्विस PMI आंकड़ों को भी भी देखेंगे।

3. डोमेस्टिक इकोनॉमिक डेटा
डोमेस्टिक इकोनॉमिक डेटा की बात करें तो अगस्त के लिए HSBC मैन्युफैक्चरिंग और सर्विस PMI फ्लैश डेटा पर बाजार का फोकस होगा, जो 22 अगस्त को जारी किया जाएगा। जुलाई के लिए मैन्युफैक्चरिंग PMI 58.1 रहा, जबकि सर्विस PMI 60.3 पर था।

इसके अलावा, 9 अगस्त को समाप्त 15 दिनों की अवधि के लिए बैंक लोन और डिपॉजिट ग्रोथ के साथ ही 16 अगस्त को समाप्त सप्ताह के लिए फॉरेन एक्सचेंज रिजर्व का डेटा 23 अगस्त को जारी होगा।

4. FII-DII फ्लो
फॉरेन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (FII) और डोमेस्टिक इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (DII) की एक्टिविटीज पर भी बाजार की नजर रहेगी। FII भारतीय इक्विटी बाजारों के कैश सेगमेंट में नेट सेलर्स बने हुए हैं। वहीं DII के निवेश से उस आउटफ्लो की पूरी तरह से भरपाई हो गई है।

FII ने पिछले हफ्ते 8,616 करोड़ रुपए के शेयर बेचे, जिससे चालू महीने में टोटल आउटफ्लो 28,977 करोड़ रुपए हो गया। हालांकि, DII ने सप्ताह के लिए 10,560 करोड़ रुपए और अगस्त महीने के लिए 34,060 करोड़ रुपए के शेयर खरीदे हैं।

5. इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO)
अगले सप्ताह 7 नए IPO आने वाले हैं, जिनमें से 2 मेनबोर्ड सेगमेंट के हैं। मेनबोर्ड सेगमेंट में इंटरआर्च बिल्डिंग प्रोडक्ट्स लिमिटेड का IPO 19 अगस्त और ओरिएंट टेक्नोलॉजीज का IPO 21 अगस्त को ओपन होगा।

वहीं SME सेगमेंट में फोर्कास स्टूडियो और ब्रेस पोर्ट लॉजिस्टिक्स का IPO 19 अगस्त को ओपन होगा। 21 अगस्त को आइडियल टेक्नोप्लास्ट इंडस्ट्रीज और क्यूवीसी एक्सपोर्ट्स का IPO खुलेगा। इसके अलावा 22 अगस्त को रिसोर्सफुल ऑटोमोबाइल का IPO ओपन होगा।

लिस्टिंग की बात करें तो 20 अगस्त को NSE SME प्लेटफॉर्म पर सनलाइट रीसाइक्लिंग इंडस्ट्रीज और पॉजिट्रॉन एनर्जी के शेयर लिस्ट होंगे। इसी दिन मेनबोर्ड सेगमेंट की कंपनी सरस्वती साड़ी डिपो के शेयर BSE और NSE पर लिस्ट होने वाले हैं। इसके बाद 21 अगस्त को NSE SME पर सॉल्व प्लास्टिक प्रोडक्ट्स और BSE SME पर ब्रोच लाइफकेयर हॉस्पिटल के शेयरों की लिस्टिंग होगी।

पिछले हफ्ते सेंसेक्स में 731 पॉइंट की तेजी रही थी
पिछले पूरे कारोबारी हफ्ते में सेंसेक्स में 731 पॉइंट की तेजी रही थी। वहीं आखिरी कारोबारी दिन यानी शुक्रवार (16 अगस्त) को सेंसेक्स 1,330 अंक यानी 1.68% की तेजी के साथ 80,436 के स्तर पर बंद हुआ। निफ्टी में भी करीब 400 अंक (1.65%) की तेजी रही और यह 24,541 के स्तर पर बंद हुआ था।

खबरें और भी हैं…



{*Disclaimer:* The following news is sourced directly from our news feed, and we do not exert control over its content. We cannot be held responsible for the accuracy or validity of any information presented in this news article.}

Source link

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *