Hasina’s first statement after leaving Bangladesh | बांग्लादेश छोड़ने के बाद शेख हसीना का पहला बयान: कहा- मेरे पिता का अपमान किया गया, मुझे देशवासियों से इंसाफ चाहिए


5 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
शेख हसीना ने 5 अगस्त को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दिया था। देश छोड़ना भारत आ गई थीं। - Dainik Bhaskar

शेख हसीना ने 5 अगस्त को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दिया था। देश छोड़ना भारत आ गई थीं।

बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना ने मंगलवार को देश छोड़ने के बाद पहली बार बयान जारी किया। उन्होंने कहा, ‘जिन बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान के नेतृत्व में देश ने आजादी हासिल की थी, उनका अपमान किया गया है।’

‘उन्होंने (प्रदर्शनकारियों) मेरे पिता का अपमान किया है, मैं देश वासियों से न्याय की मांग करती हूं।’ शेख हसीना 5 अगस्त को देश छोड़ कर भारत आई थीं, तब से वे यहां हैं। शेख हसीना का यह बयान बेटे सजीब वाजेद के हवाले से सामने आया है। उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया।

शेख हसीना ने बांग्लादेशी नागरिकों से 15 अगस्त अपने पिता शेख मुजीबुर्रहमान की बर्षी पर शोक मानने का आग्रह किया। 15 अगस्त 1975 को मुजीबुर्रहमान की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। दूसरी तरफ बांग्लादेश की अंतरिम सरकार ने 15 अगस्त की छुट्टी को कैंसिल कर दी है।

प्रदर्शन में मारे गए लोगों को हसीना ने दी श्रद्धांजलि
हसीना ने बयान में कहा कि “जुलाई से अब तक, आंदोलन के नाम पर बर्बरता, आगजनी और हिंसा में कई जाने गई हैं। मैं उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करती हूं और उनके प्रति संवेदना व्यक्त करती हूं। मेरी संवेदनाएं उन सभी के साथ हैं जो मेरी तरह अपने प्रियजनों को खोने के दर्द के साथ जी रहे हैं।”

प्रदर्शनों में कई छात्रों, शिक्षकों, पुलिसकर्मियों, पत्रकारों, अवामी लीग के नेताओं और सामाजिक कार्यकर्ताओं की मौत हो गई थी। हसीना ने कहा कि “मैं मांग करती हूं कि इन हत्याओं और बर्बरता में शामिल लोगों को सख्त सजा दी जाए।”

बांग्लादेश में 5 जून के बाद से आरक्षण के विरोध में हिंसक प्रदर्शन शुरू हो गए थे

बांग्लादेश में 5 जून के बाद से आरक्षण के विरोध में हिंसक प्रदर्शन शुरू हो गए थे

हसीना ने कहा था- बांग्लादेश से सेंट मार्टिन द्वीप मांग रहा अमेरिका
पहले भी हसीना के बयान को लेकर एक दावा किया गया था। इस दावे के मुताबिक हसीना ने कहा था कि अमेरिका को सेंट मार्टिन आइलैंड न देने की वजह से उनकी सरकार गिराई गई है। इकोनॉमिक टाइम्स के मुताबिक, हसीना ने अपने करीबी सहयोगियों से कहा, “मैं कट्टरपंथियों की हिंसा में मरने वालों की संख्या को बढ़ने नहीं देना चाहती थी।”

“वे छात्रों के शवों के जरिए सत्ता हासिल करना चाहते थे। लेकिन मैंने पद छोड़कर ऐसा नहीं होने दिया।”

इससे पहले जून 2021 में बांग्ला अखबारों में दावा किया गया था कि अमेरिका, बांग्लादेश से सेंट मार्टिन द्वीप की मांग कर रहा है। वह यहां मिलिट्री बेस बनाना चाहता है। इसके बाद बांग्लादेश वर्कर्स पार्टी के अध्यक्ष रशीद खान मेनन ने भी संसद में कहा कि अमेरिका सेंट मार्टिन द्वीप हासिल करना चाहता है और क्वाड का मेंबर बनने के लिए दबाव बना रहा है।

सेंट मार्टिन द्वीप जिसे लेकर बांग्लादेश की राजनीति में इतना हंगामा मचा है, वह सिर्फ 3 वर्ग किमी का एक द्वीप है। जून 2023 को PM हसीना ने कहा था कि विपक्षी BNP पार्टी अगर सत्ता में आई तो वे सेंट मार्टिन बेच देंगे।

बांग्लादेश का सेंट मार्टिन द्वीप रणनीतिक तौर पर महत्वपूर्ण है, म्यांमार से इसकी दूरी सिर्फ 8 किमी है।

बांग्लादेश का सेंट मार्टिन द्वीप रणनीतिक तौर पर महत्वपूर्ण है, म्यांमार से इसकी दूरी सिर्फ 8 किमी है।

इस्तीफा देकर भारत आ गईं थी शेख हसीना
बांग्लादेश में 2 महीने से चल रहे आरक्षण विरोधी छात्र आंदोलन के बाद प्रधानमंत्री शेख हसीना ने 5 अगस्त को पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद उन्होंने देश छोड़ दिया और ढाका से अगरतला के रास्ते भारत पहुंचीं थीं। उनका C-130 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट शाम 6 बजे गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस लैंड हुआ था।

उनके यहां से लंदन या किसी दूसरे देश जाने की खबर थी। हालांकि ब्रिटेन और किसी अन्य देश की तरफ से परमिशन नहीं मिलने के कारण हसीना फिलहाल भारत में रह रही हैं। एयरबेस पर पहुंचने के बाद शेख हसीना ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल से करीब एक घंटे तक बातचीत की थी।

हसीना के देश छोड़ने के बाद बांग्लादेश में अंतिरम सरकार का गठन किया गया है। अंतरिम सरकार के चीफ एडवाइजर के तौर पर नोबेल मोहम्मद यूनुस को नियुक्त किया गया है।

ये खबर भी पढ़ें…

बांग्लादेश से भागीं शेख हसीना अभी भारत में ही रहेंगी:दावा- अमेरिकी वीजा रद्द, ब्रिटेन में पनाह की उम्मीद नहीं; सेफ हाउस भेजी गईं

बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना कुछ दिनों तक भारत में ही रह सकती हैं। उनकी ब्रिटेन में पनाह मिलने की उम्मीद टूटती दिख रही हैं। वहां की सरकार ने ऐसे संकेत दिए हैं कि ब्रिटेन पहुंचने पर उनके खिलाफ बांग्लादेश के प्रदर्शनों के चलते कानूनी कार्रवाई हो सकती है।

न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक फिलहाल शेख हसीना को सुरक्षित जगह पर शिफ्ट कर दिया गया है। वहीं, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि अमेरिका ने शेख हसीना का वीजा रद्द कर दिया है।

दूसरी तरफ बांग्लादेश के राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने संसद भंग कर दी है। देश की पूर्व PM खालिदा जिया को भी रिहा कर दिया गया है। प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने मंगलवार दोपहर 3 बजे तक संसद भंग करने का अल्टीमेटम दिया था। पूरी खबर यहां पढ़ें…

खबरें और भी हैं…



Disclaimer:* The following news is sourced directly from our news feed, and we do not exert control over its content. We cannot be held responsible for the accuracy or validity of any information presented in this news article.

Source link

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *