Retail inflation falls to 59-month low | रिटेल महंगाई 59 महीने के निचले स्तर पर आई: हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद अडाणी के 8 शेयर गिरे, भाजपा बोली- ये बाजार खत्म करने की साजिश​​​​​​​


नई दिल्ली54 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

कल की बड़ी खबरें हिंडनबर्ग की रिपोर्ट से जुड़ी रही। अमेरिकी शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग ने कहा कि हमारी रिपोर्ट पर SEBI चेयरपर्सन माधबी बुच ने प्रतिक्रिया देते हुए कई चीजें स्वीकार की हैं, जिससे कई नए सवाल खड़े हो गए हैं।

वहीं, भाजपा सांसद रविशंकर प्रसाद ने हिंडनबर्ग रिपोर्ट और कांग्रेस के आरोपों पर सोमवार को कहा कि देश की जनता ने कांग्रेस को नकार दिया है। इसलिए वह टूलकिट गिरोह के साथ मिलकर भारतीय शेयर बाजार को खत्म करना चाहती है।

अमेरिकी कंपनी हिंडनबर्ग और सेबी चेयरपर्सन माधबी पुरी बुच विवाद का बाजार पर कोई असर नहीं दिखा है। सेंसेक्स 56 अंक की मामूली गिरावट के साथ 79,648 के स्तर पर बंद हुआ। निफ्टी में भी 20 अंक की गिरावट रही। ये 24,347 के स्तर पर बंद हुआ।

कल की बड़ी खबरों से पहले आज की सुर्खियां…

  • शेयर बाजार में सोमवार को उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है।
  • यूनिकॉमर्स ई-सॉल्यूशंस का शेयर लिस्ट होगा।
  • अपोलो हॉस्पिटल, गोदरेज और हीरोमोटोकॉर्प का पहली तिमाही का रिजल्ट आएगा।
  • गूगल पिक्सल 9 प्रो और पिक्सल 9 प्रो फोल्ड लॉन्च होगा।
  • पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

अब कल की बड़ी खबरें पढ़ें…

1. हिंडनबर्ग बोला- SEBI चीफ ने सफाई में आरोप स्वीकारे:साफ है कि उनका विदेशी फंड में निवेश, अडाणी के भाई ने इससे शेयरों की कीमत बढ़ाई

अमेरिकी शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग ने कहा कि हमारी रिपोर्ट पर SEBI चेयरपर्सन माधबी बुच ने प्रतिक्रिया देते हुए कई चीजें स्वीकार की हैं, जिससे कई नए सवाल खड़े हो गए हैं।

हिंडनबर्ग ने कहा- बुच के जवाब से ये पुष्टि होती है कि उनका निवेश बरमुडा/मॉरिशस के फंड में था। ये वही फंड है जिसका इस्तेमाल गौतम अडाणी के भाई विनोद अडाणी करते थे। आरोप है कि विनोद अडाणी इन फंड्स के जरिए अपने ग्रुप के शेयरों की कीमत बढ़ाते थे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

2. भाजपा बोली- हिंडनबर्ग रिपोर्ट से राहुल झूठ फैला रहे:ये बाजार खत्म करने की साजिश; कांग्रेस बोली थी- इन्वेस्टर के पैसे डूबे तो जिम्मेदार कौन

भाजपा सांसद रविशंकर प्रसाद ने हिंडनबर्ग रिपोर्ट और कांग्रेस के आरोपों पर सोमवार को कहा कि देश की जनता ने कांग्रेस को नकार दिया है। इसलिए वह टूलकिट गिरोह के साथ मिलकर भारतीय शेयर बाजार को खत्म करना चाहती है।

रविशंकर प्रसाद ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा- हिंडनबर्ग के मेन इन्वेस्टर अमेरिकी बिजनेसमैन जॉर्ज सोरोस हैं। वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विरोधी और टूलकिट गैंग हैं। राहुल गांधी उनके एजेंट हैं। राहुल, पीएम मोदी से नफरत करते-करते देश से नफरत करने लगे हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

3. हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद अडाणी के 8 शेयर गिरे:बाजार पर ज्यादा असर नहीं, सेंसेक्स 56 अंक गिरकर 79,648 पर बंद

अमेरिकी कंपनी हिंडनबर्ग और सेबी चेयरपर्सन माधबी पुरी बुच विवाद का बाजार पर कोई असर नहीं दिखा है। सेंसेक्स 56 अंक की मामूली गिरावट के साथ 79,648 के स्तर पर बंद हुआ। निफ्टी में भी 20 अंक की गिरावट रही। ये 24,347 के स्तर पर बंद हुआ।

अडाणी ग्रुप के 10 शेयरों में से 8 में गिरावट और 2 में तेजी रही। अडाणी विल्मर में सबसे ज्यादा 4.10% की गिरावट रही। टोटल गैस और एनर्जी सॉल्यूशंस में 3% से ज्यादा की गिरावट रही। ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडाणी एंटरप्राइजेज का शेयर 1.61% टूटा। ग्रीन एनर्जी और अंबुजा सीमेंट में मामूली तेजी रही।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

4. 59 महीने के निचले स्तर पर आई रिटेल महंगाई:खाने-पीने की चीजों के दाम घटने से जुलाई में 3.54% रही, जून में 5.08% रही थी

जुलाई महीने में रिटेल महंगाई घटकर 3.54% पर आ गई है। ये 59 महीने का निचला स्तर है। अगस्त 2019 में महंगाई 3.21% थी। वहीं जून महीने में महंगाई 5.08% रही थी। खाने-पीने की चीजों के दाम घटने से महंगाई घटी है। महंगाई अब RBI के 2-4% के टारगेट के भीतर है।

अनाज, फल, सब्जी, दाल, मसालों के दाम घटने से खाद्य महंगाई दर 9.36% से घटकर 5.42% हो गई है। वहीं शहरी महंगाई भी महीने-दर-महीने आधार पर 4.39% से घटकर 2.98% पर आ गई है। ग्रामीण महंगाई 5.66% से घटकर 4.10% पर पहुंच गई है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

5. हिंदुस्तान कॉपर का मुनाफा 2 गुना बढ़कर ₹113 करोड़:पहली तिमाही में रेवेन्यू 33.24% बढ़ा, कंपनी ने एक साल में दिया 98% रिटर्न

हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड का वित्त वर्ष 2024-25 की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) में मुनाफा सालाना आधार (YoY) पर दो गुना बढ़कर ₹113.40 करोड़ रहा। एक साल पहले की समान तिमाही में कंपनी का कंसॉलिडेटेड नेट प्रॉफिट ₹47.28 करोड़ रहा था।

हिंदुस्तान कॉपर ने सोमवार (12 अगस्त) को पहली तिमाही के नतीजे जारी किए हैं। कंपनी के ऑपरेशन से कंसॉलिडेटेड रेवेन्यू यानी आय में सालाना आधार पर 33.24% की बढ़ोतरी रही है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

6. पहली तिमाही में वोल्टास का मुनाफा 159% बढ़कर ₹334 करोड़:AC बनाने वाली कंपनी का रेवेन्यू 46% बढ़ा, शेयर में 10% से ज्यादा तेजी रही

टाटा ग्रुप की एयर कंडीशनर बनाने वाली कंपनी वोल्टास लिमिटेड को वित्त वर्ष 2024-25 की पहली तिमाही में 334 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है। एक साल पहले की समान तिमाही के मुकाबले इसमें 158.51% की बढ़ोतरी हुई है। Q1FY24 (वित्त वर्ष 2023-24 की पहली तिमाही) में कंपनी को 129 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ था।

कंपनी के संचालन से कॉन्सोलिडेटेड रेवेन्यू की बात करें तो अप्रैल-जून तिमाही में यह 4,921 करोड़ रुपए रहा है। सालाना आधार पर इसमें 46.46% की बढ़ोतरी हुई है। एक साल पहले की समान तिमाही में कंपनी ने 3,360 करोड़ रुपए का रेवेन्यू जनरेट किया था।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

7. जेप्टो 310 मिलियन डॉलर फंड जुटाएगी:इससे कंपनी की वैल्यूएशन 5 बिलियन डॉलर हो जाएगी, 2023 में जेप्टो को यूनिकॉर्न स्टेटस मिला था

इंस्टेंट ग्रॉसरी डिलीवरी ऐप जेप्टो एडिशनल 310 मिलियन डॉलर (₹2,602 करोड़) फंड जुटाने की तैयारी कर रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस फंडरेजिंग राउंड के बाद कंपनी की वैल्यूएशन पिछले महीने के लास्ट फंडिंग राउंड की तुलना में 40% बढ़कर 5 बिलियन डॉलर (₹41,978 करोड़) हो जाएगी।

इकोनॉमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, फाइनेंसिंग के इस नए राउंड से तीन साल पुरानी कंपनी जेप्टो की टोटल फंडिंग दो लगातार राउंड में लगभग 1 बिलियन डॉलर यानी ₹8,395 करोड़ हो जाएगी। नए फंडिंग राउंड में बड़े निवेशकों के शामिल होने की उम्मीद है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

8. आज सोने-चांदी की कीमतों में तेजी:गोल्ड ₹66 बढ़कर ₹69729 पर पहुंचा, चांदी ₹80,336 प्रति किलो बिक रही

सोने और चांदी की कीमतों में सोमवार (12 अगस्त) को मामूली तेजी देखने को मिली। इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन (IBJA) के अनुसार, सोमवार को 10 ग्राम 24 कैरेट सोना 66 रुपए बढ़कर 69,729 रुपए पर आ गया। कल इसके दाम 69,663 रुपए प्रति दस ग्राम थे।

वहीं, एक किलो चांदी 73 रुपए बढ़कर 80,336 रुपए प्रति किलो हो गई। इससे पहले कल चांदी 80,263 रुपए किलो प्रति पर थी। इस साल सोना मई में 74,222 प्रति 10 ग्राम के ऑल टाइम हाई पर पहुंच चुका है। वहीं, चांदी 29 मई को अपने ऑल टाइम हाई 94,280 रुपए प्रति पर पहुंच गई थी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

9. न्यू जनरेशन रॉयल एनफील्ड क्लासिक-350 रिवील:बाइक में LED लाइटिंग सेटअप के साथ डुअल चैनल ABS ब्रेकिंग, जावा 350 से मुकाबला

रॉयल एनफील्ड ने सोमवार (12 अगस्त) को अपनी पॉपुलर मोटरसाइकिल क्लासिक 350 के 2024 मॉडल को रिवील कर दिया है। इसे 1 सितंबर को लॉन्च किया जाएगा। अपडेटेड मोटरसाइकिल में नए कलर ऑप्शन और फीचर जोड़े गए हैं। इसके अलावा बाइक के बॉडीवर्क और इंजन में कोई बदलाव नहीं किया गया है

नई बाइक के बेस वैरिएंट की कीमत 2 से 3 हजार रुपए और टॉप वैरिएंट की कीमत 5 से 6 हजार रुपए बढ़ सकती है। मोटर साइकिल की कीमत 1.97 से 2.28 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) के बीच हो सकती है। भारत में इसका मुकाबला जावा 350, जावा 42 बेनेली इम्पीरियल 400, होंडा H’ness 350 से रहेगा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

10. ऑडी Q8 के फेसलिफ्टेड का टीजर जारी:एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम जैसे सेफ्टी फीचर्स के साथ आएगी कार, 22 अगस्त को लॉन्चिंग

ऑडी (Audi) इंडिया 22 अगस्त को भारतीय बाजार में अपनी अपकमिंग एसयूवी Q8 का फेसलिफ्ट लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इससे पहले कंपनी ने आज (12 अगस्त) कार का टीजर जारी किया है। ऑडी ने पिछले साल सितंबर में Q8 के फेसलिफ्ट वर्जन को ग्लोबल मार्केट में पेश किया था।

कंपनी कार को कुछ कॉस्मेटिक अपडेट और नए फीचर के साथ पेश करेगी, इसलिए फेसलिफ्टेड मॉडल की कीमत मौजूदा मॉडल से ज्यादा रहेगी। अभी Q8 की कीमत 1.07 से 1.43 करोड़ रुपए (एक्स-शोरूम, भारत) के बीच है। Q8 का कोई सीधा कॉम्पिटिटर नहीं है, लेकिन कूप-SUV मर्सिडीज-बेंज GLE और BMW X5 जैसी पारंपरिक SUV के विकल्प रूप में चुना जा सकता है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

कल दुनिया के टॉप-10 सबसे अमीर कौन रहे यह भी देख लीजिए…

कल के शेयर मार्केट और सोने-चांदी का हाल जान लीजिए…

पेट्रोल-डीजल और गैस सिलेंडर की लेटेस्ट कीमत जान लीजिए…

खबरें और भी हैं…



{*Disclaimer:* The following news is sourced directly from our news feed, and we do not exert control over its content. We cannot be held responsible for the accuracy or validity of any information presented in this news article.}

Source link

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *